Home Uttar Pradesh (UP Abhyudaya Yojana) मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 रजिस्ट्रेशन फॉर्म,ऑनलाइन अप्लाई

(UP Abhyudaya Yojana) मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 रजिस्ट्रेशन फॉर्म,ऑनलाइन अप्लाई

0

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय निशुल्क कोचिंग योजना 2021 क्या हैं पात्रता, लाभ मुफ्त शिक्षा -UP Mukhya Mantri Abhyudaya Free Coaching Yojana Registration Form, How To Apply, Student List, Course, Start-Last Date, Portal, Website, Toll free Helpline Number

उत्तर प्रदेश के 71 वे स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने प्रदेश के छात्रों को एक बहुत बड़ी सौगात दी है . आज हम बात करने जा रहे है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक अनोखी पहल के बारे में , जिसका नाम है अभ्युदय योजना , आइये जानते है की आखिर यह अभ्युदय योजना क्या है . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 24 जनवरी को “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना “ का ऐलान किया . जिसके तहत छात्रों को नि : शुल्क कोचिंग दी जाएगी . इस योजना के अंतर्गत अलग अलग प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे – IIT – JEE ,NEET, CDC ,NDA ,और IAS व् IPS जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जाएगी .

Table of Contents

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है :-

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की प्रदेश के छात्रों को पढाई के लिए बड़े शहरों कोटा या दिल्ली न जाना पढ़े एवं उन्हें सभी सुविधाए अपने ही राज्य में मिल सके .दरअसल पिछले वर्ष लॉक डाउन के दौरान कोटा से 30000 – 40000 छात्रों को उत्तर प्रदेश वापस लाया गया था . और तभी मुख्यमंत्री ने यह वादा किया था की आने वाले समय में किसी भी छात्र को अपना राज्य छोड़ कर बा हार कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी . इस वादे को पूरा करने के लिए 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस के मौके पर  यह घोषणा की .

छात्रों को शिक्षा किसके द्वारा दी जाएगी :-

IAS और PSC की तैयारी करने वाले 100 छात्रों को योग्य IAS और PCS आफिसर मार्गदर्शन देंगे , NDA , CDS की परीक्षा के लिए चुने गये छात्रों को सैनिक स्कुल के द्वारा पढाया जायेगा . IIT JEE के छात्रों  के लिए अलग कक्षाएं रहेगी .

UP Abhyudaya Yojana Registration 2021

विवरण बिंदु विवरण
योजना का नाममुख्यमंत्री अभ्युदय  योजना
योजना कहाँ  लागु की गयी हैउत्तर प्रदेश
घोषणा कब हुई24 जनवरी 2021
क्रियान्वयन कब से होगा16 फरवरी 2021
किसके द्वारा चलायी जा रही हैउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र
पंजियन प्रक्रियाऑन लाईन
पोर्टल abhyuday.up.gov.in/

UP Abhyudaya Yojana Registration Date

10 फरवरी

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय क्रियान्वयन कब से किया जायेगा :-

इस योजना का क्रियान्वयन फरवरी माह में बसंत पंचमी के दिन किया जायेगा जो की माँ सरस्वती के  पूजन का दिन भी है 16 फरवरी 2021. इस योजना को क्रियान्वयन करने के लिए सरकार ने एक पैनल बनाया है जो इस पूरी योजना की निगरानी करेगा . जिसका कार्य छात्रों को स्टडी मटेरियल प्रदान करना आदि कार्य है . इस योजना की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन संसथान को दी गयी है . शुरूआती दौर में अभी इसे राज्य के केवल 18 मंडलों में ही शुरू  किया जायेगा . जहाँ तैयारी करने वाले छात्रों को वर्चुअली और फिजिकली ट्रेनिंग दी जाएगी .

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना लागू कैसे होगी :-

इस योजना को लागु करने के लिए पहले से बने शैक्षणिक संस्थान जैसे महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों का उपयोग किया जायेगा . इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन भी 16 फरवरी से प्रारम्भ हो जायेंगे . राज्य के 18 मंडलों में  नि: शुल्क अभ्युदय कोचिंग सेंटर शुरू किये जायेंगे .

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना नियम

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को एक टेस्ट देना होगा , यह टेस्ट प्रतिवर्ष अगस्त के महीने में मंडल स्तर पर  लिया जायेगा . जिन छात्रों का  पंजीयन नहीं हुआ है वे इस टेस्ट को नहीं दे पाएंगे .
  • इनमे चुने गये बच्चों को शुरू के 5 महीनों तक शिक्षा सम्बन्धी खर्चों के लिए हर महीन 2000  रूपये दिए जायेंगे .इस राशी का उपयोग विद्यार्थी शिक्षा सम्बन्धी खर्चों के लिए कर सकते है
  • इस टेस्ट के प्रत्येक मंडल  से  कुल 300 बच्चों को चयनित किया जायेगा . जिसमे से 100 छात्रों को IAS व् PCS के लिए , 50 छात्रों को CDS , NDA , IITJEE और 50 छात्रों को NEET की तैयारी करवाई जाएगी . सम्भावना है की छात्रों को ऑनलाईन शिक्षा के लिए टेबलेट भी दिए जायेंगे .

अभ्युदय योजना पात्रता

  • उत्तर प्रदेश का निवासी
  • 12 वी पास
  • टेस्ट एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य

अभ्युदय योजना दस्तावेज सूचि

  • मार्कशीट
  • पहचान पत्र

अभ्युदय योजना पंजीयन फॉर्म

अधिकारिक पोर्टल के जरिये अभ्युदय योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना अनिवार्य होगा . ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया हेतु फॉर्म सबमिट करके दस्तावेज अपलोड करना जरुरी हैं .

अभ्युदय योजना से सम्बंधित कुछ प्रश्न :-

Other Links

प्रश्न – अभ्युदय योजना कहा लागू की गयी है ?

उत्तर – उत्तर प्रदेश .

प्रश्न – अभ्युदय योजना की घोषणा कब और किसके द्वारा की गयी ?

उत्तर – उत्तर प्रदेश के मुख्यमत्री आदित्यनाथ योगी ने 24 जनवरी 2021 को .

प्रश्न – अभ्युदय योजना के पंजीयन की प्रक्रिया क्या रहेगी ?

उत्तर – ऑनलाइन

प्रश्न – अभ्युदय योजना के लिए टेस्ट कब लिया जायेगा और यह टेस्ट कौन दे सकता है  ?

उत्तर –  टेस्ट अगस्त माह में लिया जायेगा , केवल पंजीयन करवा चुके छात्र ही इस टेस्ट को दे सकते है .

प्रश- अभ्युदय योजना का पोर्टल (वेबसाइट) कौन सी हैं ?

उत्तर -abhyuday.up.gov.in/

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here