यूपी मिशन किसान सम्मान योजना 2020-21 | UP Mission Kisan Samman Yojana in Hindi

0
44

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना, 2020–21 (किसानों के लिए ब्लॉक स्तरीय आउटरीच कार्यक्रम, लिस्ट, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, हेल्पलाइन नंबर), (UP Mission Kisan Samman Yojana in Hindi), (List, Online, Registration, Status, Helpline Number, Eligibility, Documents)

जैसा कि हम सभी लोग भली-भांति जानते हैं, कि अभी हाल ही में 2 महीनों से लगातार किसान भाई बहन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन में लगभग भारत के प्रत्येक राज्य के किसान अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और ऐसे में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार किसानों के हित के लिए एवं उनके अधिकारों से जुड़े हुए कानूनों के बारे में उन्हें एक स्थान पर जानकारी प्रदान करने के लिए यूपी मिशन किसान सम्मान योजना 2020 का संचालन करने पर योजना की तैयारी कर रही है. इस योजना के अंतर्गत किसान भाई बहनों को कृषि से जुड़े कानूनों और उन्हें समझने में किसान भाई बहनों का पूरा समर्थन किया जाएगा और इससे वह आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे.

up mission kisan samman yojana in hindi

उत्तरप्रदेश मिशन रोजगार योजना – राज्य सरकार 50 लाख युवाओं को दे रही है रोजगार, जानिए क्या है और कैसे मिलेगा लाभ.

Contents

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामयूपी मिशन किसान सम्मान योजना 2020
योजना की लॉन्च तिथिदिसंबर, वर्ष 2020
किस ने लॉन्च की योजनाउत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने
योजना का लाभार्थी राज्यउत्तर प्रदेश राज्य
योजना का उद्देश्यउत्तर प्रदेश राज्य के किसानों को एक स्थान पर कृषि योजनाओं से जुड़ी और अन्य कृषि कानूनों से जुड़ी हुई जानकारी को मुहैया करवाना
योजना के लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के कृषक भाई-बहन
आधिकारिक वेबसाइटशीघ्र ही लांच होगी
योजना का हेल्प डेस्कजल्द ही

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना क्या है

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस लाभकारी योजना को प्रदेश के किसानों के हित के लिए लागू करने का निर्णय लिया है. इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ब्लॉक स्तर पर किसानों के हित के लिए संचालित करेगी.इस योजना के जरिए प्रदेश के किसान कृषि कानूनों को समझने में और अपनी फसल की दर खुर्द निर्धारित करने के लिए सक्षम होंगे. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की यह लाभकारी योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए काफी ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगी.अभी हाल ही में केंद्र सरकार के कैबिनेट मीटिंग में किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया गया और केंद्र सरकार की एवं भारत के किसानों को लाभान्वित करने के लिए यह योजना काफी लाभकारी सिद्ध होगी.उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की इस योजना के जरिए नए कृषि कानूनों को 2022 तक किसानों के हित के लिए इसकी जानकारी पहुंचाने का कार्यक्रम पूरा कर दिया जाएगा.

मिशन शक्ति योजना – महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू की योजना, अपराधियों की फोटो को लगाया जायेगा चौराहे पर.

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना में पात्रता

आमतौर पर इस पोर्टल को केवल उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों को कृषि कानूनों और कृषि संबंधित अन्य सूचनाओं के महत्वपूर्ण जानकारियों को एक स्थान पर हासिल करने के लिए ही लॉन्च किया है और इसमें किसी भी प्रकार का आवेदन किसानों को करना नहीं होगा. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया यह योजना केवल उत्तर प्रदेश राज्य के लिए है तो इसमें जो भी जानकारियां या कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों के हित के लिए जो भी निर्णय लिया जाएगा उन सभी सूचनाओं की जानकारी केवल उत्तर प्रदेश राज्य के कृषि भाई बहनों को ही इस पोर्टल के जरिए पता चल सकती है और इस पोर्टल के जरिए कोई अन्य प्रदेश का किसान इन सभी जानकारियों को पढ़ने या जानने के लिए योग्य नहीं होगा.

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

इस योजना में किसी भी प्रकार की उत्तर प्रदेश राज्य की कृषि संबंधित जानकारियां या सूचना कोजाने के लिए प्रदेश के किसानों को किसी भी प्रकार का आवश्यक दस्तावेज शामिल नहीं करना होगा और किसानों को केवल इस योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और वे आसानी से वेबसाइट पर सभी जानकारियों को देख सकते हैं.

जानिए क्या है मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना उत्तरप्रदेश.

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना में आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की इस लाभकारी योजना में प्रदेश के किसानों को किसी भी प्रकार का आर्थिक या फिर अन्य प्रकार के लाभों को प्रदान किए जाने का प्रावधान नहीं है. इस योजना के अंतर्गत केवल प्रदेश के किसानों को कृषि कानूनों और अन्य आवश्यक सूचनाओं के बारे में जानकारी को हासिल करने का अधिकार है अर्थात आपको इस योजना में आवेदन करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है.

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना में स्थिति की जांच

यदि इस योजना में आवेदन करने का प्रावधान नहीं है, तो स्वभाविक है, इसमें आवेदन की स्थिति की जांच भी नहीं कर सकते हैं. यदि इस योजना को लांच हो जाने के बाद सरकार किसी भी प्रकार का नया बदलाव करेगी, तो हम आपको इस लेख के माध्यम से अवश्य अपडेट प्रदान करेंगे.

यूपी एनआरआई कार्ड – जानिए क्या है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया.

कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन

जैसा कि हम सभी लोग भली-भांति जानते हैं, कोविड-19 के वजह से लगे लॉकडाउन के कारण संपूर्ण देश में सभी प्रकार के कार्यों को संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रूप प्रदान कर दिया गया था और योजना के लांच के लिए लेकर उसकी आधिकारिक जानकारी तक के सारे काम को ऑनलाइन जरिए ही किया जाता था और अब तो पहले से स्थिति में काफी ज्यादा सुधार आया है और अब लगभग अनलॉक की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. ऐसे में केंद्र और प्रदेश सरकार भी किसानों से सीधे मिलजुल कर आगे की कार्यवाही एवं नई योजना के बारे में मीटिंग करना चाहती है. अभी वर्तमान समय में भी ज्यादा लोगों से मिलना संभव नहीं है और इसलिए कोविड-19 के प्रोटोकॉल को तैयार किया जाएगा और उसी हिसाब से संबंधित अधिकारियों और किसानों के बीच की मीटिंग को पूरा किए जाने का काम किया जाएगा.

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश मिशन किसान सम्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी अलग-अलग ब्लॉकों में किसानों से सीधे बातचीत करने के लिए शिविर लगवाए जाएंगे और इस योजना के जरिए किसानों से स्वयं प्रत्यक्ष रुप से वार्तालाप किया जाएगा. किसानों से प्रत्यक्ष रुप की मीटिंग के दौरान किसानों को केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी कृषि संबंधित योजनाओं और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी. इसके अतिरिक्त किसान कानून के अंतर्गत किसानों के अधिकारों के बारे में भी इस मीटिंग के दौरान विस्तारपूर्वक से किसानों को जानकारी प्रदान करने का सरकार में निर्णय लिया है.

नवीन रोजगार छतरी योजना : सरकार से आर्थिक मदद पाकर शुरू करें स्वयं का व्यवसाय, जानिए कैसे उठा सकते हैं.  

किसानों के कल्याण के लिए सीएम योगी की पहल

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने अपने पिछले 4 वर्षों के कार्यकाल में किसानों के हित और उनकी समस्याओं को समझने के लिए उनसे प्रत्यक्ष रूप में वार्तालाप करने का पूरा प्रयत्न किया है और वह काफी हद तक इस कार्य में सफल भी रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने पिछले 4 वर्षों के गन्ना एवं धान का भुगतान ऐतिहासिक रूप से किसानों को प्रदान किया है और इतना ही नहीं समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार ने जो भी किसानों का बकाया किया था, उन सभी बकायों को भी योगी आदित्यनाथ सरकार जी ने उत्तर प्रदेश के कृषि भाई बहनों को प्रदान करने का काम संपन्न कर दिया है.

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार नेअपने प्रदेश के किसानों के हित के लिए वे सभी सुविधाएं प्रदान करने का निर्णय लिया है, जो किसानों के हित के लिए आवश्यक है.यूपी मिशन किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों को वे सभी सुविधाएं मिल सकेंगी जो सभी प्रदेश के किसानों को मिलनी चाहिए और इस योजना के जरिए उत्तर प्रदेश राज्य का किसान खुद को आत्मनिर्भर भी बना सकेगा.

FAQ

Q : यूपी मिशन किसान सम्मान योजना क्या है ?

Ans : इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि कानून और अन्य आवश्यक जानकारियों को प्रदान किया जाएगा.

Q : यूपी मिशन किसान सम्मान योजना को किसने लागू किया ?

Ans : सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने.

Q : यूपी मिशन किसान सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें ?

Ans : आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

Q : यूपी मिशन किसान सम्मान योजना का आधिकारिक पोर्टल ?

Ans : अभी जारी नहीं किया गया है.

Q : यूपी मिशन किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों को जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या किसी भी प्रकार का शुल्क देना होगा ?

Ans : बिल्कुल भी नहीं.

Q : यूपी मिशन किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्यक्ष रूप में मीटिंग के दौरान जानकारियां प्रदान की जाएंगी ?

Ans : जी हां बिल्कुल.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here