उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना 2020-21 | UP Free Tablet Scheme in Hindi

0
42

उत्तरप्रदेश मुफ्त टैबलेट योजना 2020-21, (UP Free Tablet Yojana in Hindi), ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट, फॉर्म, टैबलेट वितरण (Eligibility, Online Registration, Last Date, Form, Tablet Distribution, list)

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने प्रदेश के प्रत्येक कॉलेज और स्कूलों के विद्यार्थियों के हित के लिए बहुत सारे बड़े कदम उठाए हैं. प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए सरकार अपने तरफ से पढ़ने के लिए सामग्रियां उपलब्ध कराती है, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ने में इस्तेमाल होने वाली सभी प्रकार की सामग्रियों का खर्च ना उठाना पड़े और वह निश्चिंत होकर अपनी पढ़ाई को जारी रख सके. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अभी कुछ समय पहले ही अपने प्रदेश में विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री प्रदान करने के साथ-साथ फ्री में टैबलेट मुहैया कराने की एक बड़ी घोषणा की थी. अब प्रदेश की राज्य सरकार ने अपने द्वारा बनाई गई योजना की पहल करने के लिए मुफ्त टैबलेट वितरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट और ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म की प्रक्रिया को जारी कर दिया है और इसे लगभग अभी 7 आकांक्षात्मक जिलों में लागू करने का सरकार ने बड़ा निर्णय ले लिया है और अब यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

up free tablet yojana in hindi

उत्तरप्रदेश मिशन रोजगार योजना : राज्य सरकार 50 लाख युवाओं को दे रही है रोजगार, जानिए क्या और कैसे मिलेगा लाभ.

Contents

उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना की लांच डिटेल

योजना का नामउत्तर प्रदेश मुक्त टैबलेट वितरण योजना 2020
योजना की शुरुआत किसने कीउत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने
योजना का लाभार्थी राज्यउत्तर प्रदेश राज्य
योजना का मुख्य उद्देश्ययोजना के जरिए प्रदेश के विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री के साथ साथ परिस्थितियों को देखते हुए मुफ्त टैबलेट वितरण करना
योजना के लाभार्थीउत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी
आधिकारिक वेबसाइटhttp://up.gov.in/
आवेदन की शुरुआतजारी नहीं किया गया
आवेदन की अंतिम तिथिआधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गई
हेल्प डेस्कअभी नहीं

उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना में चयनित जिलों की सूची

अभी वर्तमान समय में इस योजना में केवल प्रदेश के 7 जिलों को ही चयनित किया गया है और इस योजना को वहां पर चलाने का कार्य किया जाएगा. आइए जानते हैं, चयनित जिलों के नाम जो इस प्रकार से हैं.

  • श्रावस्ती
  • चंदौली
  • सोनभद्र
  • सिद्धार्थनगर
  • बलरामपुर
  • फतेहपुर
  • चित्रकूट

मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना उत्तरप्रदेश – जानिए किसे मिल रहा है लाभ.

उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना के लिए पात्रता मापदंड

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट योजना में सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए हैं और इसी के आधार पर विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट वितरित करने का कार्य किया जाएगा. आइए जानते हैं, योजना की पात्रता मापदंड के बारे में विस्तार से जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है.

  • इस योजना में आवेदन करने वाला विद्यार्थी उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.
  • यूपी फ्री टैबलेट योजना में आवेदन करने के लिए विद्यार्थी को सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करना अनिवार्य है.
  • जिन भी विद्यार्थियों के परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख रुपया से कम होगा, वह विद्यार्थी योजना में आवेदन दे सकते हैं.
  • बैकलॉग वाले छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा और इसके अतिरिक्त पिछली सभी कक्षाओं में अच्छे नंबरों से विद्यार्थियों को पास होना आवश्यक होगा.

उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन करने के दौरान विद्यार्थियों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी तभी वहां उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की यूपी फ्री टैबलेट योजना में आसानी से अपना आवेदन दे पाएंगे और आइए जानते हैं, कौन कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है.

  • छात्रों के पास आधार कार्ड :- योजना में आवेदन करने के दौरान विद्यार्थियों के पास उनका आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  • सरकारी स्कूल की आईडी कार्ड :- विद्यार्थी दिस सरकारी स्कूल में पढ़ता है, उस स्कूल का विद्यार्थी के पास आईडी कार्ड होना अनिवार्य है.
  • मूल निवास प्रमाण पत्र :- योजना में आवेदन दे रहे विद्यार्थी के पास उसका उत्तर प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
  • विद्यार्थी या फिर उसके अभिभावक का स्थाई मोबाइल नंबर :- यूपी फ्री टैबलेट योजना में आवेदन करने के दौरान आपको एक स्थाई मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी और आप वह नंबर अपना या अपने अभिभावक का दर्ज कर सकते हैं.
  • विद्यार्थी का नवीनतम फोटो :- योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थी का कम से कम दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो आवेदन फॉर्म में लगेगा.

यूपी मिशन किसान सम्मान योजना – उत्तरप्रदेश के कृषक भाई – बहन उठा सकते हैं लाभ.

उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना में आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना है और फिर उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना में अपना पंजीकरण पूरा करना है.

  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने योजना में आवेदन करने के लिए इसका आवेदन फॉर्म जारी कर दिया है और आपको इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए जो भी दिशा निर्देश दिए जाएंगे, उन्हें आपको फॉलो करना होगा.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का विद्यार्थियों से शुल्क नहीं लिया जाएगा और इसमें विद्यार्थी निशुल्क रूप में अपना आवेदन दे सकते हैं.
  • मगर अभी सरकार की तरफ से आधिकारिक रूप से या फिर स्पष्टीकरण तरीके से योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी लोगों के साथ साझा नहीं की गई है.
  • जैसे ही सरकार इसी विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी को लोगों के साथ साझा करेंगी, तो हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में उसकी जानकारी अवश्य प्रदान कर देंगे.

उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना में टैबलेट वितरण की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट योजना में विद्यार्थियों के लिए टैबलेट को कॉलेजों में जिस प्रकार से बुक रखी जाती है, ठीक उसी प्रकार से लाइब्रेरी में टैबलेट रखे जाएंगे, इसका इस्तेमाल विद्यार्थी पढ़ने के लिए कर सकेंगे.इस लाभकारी योजना में अभी प्रदेश के कुल 7 जिलों को चयनित किया गया है और लगभग इन 7 जिलों में 18 सरकारी स्कूल मौजूद है, जहां पर 160 इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट विद्यार्थियों के लिए खरीद कर लाइब्रेरी में रखे जाएंगे. उत्तर प्रदेश सरकार नई राष्ट्रीय शैक्षिक नीति के अंतर्गत अब प्रदेश के विद्यार्थियों को परिस्थिति के अनुसार फ्री में टैबलेट मजा करा कर प्रदेश में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा प्रदान कर रही है. इस योजना में प्रदेश के विद्यार्थियों को औद्योगिक प्रणाली के जरिए शिक्षा प्रदान करने का सरकार ने एक बड़ा उद्देश्य रखा है और इससे प्रदेश में विद्यार्थियों को काफी लाभ भी होगा और एक उच्च स्तरीय शिक्षा का निर्माण हो सकेगा.

ब्रांड इंडिया मिशन – ऐसे प्राप्त करें ब्रांड इंडिया टैग.

कोविड-19 के प्रकोप के दौरान मुक्त टैबलेट योजना की आवश्यकता है

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज के समय में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस की वजह से विद्यार्थियों के समय और शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ा है. आज भी उत्तर प्रदेश राज्य में कोरोना वायरस के वजह से कई संवेदनशील इलाके हैं, जहां पर शिक्षा संस्थानों को विद्यार्थियों के पढ़ने के लिए शुरू नहीं किया गया है और इस वजह से विद्यार्थियों का समय एवं पढ़ाई दोनों ही बर्बाद हो रहे हैं. मगर इस योजना के लागू हो जाने से प्रदेश में विद्यार्थियों के शिक्षा पर होने वाले बुरे असर को खत्म किया जा सकता है और इस योजना का लाभ उठाकर प्रदेश के विद्यार्थी अपनी शिक्षा को बिल्कुल निश्चिंत रूप में जारी रख सकेंगे और इससे उनका समय बर्बाद नहीं होगा. आज के इस संवेदनशील समय में उत्तर प्रदेश मुक्त टैबलेट योजना की विद्यार्थियों के हित के लिए बेहद आवश्यकता थी और सरकार ने इस योजना को शुरू कर के विद्यार्थियों के हित के लिए एक बड़ा और लाभकारी कदम उठाया है.

इस योजना के आ जाने से प्रदेश के विद्यार्थियों को अपने शिक्षा को जारी रखने में काफी ज्यादा सहायता प्राप्त हो सकेगी. उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट योजना के जरिए प्रदेश में उच्च शिक्षा और प्रौद्योगिकी शिक्षा को बढ़ावा प्राप्त हो सकेगा.

FAQ

Q : क्या उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट योजना में प्रदेश के सभी जिलों में विद्यार्थियों को टैबलेट निशुल्क रूप में दिए जाएंगे ?

Ans : सिर्फ चयनित किए गए प्रदेश के 7 जिलों में.

Q : उत्तर प्रदेश निशुल्क टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों के लिए क्या योग्यता निर्धारित की गई है ?

Ans : विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाला होना चाहिए और उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए.

Q : उत्तर प्रदेश निशुल्क टैबलेट योजना में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ?

Ans : up.gov.in/

Q : क्या उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट योजना में लाभार्थियों को टैबलेट प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क जमा करना होगा ?

Ans : जी बिल्कुल भी नहीं.

Q : उत्तर प्रदेश निशुल्क टैबलेट योजना को किसने लागू किया ?

Ans : सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here