Home Rajasthan समर्थ योजना राजस्थान 2020 | Samarth Yojana Rajasthan in Hindi

समर्थ योजना राजस्थान 2020 | Samarth Yojana Rajasthan in Hindi

0
15

समर्थ योजना राजस्थान 2020, क्या है, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, सूची (Samarth Yojana Rajasthan) (Benefit, Eligibility, Documents, List, Application in Hindi)

राजस्थान में चल रहे बाल विकास सप्ताह में राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने राजस्थान समर्थ योजना का ऐलान किया है. यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह बाल विकास कार्यक्रम 14 नवंबर से 20 नवंबर तक चल रहा है इसके दौरान उन्होंने यह घोषणा की थी. ऐसे में मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में बच्चों की सुरक्षा बहुत अधिक जरूरी है ताकि बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास ठीक तरह से हो सके. यहां बता दें कि समर्थ योजना के माध्यम से राज्य सरकार सभी बेसहारा बच्चों को आत्मनिर्भर बनाएगी. अगर आपको समर्थ योजना से जुड़ी हुई जानकारी चाहिए तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

samarth yojana rajasthan in hindi

राजस्थान आनंदम योजना : छात्रों को समाज के प्रति योगदान देने के लिए प्रेरित किया जायेगा.

राजस्थान समर्थ योजना क्या है

यहां जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार ने राज्य के सभी गरीब, बेसहारा और अनाथ बच्चों के लिए समर्थ योजना को शुरू करने की घोषणा की है. इस योजना के तहत  उन सभी बच्चों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा जो अनाथालयों में रहते हैं. यहां जानकारी के लिए बता दें कि बच्चों को उनके पैरों पर खड़ा करने के लिए टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें उन्हें बेसिक कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल रिपेयरिंग जैसे अन्य दूसरे तकनीकी कौशल को सिखाया जाएगा. इस प्रकार बच्चे अपनी रूचि के अनुसार किसी भी एक टेक्निकल कोर्स को कर सकते है.

राजस्थान समर्थ योजना का मुख्य उद्देश्य

यहां जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में मुख्यमंत्री ने समर्थ योजना को इसलिए शुरू करने का ऐलान किया है ताकि गरीब बेसहारा और अनाथ बच्चों को कौशल ट्रेनिंग देकर आत्मनिर्भर बनाया जा सके. राजस्थान सरकार की बच्चों के लिए यह एक बहुत ही अच्छी पहल है क्योंकि इस प्रकार बच्चों को एक अच्छी जिंदगी जीने का मौका मिलेगा. साथ ही बताते चलें कि राजस्थान हमारे देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने बच्चों के लिए समर्थ योजना की शुरुआत की है.

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान : गरीबों को रियायती दरों पर मिलेगा भोजन, जानें क्या है योजना विस्तार से.

राजस्थान समर्थ योजना का लाभ

राजस्थान में शुरू की जाने वाली समर्थ योजना का लाभ गरीब बेसहारा और अनाथ बच्चों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा क्योंकि इस प्रकार यह बच्चे कौशल ट्रेनिंग लेकर अपना जीवन यापन ठीक प्रकार से कर सकेंगे. यहां आपको बता दें कि 2020-21 के राज्य के बजट में नेहरू चाइल्ड प्रोटक्शन फंड के निर्माण की घोषणा के अनुसार राजस्थान सरकार द्वारा यह पहल की गई थी.

राजस्थान समर्थ योजना के लिए योग्यता

  • कैंडिडेट राजस्थान का निवासी होना चाहिए.
  • लाभार्थी बेसहारा, अनाथ और गरीब बच्चा होना चाहिए.

राजस्थान मोक्ष कलश योजना : अस्थियाँ प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार तक निशुल्क यात्रा का लाभ मिल रहा है.

राजस्थान समर्थ योजना के लिए पात्रता और दस्तावेज

  • कैंडिडेट राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए.
  • उम्मीदवार के पास राजस्थान के स्थाई निवासी होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  • उम्मीदवार किसी अनाथालय में रहता हो.

राजस्थान समर्थ योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप राजस्थान समर्थ योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अभी थोड़े दिन इंतजार करना होगा क्योंकि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने अभी इस योजना के बारे में केवल ऐलान किया है. परंतु ऐसी उम्मीद की जा रही है कि वह इस योजना को जल्दी ही पूरे राज्य में बेआसरा बच्चों के लिए लागू कर देंगे. जैसे ही इससे संबंधित किसी भी प्रकार की कोई जानकारी या घोषणा होती है तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे.

राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान – किसान अब एक जगह आवेदन करके उठा सकेंगे सभी योजनाओं का लाभ, ऐसे करें रजिस्टर.

राजस्थान समर्थ योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

योजना का नामराजस्थान समर्थ योजना
किसने लांच कीमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
लाभार्थीराजस्थान राज्य के सभी गरीब बेसहारा अनाथ बच्चों के लिए
बेनेफिशरी वेबसाइटअभी नहीं है
टोल फ्री नंबरअभी उपलब्ध नहीं है

इस तरह से राजस्थान सरकार सभी ग्रोब बेसहारा अनाथ बच्चों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रही है.

अन्य पढ़ें –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here