राजस्थान टीएडी सुपर 30 प्रोजेक्ट योजना 2020 | Rajasthan TAD super 30 project yojana in hindi

0
49

राजस्थान टीएडी सुपर 30 प्रोजेक्ट योजना 2020 (पात्रता, लाभ, सूची, चेक नाम) (Rajasthan TAD 30 super 30 project yojana in hindi) (Student beneficiary list, last date, application)

सरकारी नौकरी की चाह हर किसी को होती है. सिविल सेवा भारत की बड़ी और प्रमुख परीक्षा में से एक है. इस तरह की प्रतियोगी परीक्षा के लिए सरकार यूपीएससी या आरपीएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन हर साल करती है. इन परीक्षाओं को पास करना आसान नहीं होता है, इसकी लिए परीक्षार्थी दिन रात मेहनत करते है, तब जाकर कुछ लोगों का चयन होता है. इसके लिए उम्मीदवारों को स्पेशल कोचिंग करने की भी आवश्कता होती है. ये कोचिंग की फीस बहुत अधिक होती है, जिसे हर कोई वहन नहीं कर सकता है. कुछ ऐसे गरीब असहाय लोग होते है जिनके पास इतना पैसा नहीं होता है कि वो इस तरह की कोचिंग का लाभ लेकर परीक्षा की तैयार कर सकें. राजस्थान सरकार ऐसे लोगों के लिए राजस्थान टीएडी सुपर 30 प्रोजेक्ट योजना शुरू कर रही है. योजना के लाभार्थी कौन है, आवेदन एवं चयन प्रक्रिया क्या है, ये सभी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी. आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

Rajasthan TAD Super 30 Project yojana in hindi

राजस्थान टीएडी सुपर 30 प्रोजेक्ट योजना लांच जानकारी –

योजना का नाम

राजस्थान टीएडी सुपर 30 प्रोजेक्ट

अन्य नाम

सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए मुफ्त कोचिंग योजना

राज्य

राजस्थान

लांच की घोषणा

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा

लाभार्थी

विभिन्न जनजातियों एवं सहारिया समुदाय के कुल 30 छात्र

लाभ

मुफ्त कोचिंग

कोचिंग का मोड

ऑनलाइन

संबंधित विभाग

राजस्थान का आदिवासी एवं क्षेत्रीय विकास विभाग

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान – 8 रूपए में खाएं भर पेट खाना, जाने योजना विस्तार से

राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना क्या है –

राजस्थान सुपर 30 एक मुफ्त कोचिंग योजना है, जिसे राजस्थान सरकार ने शुरू किया है. इस योजना में सिविल सेवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को तैयारी के लिए सरकार की तरफ से कोचिंग सुविधा दी जाएगी. योजना में सिर्फ 30 लोगों का चयन होगा, जो इसका लाभ उठा सकेंगें.

राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना की विशेषताएं –

  • योजना को सरकार द्वारा मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर समुदाय को फ्री कोचिंग का लाभ देकर उन्हें प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार करना है. योजना का उद्देश्य विभिन्न जातियों को आर्थिक लाभ देना है.
  • योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को अच्छे और प्रतिष्ठित संस्थानों में फ्री कोचिंग का लाभ दिया जायेगा. आमतौर पर अच्छे संस्थानों की फीस बहुत अधिक होती है, जिसे सिर्फ आर्थिक रूप से मजबूत लोग ही वहन कर सकते है. इस योजना से अब गरीबों को भी मौका मिलेगा.
  • आज के समय में कोरोना काल में ऑफलाइन कोचिंग तो नहीं हो सकती है, क्यूंकि सरकारी गाइडलाइन के अनुसार अभी भी सभी शैक्षिक संसथान बंद है, सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से वे चल रहे है. अतः सरकार ने सुपर 30 योजना के तहत भी मुफ्त कोचिंग का लाभ ऑनलाइन देने का निर्णय लिया है. अब गाँव शहर कहीं पर भी रहकर उम्मीदवार सुपर 30 प्रोजेक्ट योजना का लाभ ले सकेंगें.
  • योजना के तहत मुख्य रूप से यूनियन लोक सेवा आयोग और राजस्थान लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी मुफ्त कोचिंग के माध्यम से कराइ जाएगी.
  • जैसा कि नाम से समझ आता है, योजना के तहत कुल 30 लोगों का चयन होगा, जिसमें 20 लड़के और 10 लड़कियां होंगी.

राजस्थान आनंदम योजना – यहाँ पढ़ें योजना की पूरी जानकारी

राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना की चयन प्रक्रिया –

योजना में 30 लोगों का चयन होगा, जिसे आगे चलकर बड़े प्रतिष्टित कोचिंग संसथान में मुफ्त कोचिंग मिलेगी. योजना की घोषणा के साथ चयन प्रक्रिया को अभी अधिकारीयों ने शेयर नहीं किया है, आने वाले समय में योजना जब शुरू होगी, तब चयन प्रक्रिया की भी जानकारी मिलेगी, जिसे हम यहाँ अपडेट करेंगें.

राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना पात्रता शर्तें –

  • जबकि योजना की शुरुवात राजस्थान राज्य सरकार ने की है, अतः योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान निवासी को ही मिलेगा.
  • योजना के तहत मुफ्त कोचिंग सुविधा स्नातक उम्मीदवार को ही दी जाएगी.
  • जो उम्मीदवार स्नातक में कम से कम 60 प्रतिशत से पास हुआ होगा, वही इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले सकेगा.
  • सुपर 30 योजना को मुख्य रूप से सहारिया समुदाय और राज्य में विकसित स्थानीय जनजातियों के लिए शुरू किया गया है.
  • जैसा कि बताया गया है कि योजना के तहत मुफ्त कोचिंग ऑनलाइन माध्यम से होगी. अतः जो भी उम्मीदवार चयनित होते है, उन्हें इसे अटेंड करने के लिए पूरी सुख सुविधा होनी चाहिए. सरकार ये सुविधा नहीं देगी.

राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना आवेदन के दस्तावेज लिस्ट –

  • सुपर 30 योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपना मूल निवासी पत्र देना होगा. इससे पता चलेगा कि आप राजस्थान के निवासी है.
  • लाभार्थी को अपना पहचान पत्र भी देना होगा, इसके लिए वोटर आईडी कार्ड, लाइसेंस या फिर कोई अन्य पहचान पत्र देना होगा.
  • उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड देना अनिवार्य होगा, क्यूंकि इसमें उम्मीदवार की सभी जानकारी होगी, जिसकी जांच अधिकारी करेंगें.
  • योजना में उनको ही लाभ मिलेगा जो ग्रेजुएट होंगें, अतः उम्मीदवार को अपनी ग्रेजुएट की डिग्री की कॉपी डाक्यूमेंट्स के रूप में जमा करनी होगी.
  • जबकि यह योजना मुख्य रूप से कुछ समुदाय के लिए है, अतः उन उम्मीदवार को अपना जाति प्रमाण पत्र भी फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा.

राज किसान साथी पोर्टल – किसानों से जुड़ी सारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी एक जगह

राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना के लिए आवेदन पंजीयन कैसे करें –

आप अगर राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना के पात्र है, और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप आवेदन कर सकते है. अभी फ़िलहाल योजना की सिर्फ घोषणा हुई है, इसकी शुरुवात कब होगी इसकी तारीख नहीं है, इसलिए उम्मीदवारों को थोडा इंतजार करना करना होगा. जैसे ही योजना शुरू होने की, आवेदन की जानकारी मिलेगी, हम आपको अपने आर्टिकल द्वारा अपडेट दे देंगें.

FAQ –

Q: राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: विभिन्न जनजातियों एवं सहारिया समुदाय

Q: राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना में पंजीकरण कैसे करें?

Ans: अभी इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं है.

Q: राजस्थान टीएडी सुपर 30 योजना में मुफ्त कोचिंग कैसे लगेगी?

Ans: ऑनलाइन मोड में कोचिंग है.

Other links –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here