Home Rajasthan राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021, यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम, रजिस्ट्रेशन

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021, यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम, रजिस्ट्रेशन

0

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 (अप्लाई, स्वास्थ्य बीमा, ऑनलाइन पोर्टल,सूचि, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, टोल फ्री नंबर, स्टेटस,पात्रता,) Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana [Medical Insurance, Last Date,Toll free helpline Number, Eligibility criteria, Official Website, List, Documents, Application form, how to apply]

देश की सरकारी अन्य लाभकारी योजना के साथ-साथ स्वास्थ्य योजनाएं भी पहले से संचालित करते आ रही है। महामारी के दौर ने देशवासियों और देश के अलग-अलग राज्यों की सरकारों को पहले के मुकाबले और भी स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने को मजबूर कर दिया है। इसीलिए राजस्थान की राज्य सरकार ने अपने राज्य में नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 का शुभारंभ किया है। सरकार की तरफ से यह एक प्रकार से यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम का शुभारंभ किया गया है। आज के इस लेख में राजस्थान सरकार की यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के बारे में जानकारी को जानते हैं और जानते हैं, कि इस योजना का लाभ किसको और किस प्रकार से प्राप्त हो सकेगा।

rajasthan mukhyamantri chiranjeevi yojana

Table of Contents

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021
योजना का अन्य नामयूनिवर्सल हेल्थ स्कीम
योजना की घोषणा कीमाननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक कुमार गहलोत जी ने
योजना का प्रकारस्वास्थ्य योजना
योजना की घोषणा तारीखमार्च 2021
योजना को लॉन्च करने की तारीखमई 2021
योजना का लाभार्थी राज्यराजस्थान राज्य
योजना के लाभार्थीगरीब एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोग
योजना का संबंधित विभागस्वास्थ्य विभाग
योजना की आधिकारिक वेबसाइटशीघ्र ही
योजना का हेल्प डेस्कशीघ्र ही

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना विशेषताएं [Features]

  • योजना का मुख्य उद्देश्य :-इस योजना के जरिए राजस्थान राज्य सरकार अपने प्रदेश में हर एक गरीब और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के प्रति चिंतित है और उन्हें इसका लाभ प्रदान करके स्वस्थ जीवन जीने के लिए सहायता प्रदान करना चाहती है।
  • योजना का लाभ :-इस योजना के जरिए सरकार सभी लाभार्थियों को कैशलेस स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाएगी और इसके अतिरिक्त प्रत्येक योजना के लाभार्थी और उसके परिवार को 5 लाख रुपए का चिकित्सा बीमा भी मुहैया करवाएगी।
  • योजना के कुल लाभार्थी :-इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य सरकार ने करीब 5 लाख से भी अधिक गरीब और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने का संकल्प लिया है।
  • योजना का कुल निर्धारित बजट :-स्वास्थ्य से संबंधित इस योजना के बारे में सरकार ने फरवरी में ही बजट पेश किया था और सरकार का बजट स्वास्थ्य संबंधित योजनाओं के लिए करीब 3500 करोड रुपए का निर्धारित किया गया था और इसी बजट में से इस यूनिवर्सल हेल्थ योजना को सफलतापूर्वक प्रारंभ किया जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना पात्रता मापदंड [Eligibility Criteria]

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया इस योजना का लाभ गरीब और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को प्रदान किया जाएगा और इसके साथ ही कुछ अन्य पात्रता मापदंड भी सरकार ने सुनिश्चित किए हैं, जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित है।

  • राजस्थान के मूल निवासी का विवरण :-सरकार ने इस योजना के सबसे पहली पात्रता सुनिश्चित की है, कि इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • गरीब परिवार :-सरकार इस योजना में ऐसे लोगों को लाभान्वित करेगी जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले हैं।
  • एनएफएसए एवं एसईसीसी :-इस योजना में पंजीकरण के लिएसरकार ने एक और पात्रता सुनिश्चित की है, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एनएफएसए एवं सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना एसईसीसी में शामिल होने वाले लोग दोबारा से योजना में पंजीकृत नहीं कर सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना आवश्यक दस्तावेजों [Required Documents]

इस लाभकारी स्वास्थ्य योजना में उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र का विवरण :-इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अपना राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।
  • परिवार कार्ड का विवरण :-इस लाभकारी योजना में आवेदन करने के दौरान उम्मीदवार को परिवार कार्ड की आवश्यकता होगी और इसी से सरकार को आपके परिवार का विवरण पता चलेगा। आप चाहे तो राशन कार्ड को भी परिवार कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड का विवरण :-इस योजना में उम्मीदवार का आधार कार्ड का विवरण आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा और तभी आवेदन फॉर्म पूर्ण माना जाएगा।
  • उम्मीदवार की बीमारी का विवरण :-अगर योजना के उम्मीदवार को किसी भी प्रकार की बीमारी है तो सर्वप्रथम उस बीमारी का स्पष्ट रूप से प्रमाण जिला चिकित्सक अधिकारी से बनवाना होगा और अगर आप चाहे तो कोई भी एमबीबीएस डॉक्टर से भी यह प्रमाण पत्र बनवा कर आवेदन फॉर्म में संलग्न कर सकते हैं।
  • आय प्रमाण पत्र का विवरण :-जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया इस योजना का लाभ केवल गरीब और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को मिलेगा, इसीलिए आपको आवेदन फॉर्म में अपना आय प्रमाण पत्र भी संलग्न करना पड़ सकता है।
  • उम्मीदवार का नवीनतम फोटो :-योजना के उम्मीदवार का कम से कम दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।
  • स्थाई मोबाइल नंबर की जानकारी :-योजना के फॉर्म में उम्मीदवार को अपना एक स्थाई मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इस मोबाइल नंबर पर आवेदन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां एसएमएस के जरिए भेजी जाएंगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी 2021 योजना आवेदन प्रक्रिया [Registration Process]

राजस्थान के राज्य सरकार ने इस योजना को अधिकारिक रूप से लांच करने की घोषणा कर दी है और इस योजना को मई 2021 में लाभार्थियों के लिए प्रारंभ अभी कर दी जाएगी।राज्य में योजना जैसे ही लाभार्थियों के लिए प्रारंभ होगी, वैसे ही आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आसानी से आवेदन दे पाएंगे।अगर सरकार योजना में आवेदन करने की कोई भी विस्तृत जानकारी लोगों के साथ साझा करेंगी, तो हम आपको इस लेख में उसकी जानकारी अवश्य अपडेट के जरिए प्रदान कर देंगे।

राजस्थान राज्य सरकार अपने प्रदेश में रहने वाले गरीब और झुग्गी झोपड़ियों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं निशुल्क में प्रदान करना चाहती है और साथ ही में निशुल्क स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान करना चाहती है। इस योजना के आ जाने से राजस्थान राज्य में गरीबों का भी स्वास्थ्य अब सही रहेगा और जरूरत पड़ने पर उन्हें निशुल्क चिकित्सा भी प्राप्त हो सकेगी।

FAQ :

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी 2021 योजना क्या है ?

ANS :- यह एक प्रकार से राजस्थान सरकार की तरफ से यूनिवर्सल हेल्थ योजना है।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 के क्या फायदे हैं ?

ANS :- इस योजना में योग्य लोगों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं और साथ ही में 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान किया जाएगा।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में कौन-कौन से लोग अपना आवेदन दे सकते हैं ?

ANS :- इस योजना में गरीब एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोग अपना आवेदन दे सकते हैं।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

ANS :- इस योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया के जरिए अपना आवेदन दे पाएंगे।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार ने कुल कितने रुपए का बजट निर्धारित किया है ?

ANS :- करीब 3500 करोड़ रुपए का।

Other Links-

  1. राजस्थान मोक्ष कलश योजना
  2. नवजात शिशु सुरक्षा योजना राजस्थान 
  3. समर्थ योजना राजस्थान
  4. राजस्थान आनंदम योजना





NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here