राजस्थान मोक्ष कलश योजना 2020 |Rajasthan Moksha Kalash Yojana in Hindi

0
53

राजस्थान मोक्ष कलश योजना 2020 (स्पेशल बस सेवा, ऑनलाइन पंजीयन, अस्थियाँ विसर्जन, निशुल्क यात्रा) (Moksha Kalash Scheme Rajasthan , Yatra, Online Registration in Hindi, Free Travel facility)

हमारे देश में ऐसी प्रथा है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती हैं तो उसे मोक्ष प्रदान हो इसके लिए उसकी अस्थियों को गंगा नदी में प्रवाहित किया जाता है. इन दिनों देश में कोरोना वायरस के चलते कई मौतें हुई हैं. लोग अपने परिवारजनों की मृत्यु के बाद उनकी अस्थियों को हरिद्वार में गंगा नदी में प्रवाहित करना चाहते हैं, लेकिन कॉविड – 19 के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान सभी बसें एवं ट्रेनें नहीं चलने के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा हैं. इस समस्या के निवारण के लिए राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन के दौरान राज्य सड़क परिवहन निगम की एक योजना शुरू की थी. जिसका नाम है ‘मोक्ष कलश योजना – 2020’. इस योजना को हालही में प्रशासन द्वारा मंजूरी दे दी गई है. इस योजना में क्या क्या लाभ मिलेगा इसकी डिटेल आपको इस लेख में मिल जाएगी.

Rajasthan Moksha Kalash Yojana  in Hindi

राजस्थान टीएडी सुपर 30 प्रोजेक्ट के तहत सिविल सेवा के लिए भर्ती होने वाले लोग मुफ्त में कोचिंग सुविधा प्राप्त करने के लिए ऐसे आवेदन करें. 

मोक्ष कलश योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाममोक्ष कलश योजना
राज्यराजस्थान
लांच की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
मंजूरी दी गईसितम्बर, 2020 में
लाभार्थीगंगा में अस्थियाँ विसर्जन के लिए जाने वाले व्यक्ति
नोडल एजेंसीराज्य रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन
संबंधित विभागदेवस्थान विभाग
आवेदन का मोडऑनलाइन पंजीकरण

मोक्ष कलश योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना का मुख्य उद्देश्य अपने प्रियजनों की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करने जाने वालों की वहां पहुँचने में मदद करना है.
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना में यह सुविधा दी जा रही है कि किसी व्यक्ति को अपने प्रियजनों की अस्थियों को हरिद्वार में गंगा में प्रवाहित करने जाने के लिए उसके परिवार के 2 सदस्य को मुफ्त में बस यात्रा करने का मौका मिल रहा है.
  • योजना से लाभ :- इस योजना से लाभ यह होगा कि कोई भी व्यक्ति जिसे अपने प्रियजनों की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित कर उन्हें मोक्ष की प्राप्ति कराना है, वह इसका लाभ आसानी से बिना किसी शुल्क के उठा सकता है.
  • कॉविड – सुरक्षा :- लाभार्थियों को दी जाने वाली इस योजना के तहत एक चीज पर विशेष ध्यान दिया जायेगा और वह होगी कॉविड – 19 से सुरक्षा. जी हां इस योजना में हरिद्वार तक चलने वाली बस ता ट्रेन में सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान दिया जायेगा. एक बस में 46 से ज्यादा सवारी नहीं बैठेंगे.

राजस्थान आनंदम योजना कॉलेज स्टूडेंट्स को समाज के प्रति जागरूक करने के लिए शुरू की गई हैं ऐसे उठा सकते हैं इसका लाभ.

मोक्ष कलश योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • राजस्थान का निवासी :- राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस मोक्ष कलश योजना को केवल राजस्थान के निवासियों के लिए शुरू किया गया है.
  • मृतक के परिवार के सदस्य :- इस योजना में अस्थियों लेकर मृतक के परिवार के केवल किन्हीं 2 सदस्यों को जाने की अनुमति होगी.
  • जाति पात्रता :- इस योजना का लाभ किसी भी जाति का व्यक्ति उठा सकता है. इसके लिए कोई जाति पात्रता निर्धारित नहीं की गई है.
  • अन्य पात्रता :- ऐसे व्यक्ति जोकि किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं या कर्मचारी हैं और जो लोग टैक्स का भुगतान करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा.   
  • योजना के तहत सिर्फ उनको ही लाभ मिलेगा जिनकी मृत्यु 1/3/2020 के बाद हुई है.

इन सभी दिशा निर्देशों को पूरा करने वाले लोगो को इसका लाभ दिया जायेगा अन्य कोई भी इसका लाभ प्राप्त नहीं कर सकेगा.

मोक्ष कलश योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज (Required documents)

मोक्ष कलश योजना में लाभ उठान एके लिए लाभार्थी को अपने कुछ दस्तावेज दिखने पड़ सकते हैं जिसकी सूची इस प्रकार है –

  • आवासीय प्रमाण पत्र :- राजस्थान के निवासियों को राजस्थान के निवासी होने का प्रमाण देने के लिए अपना आवासीय प्रमाण पत्र दिखाना पड़ सकता है.
  • पहचान प्रमाण पत्र :- आवेदक की पहचान के लिए आवश्यक हैं कि वह पहचान प्रमाण पत्र अपने साथ जरुर रखें.
  • मृत्यु प्रमाण पत्र :– इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को अपने प्रियजन की हाल फिलहाल में मृत्यु होने का प्रमाण पत्र भी जारी करना होगा.
  • आय प्रमाण पत्र :- यह दर्शाने के लिए कि लाभार्थी कोई टैक्स दाता नहीं है और न ही सरकारी नौकरी में हैं, उसका प्रमाण पत्र देना होगा. इसके लिए वे अपनी इनकम का प्रमाण दे सकते हैं.

राज किसान साथी पोर्टल में राजस्थान के किसान रजिस्ट्रेशन कराकर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ एक ही जगह से उठा पायेंगे, ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन.

मोक्ष कलश योजना में लाभ कैसे मिलेगा

  • योजना में लाभार्थी को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कोई पोर्टल किया गया है.
  • आवेदन के लिए इस लिंक पर क्लिक करे, यहाँ आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा.
  • फॉर्म में आपको मृतक का नाम, तारीख, मोबाइल नंबर, यात्री की पर्सनल जानकारी, कहाँ से कहाँ तक की यात्रा. ये सभी जानकरी को सही-सही देना होगा.
  • फिर इसे आप सबमिट कर दें, जिसके बाद आपके मोबाइल में ओटीपी आएगी, जिसे यहाँ डाल कर फिर सबमिट करें.
  • फॉर्म जमा होने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी, जिसे आप संभाल कर रखें, यात्रा के दौरान आप इसे लेकर जाएँ.

आवेदन पूरा हो जाने के बाद लाभार्थी आसानी से मुफ्त में हरिद्वार तक जाकर अपने प्रियजनों की अस्थियाँ गंगा में विसर्जित कर सकता है.

FAQ

Q : मोक्ष कलश योजना क्या है ?

Ans : राजस्थान सरकार ने अपने प्रियजनों की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करने जाने वाले लोगों को हरिद्वार पहुँचने में मदद करने के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम की एक योजना लांच की हैं जिसका नाम है मोक्ष कलश योजना.

Q : मोक्ष कलश योजना से क्या लाभ है ?

Ans : अपने प्रियजन की अस्थि गंगा में प्रवाहित करने जाने में मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान की जा रही है.

Q : मोक्ष कलश योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : राजस्थान के निवासी जिनके प्रियजन की मृत्यु हो गई और वे गंगा में अस्थियाँ विसर्जन करने जाना चाहते हैं.

Q : मोक्ष कलश योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा ?

Ans : टैक्स दाता एवं सरकारी अधिकारी या कर्मचारी को इसका लाभ नहीं मिलेगा.   

Q : मोक्ष कलश योजना का लाभ कैसे मिलेगा ?

Ans : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here