राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान 2020 | Raj Kisan Sathi Portal in Hindi

1
75

राज किसान साथी पोर्टल 2020 (Raj Kisan Sathi Portal in Hindi), राजस्थान, आवेदन, लाभ कर्ज माफ़ी, पात्रता (Registration, App Download, Karz Mafi, Eligibility, Documents)

किसान हमारे देश की नींव हैं ये सभी जानते हैं और इनकी सहायता के लिए सरकार हमेशा कुछ न कुछ करती आई हैं और आगे भी करती जाएगी. लेकिन किसानों को सरकार की किन – किन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा हैं, वे कहाँ किस योजना के लिए पंजीकरण करें इस चीज को लेकर किसानों के बीच में बहुत ही कन्फ्यूजन रहता है. इस वजह से सभी योजनाओं का लाभ उन तक प्रॉपर तरीके से पहुंच भी नहीं पाता है. इन मुश्किलों को हल करने के लिए राजस्थान सरकार आगे आई हैं. जी हाँ राजस्थान में किसानों के लिए ‘राज किसान साथी पोर्टल’ की शुरुआत की जाने वाली है, जिसमें विभिन्न एप्प को जोड़ा गया जायेगा जिसके जरिये किसान राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जो भी योजनायें चलाई जा रही हैं, उन सभी के साथ जुड़ सकेंगे. आइये इस पोर्टल से जुडी सभी जानकारी आपको यहाँ देते हैं.

raj-kisan-sathi-portal-registration-rajasthan online

Contents

राज किसान साथी पोर्टल के लांच की जानकारी

पोर्टल का नामराज किसान साथी पोर्टल
राज्यराजस्थान
लाभार्थीकिसान
लांचसंबंधित विभाग द्वारा
संबंधित विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
कुल एप्प150
अधिकारिक पोर्टलजल्द ही
हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

नरेगा जॉब कार्ड सूची में में अपना नाम ऐसे चेक करें.

राज किसान साथी पोर्टल क्या है

यह राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू किया गया एक पोर्टल है, जिसे सिंगल विंडो पोर्टल भी ख सकते हैं. जी हाँ इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के बाद किसान आसानी से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के माध्यम से सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है. इस पोर्टल में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए जारी की जा रही सभी कल्याणकारी योजनायें शामिल है. यहां तक की किसानों को योजनाओं का आवेदन ऑफलाइन करने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता है अब वह परेशानी भी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कम हो जाएगी.

राज किसान साथी पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं

  • पोर्टल लांच का उद्देश्य :- इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि किसानों को उनके लिए चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इधर – उधर न भटकना पड़े और एक ही पोर्टल पर उन्हें सभी जानकारी मिल सके.
  • कुल एप्प :- इस पोर्टल में एक साथ 150 से भी ज्यादा एप्प जोड़े जायेंगे. ये एप्प का उपयोग उपयोगकर्ता को आसानी से आवेदन करने में मदद करने के लिए विकसित किये जा रहे हैं. एप्प का मैनेजमेंट करने के लिए एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना की गई है. जिसमें से 20 एप्प को विकसित किया जा चूका है.
  • येस ऑफ डूइंग फार्मिंग के तहत पोर्टल का विकास :- राजस्थान सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले राज किसान साथी पोर्टल का विकास येस ऑफ डूइंग फार्मिंग के तहत किया जा रहा है. इसकी खास बात यह है कि किसानों को एक ही स्थान पर सभी तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा. इसे राजस्थान के सूचना प्रोद्योगिकी और संचार विभाग के सहयोग के साथ विकसित किया जा रहा है.
  • कृषि योजनाओं से संबंधित लाभ :- इस पोर्टल की खास बात यह है कि इस पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदक के मोबाइल फोन में पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप भेज दी जाएगी. इससे किसानों को योजनाओं को समझना आसान हो जायेगा. इस पोर्टल में कृषि मशीनरी, बागवानी, मार्केटिंग, सहकारी समितियां, पशुपालन, मत्स्य विभाग, बीज निगम, जैविक प्रमाणीकरण आदि चीजें सम्मिलित होंगी.   

कृषि यंत्र अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऐसे करें आवेदन.

राज किसान साथी पोर्टल में रजिस्टर करने के लिए पात्रता

  • राजस्थान का निवासी :- इस पोर्टल में आवेदन करने वाले लाभार्थी केवल राजस्थान के रहने वाले ही हो सकते हैं, क्योकि इसे राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है.
  • किसान :- इस पोर्टल में केवल किसान संबंधित केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं को शामिल किया जाना है. इसलिए इसमें केवल किसान ही आवेदन करने के लिए पात्र होंगे.

राज किसान साथी पोर्टल में आवेदन के दौरान आवश्यक दस्तावेज

राज किसान साथी पोर्टल में आवेदन करने के लिए केवल एक दस्तावेज की आवश्यक पड़ेगी और वह है मोबाइल फोन नंबर. हालांकि इसमें आवेदन के दौरान और भी दस्तावेज मांगे जा सकते हैं, किन्तु इसकी जानकारी पोर्टल के लांच होने के बाद ही पता चलेगी. 

प्रधानमन्त्री किसान ट्रेक्टर योजना के तहत किसान कृषि के लिए ट्रेक्टर खरीद सकता है.

राज किसान साथी पोर्टल में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

इस पोर्टल पर कृषि से संबंधित सभी योजनाओं के साथ ही पशुपालन से जुड़ी योजनायें भी शामिल हैं. इस पोर्टल में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए पोर्टल का जल्द ही लांच किया जायेगा, जिसके बाद इसमें आवेदन किया जा सकता है. और सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकता है. जैसे ही पोर्टल का लांच किया जायेगा हम इस लेख में उसकी जानकारी को अपडेट कर देंगे. 

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किये जाने वाले इस पोर्टल की मदद से किसानों को काफी राहत मिलेगा उन्हें सरकार की सभी योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त होगा इसकी जानकारी उनके मोबाइल फोन में आ जाएगी. जिससे उनमें पारदर्शिता बनी रहेगी. अतः इससे कृषि से जुड़े किसानों को योजनाओं का लाभ अच्छे से मिलेगा तो देश का भी विकास हो सकेगा.

FAQ

Q : राज किसान साथी पोर्टल को कहाँ लांच किया जाने वाला है ?

Ans : राजस्थान में

Q : राज किसान साथी पोर्टल की अधिकारिक लिंक क्या है ?

Ans : अभी लांच नहीं हुआ है.

Q : राज किसान साथी पोर्टल को कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे ?

Ans : केवल मोबाइल फोन.

Q : राज किसान साथी पोर्टल में कितने एप्प जोड़े जायेंगे ?

Ans : 150 से भी ज्यादा.

Q : क्या राज किसान साथी पोर्टल के तहत केंद्र एवं राज्य दोनों सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ किसानों को मिल पायेगा ?

Ans : जी हाँ.

अन्य पढ़ें –

1 COMMENT

  1. Mere ko krashi se koi subcidi nahi mili vibhag jalore Raj koi karvai nhi karte hai nepsek spreyar ki jarurat hai Lekin Adhikari koi bhi karvai nhi karte hai nahi hame khad bees kitnashak medical bhi nahi dete hai duty pr nahi milta hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here