(रजिस्ट्रेशन) PM-WANI Yojana 2020 – पीएम वाणी (फ्री वाई-फाई) योजना पंजीयन फॉर्म

0

पीएम वाणी योजना (प्रधानमंत्री मुफ्त वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस योजना) 2020- 21, (PM-WANI Scheme in Hindi) (Yojana, Full Form, Registration, Free Wi-Fi Registration, Features, Benefits, Application Process)

आज हमारे देश में इंटरनेट के प्रति लोगों का रुझान बहुत ही ज्यादा बढ़ चुका है और अब ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इंटरनेट के सहारे से लोग अनेकों प्रकार की नई नई स्किल सीख रहे हैं और यहां तक कि कई लोग इंटरनेट के जरिए ही घर बैठे पैसा कमा रहे हैं. इंटरनेट की उपयोगिता को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने एक कैबिनेट मीटिंग में प्रधानमंत्री वाणी वाईफाई योजना को मंजूरी दे दी है और इस योजना के जरिए सार्वजनिक स्थानों पर लोग निशुल्क रूप में वाई-फाई के जरिए इंटरनेट का अपने जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर पाएंगे. आज हम आपको प्रधानमंत्री वाईफाई वाणी योजना क्या है और यह किस प्रकार से लोगों को लाभ पहुचायेगी इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

pm - wani yojana in hindi

हर घर नल योजना – सभी को मिलेगा अब नल का पानी.

Table of Contents

प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई वाणी योजना

योजना का नामप्रधानमंत्री फ्री वाईफाई वाणी योजना 2020
योजना की लॉन्च तिथिवर्ष 2020
किस ने लॉन्च की योजनाभारत सरकार ने
योजना का उद्देश्यसार्वजनिक स्थानों पर फ्री में वाईफाई उपलब्ध करवाना
योजना के लाभार्थीसभी भारतीय
आधिकारिक वेबसाइटजल्दी ही
योजना का हेल्प डेस्कजल्दी ही

भारतीय पीएम वाणी योजना क्या है

हमारे देश में बहुत कम जगह पर ही सर्वजनिक वाईफाई की सुविधा उपलब्ध थी और जरूरत पड़ने पर लोगों को काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता था, परंतु पीएम वाणी वाईफाई योजना के आ जाने से अब देश के सभी सार्वजनिक स्थानों में फ्री वाईफाई की सेवा प्रदान की जाएगी. इस लाभकारी योजना को यूनियन केबिनेट के एक मीटिंग के द्वारा लागू करने का आदेश जारी कर दिया गया है और अब इस पर आने वाले कुछ समय में काम भी शुरू कर दिया जाएगा और संपूर्ण देश में सार्वजनिक डाटा सेंटर खोलने की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी. इस प्रकार से पीएम वाणी वाईफाई स्कीम 2020 के लिए किसी भी प्रकार का लोगों को लाइसेंस, शुल्क या फिर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा. अब देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर इस योजना के अंतर्गत वाई-फाई की सुविधा देशवासियों को बिल्कुल निशुल्क रूप में प्राप्त हो सकेगी.

सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज अभियान – मशीनरी द्वारा सभी सीवर एवं सेप्टिक टैंक की सफाई का संचालन किया जायेगा.

पीएम वाणी योजना के लिए कैबिनेट की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पीएम वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस यानी कि पीएम वाणी योजना को लागू करने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है. अब हमारे देश में सभी छोटे बड़े सार्वजनिक स्थानों पर आपको निशुल्क वाईफाई इस्तेमाल करने की सुविधा आने वाले कुछ समय में प्राप्त होगी. प्रधानमंत्री मोदी जी के अध्यक्षता में यूनियन कैबिनेट ने पब्लिक डाटा ऑफिसर के जरिए देशभर में संपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई डाटा उपलब्ध कराने और इसकी सुविधा को और भी बड़ा करने के लिए जिम्मेदारी प्रदान की है. सर्वजनिक वाईफाई नेटवर्क के द्वारा हमारे देश में ब्रॉडबैंड सेवाओं में विकास होगा. जब देशभर में निशुल्क सार्वजनिक वाईफाई का विस्तार होगा, तो हमारे देश में रोजगार के भी नए नए अवसर सामने आएंगे. इस प्रकार से इस योजना के जरिए देश की जीडीपी में सुधार होगा और उसमें काफी ज्यादा वृद्धि भी आएगी.

प्रधानमंत्री वाणी योजना की मुख्य विशेषताएं

इस योजना के जरिए अब देश में इंटरनेट की और भी उपयोगिता बढ़ेगी एवं प्रधानमंत्री जी की इस लाभकारी योजना का लाभ सभी देशवासी उठा सकेंगे. इस लाभकारी योजना का सफलतापूर्वक संचालन इकोसिस्टम के विभिन्न चरणों के माध्यम से किया जाएगा और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं.

  • पब्लिक डाटा ऑफिसर (पीडीओ) – सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई एक्सेस पॉइंट प्रदान करने और इसका इंस्टॉलेशन करने का काम पब्लिक डाटा ऑफिसर के अंतर्गत किया जाएगा. इसके अतिरिक्त के रखरखाव की भी जिम्मेदारी इन्हीं ऑफिसर के कार्य के अंतर्गत आएंगे. योजना की ब्रॉडबैंड सेवाएं ग्राहकों तक सुविधाजनक पहुंचाने के लिए यह ऑफिसर कार्यरत रहेंगे.
  • पब्लिक डाटा ऑफिसर एग्रीगेटर (पीडीओए) – इस योजना का सफल संचालन एवं अच्छे से इसका लाभ लोगों तक पहुँच सके, इसके लिए पब्लिक डाटा ऑफिसर एक एग्रीगेटर होगा. और फिर ऑथराइजेशन एवं एकाउंटिंग से संबंधित सभी प्रकार के काम को करने के लिए जिम्मेदार होगा.
  • ऐप प्रोवाइडर – सर्वजनिक डेटा का उपयोग करने के लिए सबसे पहले वाणी योजना का एप्लीकेशन बनाया जाएगा और इस एप्लीकेशन के माध्यम से उपभोक्ताओं को अपने नजदीकी वाईफाई हॉटस्पॉट के बारे में जानकारी मिल सकेगी और वह इस योजना से संबंधित लाभ को प्राप्त कर पाएंगे.
  • सेंट्रल रजिस्ट्री – इसके अंतर्गत पीडीओ और पीडीओए के सभी कार्य और योजना के संचालन से लेकर विस्तार तक का कार्य कंट्रोल में रहेगा. शुरुआती में सेंट्रल रजिस्ट्री को सीडॉट के द्वारा मेंटेन करने का काम पूरा किया जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 – देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने शुरू की विभिन्न योजनायें, जानिए क्या है.

पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य

भारत सरकार का योजना को लांच करने का मुख्य उद्देश्य केवल सभी सार्वजनिक स्थानों पर निशुल्क रूप में वाईफाई के जरिए लोगों को इंटरनेट कनेक्शन मुहैया करवाना है. इस योजना के अंतर्गत अब लगभग सभी सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त होंगे और वे इंटरनेट की सहायता से अपने व्यापार और काम धंधे को करने के लिए योजना का लाभ उठा सकेंगे और फिर इससे लोगों की आय दुगनी होगी और नए लोग इंटरनेट के जरिए नई-नई स्किल को सीखेंगे.

पीएम वाणी योजना का लाभ

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अनेकों लाभ है और उनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित हैं.

  • इस योजना के अंतर्गत जिस जिस भी स्थानों पर अब तक फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, अब वह इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी.
  • पीएम वाणी योजना के अंतर्गत इंटरनेट बिल्कुल फ्री में लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ उठाकर लोग अपने कारोबार में वृद्धि कर सकेंगे और उनकी इनकम में भी बढ़ोतरी होगी.
  • इस योजना के जरिए नए रोजगार के अवसर भी आएंगे.
  • हमारे संपूर्ण देश में योजना के सफलतापूर्वक संचालन करने हेतु सार्वजनिक केंद्रों को खोलने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना – न्यू लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें.

पीएम वाणी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है

यदि आप भारत सरकार के इस लाभकारी योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि अभी इस योजना का केवल आधिकारिक रूप से सरकार ने लॉन्च करने की जानकारी को सार्वजनिक किया है. हो सकता है, आने वाले कुछ ही समय में योजना में आवेदन प्रक्रिया को सरकार सार्वजनिक करें, और फिर हम आपको अपने इस लेख में पीएम मोदी योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

भारत सरकार अपनी इस लावकारी योजना के जरिए देशभर में सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाएगी और इस योजना के जरिए अब हमारा भी देश स्मार्ट कंट्री के रूप में जाना जाएगा.

FAQ

Q : पीएम वाणी योजना को किसके लिए प्रारंभ किया गया है ?

Ans : भारत के सभी नागरिकों के लिए.

Q : प्रधानमंत्री वाणी योजना 2020 के अंतर्गत निशुल्क वाई-फाई की सुविधा प्राप्त करने के लिए क्या कोई शुल्क देना होगा ?

Ans : यह निशुल्क होगा.

Q : पीएम वाणी योजना के अंतर्गत देशवासियों को क्या-क्या फायदा होगा ?

Ans : इंटरनेट की सुविधा प्राप्त होगी.

Q : क्या पीएम वाणी योजना को लांच करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी है ?

Ans : जी हां बिल्कुल.

Q : प्रधानमंत्री पीएम वाणी योजना को देश भर में कैसे लांच किया जाएगा ?

Ans : इस योजना को सर्वजनिक डाटा कार्यालय के जरिए लांच किया जाएगा.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here