प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है : डाउनलोड प्रॉपर्टी कार्ड 2020 | PM Swamitva Yojana in hindi

0
52

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2020-21 (डाउनलोड संपत्ति प्रॉपर्टी कार्ड, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, दस्तावेज, ऐप डाउनलोड, पंजीकरण, पात्रता) (PM Swamitva Yojana in hindi, App, online registration form, official website, download Property card, Eligibility, Documents, how to apply)

किसी भी इन्सान के लिए उसकी जमीन काफी अहमियत रखती है, यह उसकी सम्पत्ति होती है. लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोगों के बीच में जमीन को लेकर काफी विवाद होते रहते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए विभिन्न राज्य सरकार ने अपने राज्य में लोगों की जमीन का रिकॉर्ड रखने के लिए रजिस्ट्रेशन एवं वैल्यूएशन किया, किन्तु यह सही से लागू नहीं हो पाया. इसके बाद फिर इस साल केंद्र सरकार ने इसे नई तकनीक के साथ पीएम स्वामित्व योजना के नाम से शुरू किया, और इसमें जमीन के रिकॉर्ड रखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया. हालही में इस योजना के तहत लोगों के लिए प्रॉपर्टी कार्ड लांच किया गया है. जिसका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन का सबूत दे सकता है. और साथ ही बन से लोन भी ले सकता है. इस योजना एवं इसमें मिलने वाले प्रॉपर्टी कार्ड की सभी जानकारी यहाँ दी गई है.   

PM Swamitva Yojana in hindi

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना के तहत गांव गांव तक पहुंचेगी सुपर फ़ास्ट इन्टरनेट सुविधा, जानें कैसे मिलेगा योजना का लाभ.

Contents

प्रॉपर्टी कार्ड क्या है (Property card details)

हालही में स्वामित्व योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रॉपर्टी कार्ड लांच किया गया है. यह कार्ड ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उन सभी लोगों के लिए बनाया जायेगा जिसके पास खुद की जमीन है. इस कार्ड को लाभार्थी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए उनके पास उनका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना आवश्यक है क्योंकि इस योजना के तहत उनके मोबाइल फोन में एक लिंक एसएमएस के माध्यम से भेजा जायेगा. जिस पर क्लिक करके ही वे अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. प्रॉपर्टी कार्ड का फिजिकल वितरण राज्य सरकार के द्वारा किया जायेगा.

ई – गोपाला मोबाइल एप्प के माध्यम से किसानों के पशुधन का प्रबंधन आसानी से किया जायेगा.

प्रॉपर्टी कार्ड के तहत लोगों को कैसे मिलेगा फायदा (Benefits)

पीएमस्वामित्व योजना को पूरे देश में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जायेगा. सन 2020 से 2024 तक में यह योजना के तहत कम से कम 6 लाख 62 हजार गांव कवर कर लिए जायेंगे. कवर किये गये गांव का कोई भी व्यक्ति जिसे किसी कारण से लोन लेना हो वह अपने प्रॉपर्टी कार्ड का इस्तेमाल करके बैंक से आसानी से लोन ले सकता है. ग्रामीण क्षेत्र के लोग इससे ज्यादा लाभान्वित होंगे. इस योजना के माध्यम से टैक्स की व्यवस्था में भी काफी सुधार आयेगा.

पीएम स्वामित्व योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामप्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
लांचअप्रैल, 2020
लांच किया गयापीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा
संबंधित विभागपंचायती राज मंत्रालय
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के लोग
प्रॉपर्टी कार्ड लांचअक्टूबर, 2020
अधिकारिक पोर्टलegramswaraj.gov.in
हेल्पलाइन नंबरअभी नहीं

पीएम स्वामित्व योजना के लाभ 

  • लोगों की ज्मोनों को लेकर जोकि कंफ्यूजन एवं झगड़े हैं वह ख़त्म हो जायेगा.
  • गांव या पंचायत में विकास के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को बनाया है.
  • ग्रामीण क्षेत्रों में, केंद्र सरकार सभी पंचायती कार्यों का ट्रैक ऑनलाइन रखेगी.
  • केन्द्रीय सरकार ड्रोन का उपयोग करके गांवों में प्रत्येक घर की मैपिंग करेगी. मकानों की मैपिंग के बाद, लाभार्थियों को एक पीएम स्वामित्व योजना का प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा. जिसके अनुसार लोग अपनी संपत्तियों से अधिक गांवों में बैंक ऋण का लाभ उठा सकेंगे, जैसे शहरी क्षेत्रों में लोग बैंक ऋण लेते हैं.
  • इस योजना के आधार पर, केन्द्रीय सरकार अगले साल से पंचायती राज दिवस पर पुरस्कार भी प्रदान करेगी. इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उन्नत बनाना है.  

फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत किसान किराये पर ले सकते हैं महँगी मशीन, और कर सकते हैं आधुनिक खेती.

पीएम स्वामित्व योजना के तहत आने वाले विभाग

  • पंचायती राज मंत्रालय
  • राज्य पंचायती राज विभाग
  • राज्य रेवेन्यू विभाग
  • सर्वे ऑफ़ इंडिया

पीएम स्वामित्व योजना की विशेषताएं (PM Swamitva Yojana features)

  • ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन के मालिकाना हक़ का रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य से इस योजना को लाया गया है.
  • इस योजना के माध्यम से गांव के लोगों को उनकी जमीन का मालिकाना हक़ मिल सकेगा. और उनमें कई सारों से चले आ रहे जमीनी विवाद को निपटना भी आसान हो सकेगा.
  • ऐसी जमीन जोकि गैर – विवादास्पद है उसका रिकॉर्ड बनाने के लिए गांवों में आवासीय भूमि को ड्रोन के द्वारा मापा जायेगा. यह तकनीक सर्वेक्षण एवं मापन के लिए सबसे नई तकनीक है.
  • ड्रोन का उपयोग एक गांव के अंदर आने वाली सभी सम्पत्ति के लिए एक डिजिटल मानचित्र बनाने के लिए किया जायेगा, और इसके माध्यम से राजस्व क्षेत्रों की सीमाओं का सीमांकन भी किया जा सकेगा.
  • यह एक अधिकारिक दस्तावेज के माध्यम से ग्रामीणों को कोलैटरल के रूप में अपनी सम्पत्ति का उपयोग करके बैंक से लोन लेने में सुविधा होगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की न्यू लिस्ट ऐसे चेक करें.

पीएम स्वामित्व योजना में पात्रता (Eligibility criteria)

  • भारत का निवासी :- इस योजना का लाभ केवल और केवल भारत के ऐसे निवासियों को मिलेगा, जोकि भारत में रहते हैं और उनकी जमीन भी भारत में ही है.
  • जमीन के मालिक :- इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे लोगों को मिलेगा जिनके पास उनकी खुद की जमीन होगी. यह जमीन 25 सितम्बर, 2018 के बाद की आबादी वाली जमीन होनी चाहिए.

पीएम स्वामित्व योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया (PM Swamitva Online form registration)

  • सबसे पहले लाभार्थियों को पीएम स्वामित्व योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाना होगा.
  • इसके बाद उन्हें इसमें लॉग इन करना होगा, लॉग इन करते ही उनके सामने नया रजिस्ट्रेशन की लिंक शो होगी. उस पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद उनके सामने जो भी जानकारी पूछी जाती रहेगी उन्हें वह जानकर देकर एवं मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.
  • इसके बाद भविष्य में रिफरेन्स के लिए एप्लीकेशन नंबर की रिसिप्ट को सुरक्षित रखना अनिवार्य है.

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसके पूरा होने का नोटिफिकेशन आयेगा. पीएम स्वामित्व योजना पंचायती राज संस्थाओं में ई – गवर्नेंस को मजबूत करने के साथ – साथ ग्रामीण क्षेत्रों का तेजी से विकास सुनिश्चित करेगी. इस योजना के अधिकारिक पोर्टल में से उन्हें अपनी जमीन की पूरी जानकारी मिल जाएगी. विभिन्न राज्यों में इस तरह की योजना चलाई जा रही हैं जिसमें प्रॉपर्टी का पंजीकरण और वैल्यूएशन का कार्य होता है. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन प्रॉपर्टी पंजीकरण करने के लिए इस योजना को शुरू किया है.

FAQ

Q : पीएम स्वामित्व योजना क्या है ?

Ans : ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की जमीन का रिकॉर्ड एक जगह इकठ्ठा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है.

Q : पीएम स्वामित्व योजना से क्या लाभ होगा ?

Ans : ग्रामीण के क्षेत्र के लोगों को बैंक से लोन लेने में आसने होगी और भूमि विवाद संबंधित मुद्दे ख़त्म हो जायेंगे.

Q : पीएम स्वामित्व योजना के तहत प्रॉपर्टी कार्ड का क्या उपयोग है ?

Ans : लोगों को उनकी प्रॉपर्टी के सबूत के लिए प्रॉपर्टी कार्ड दिया जा रहा है ताकि उन्हें बैंक से लोन आसानी से मिल सके.

Q : प्रॉपर्टी कार्ड को डाउनलोड कैसे करें ?

Ans : जल्द ही इसके लिए अधिकारिक पोर्टल लांच किया जायेगा जिसके माध्यम से इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Q : पीएम स्वामित्व योजना में आवेदन कैसे करें ?

Ans : अधिकारिक पोर्टल के माध्यम से.   

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here