प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 | PM Kisan Tractor Yojana in hindi

19
560

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 (ऑनलाइन आवेदन/रजिस्ट्रेशन, पात्रता, फॉर्म) (PM Kisan Tractor Yojana in hindi, online application Form, Portal, Eligibility, List)

किसान हमारे अन्नदाता होते है, जो दिन रात मेहनत करके फसल तैयार करते है. आजादी के बाद से देश में खेती किसानी में बहुत बदलाव आये है, खेती को आसान बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने भी नए-नए उपकरण बना दिए है. लेकिन देश में अभी ऐसे किसान है जो पुरानी रीती से खेती करते आ रहे है, आधुनिक खेती को उन्होंने अभी तक नहीं अपनाया है. ऐसे में किसानों का समय और मेहनत दोनों बहुत अधिक लगती है. किसानों की खेती को आसान करने के लिए सरकार चाहती है कि वे ज्यादा से ज्यदा ट्रेक्टर खरीदें, इसके सरकार किसानों को ट्रेक्टर की खरीदी पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है. ट्रेक्टर सब्सिडी अनुदान योजना का संचालन देश के अलग-अलग राज्य की सरकारें अपनी सुविधा के अनुसार कर रही है, तो अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो अपने राज्य की आधिकारिक साईट में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है. हम यहाँ आपको योजना से जुडी जानकर विस्तार से बताने जा रहे है, जिससे आपको समझ आएगा कि योजना का लाभार्थी कौन है, क्या लाभ है, आवेदन कैसे होगा.

pm kisan tractor yojana rules list subsidy

Contents

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना क्या है –

खेती करने वाले किसान, खेत में सिंचाई, बुआई, जुताई या अनाज को एक स्थान से दुसरे स्थान ले जाने के लिए ट्रेक्टर का इस्तेमाल करते है. एक आम गरीब किसान के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वो लाखों के ट्रेक्टर को खरीद सके. इसलिए हमारे देश की सरकार किसानों की मदद के लिए सामने आई है, यहाँ सरकार ट्रेक्टर की आधी कीमत खुद वहन करेगी, जो राशी किसान को अनुदान के रूप में सीधे उसके खाते में मिलेगी. सरकार ने तय किया है कि वो किसानों की अलग-अलग श्रेणी के अनुसार उन्हें ट्रेक्टर की खरीद पर 20 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना का उद्देश्य –

योजना का उद्देश्य किसानों की परिस्तिथि में सुधार लाना है. देश में किसान गरीब न रहे है, जो हमारा अन्नदाता है वो खुद ख़राब स्थति में रहे ये सही नहीं है. अतः सरकार किसानों को उनका हक़ देना चाहती है, और उनकी आय को दोगुना करना चाहती है. आधुनिक साधन के प्रयोग से किसान आसानी से जल्दी काम कर सकेंगें.

किसानों की परिस्तिथि में सुधार और उन्हें आर्थिक मजबूती देने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भी शुरुवात की है, जिसमें देश का कोई भी किसान सालाना 6000 रूपए सरकार से प्राप्त कर सकता है.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के लाभ –

  • जबकि यह योजना मुख्यरूप से किसानों के लिए ही शुरू की गई है, अतः देश का कोई भी किसान जो खेती करता है एवं योजना की शर्तों को पूरा करता है वह इस योजना का लाभ उठा सकता है.
  • ट्रेक्टर योजना में सरकार करीबन आधा खर्चा अपने सर पर ले रही है, योजना की शर्त के अनुसार किसान अपनी योग्यता के अनुसार 20-50 % तक सब्सिडी सरकार से ले सकते है. मतलब किसान को सिर्फ आधा खर्चा ही उठाना पड़ेगा.
  • सरकार ने गाइडलाइन में बताया है कि सब्सिडी का पैसा किसानों को सिर्फ बैंक अकाउंट में ही मिलेगा, इसके लिए किसानों को पहले खुद पूरा खर्चा करके ट्रेक्टर खरीदना पड़ेगा, फिर ट्रेक्टर सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करना होगा. जांच के बाद आपके अकाउंट में अनुदान राशी आ जाएगी.
  • योजना की शर्त के अनुसार एक किसान को एक ही ट्रेक्टर खरीदने के लिए सरकार सब्सिडी देगी, इसके भी शर्त होगी कि वो किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ नहीं ले रहा हो.
  • प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना का आवेदन अगर महिला किसान के नाम पर होता है तो सरकार उन्हें पूरा 50 प्रतिशत तक अनुदान दे सकती है.
  • योजना की शर्त के अनुसार किसान के पास अगर ट्रेक्टर खरीदने के लिए पैसे नहीं है तो वो लोन के लिए आवेदन कर सकता है, इस योजना के अनुसार उसे कम ब्याज दर पर जल्दी लोन मिल जायेगा, जिसकी राशी वो सब्सिडी मिलने के बाद लौटा सकता है.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना पात्रता एवं जरुरी दस्तावेज –

  • योजना का लाभ उन्ही फार्मर को मिलेगा, जिसके खुद के नाम पर खेती की जमीन है. किसान के नाम पर अगर जमीन नहीं है तो वो इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पायेगा.
  • योजना का लाभ भारत में रहने वाले किसानों को ही मिलेगा. जबकि यह योजना अलग-अलग राज्यों द्वारा संचालित है अतः जिस राज्य में आप आवेदन कर रहे है, तो यह सुनिश्चित कर ले कि वहां का मूल निवासी प्रमाण पत्र आपके पास है.
  • प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना का लाभ उसी को मिलेगा जिसने कम से कम पिछले सात सालो में किसी भी इस तरह की सब्सिडी योजना का लाभ नहीं लिया हो. सरकारी अधिकारी आपके फॉर्म की जांच पड़ताल के बाद ही आपको लाभ देंगें.
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी खेती की भूमि के कागज फॉर्म के साथ जमा करने होंगें.
  • आवेदक अपना आधार कार्ड भी साथ में जमा करें.
  • किसान को पहचान पत्र भी फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगें, वो वोटर आईडी या राशन कार्ड या अन्य कोई कागज़ दे सकता है.
  • बैंक अकाउंट की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया –

  • प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है. ऑनलाइन आवेदन के लिए अलग-अलग राज्य सरकारों के अलग पोर्टल है. अतः आप जिस राज्य के है वहां के कृषि विभाग पोर्टल में चेक करें की ट्रेक्टर सब्सिडी योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू है कि नहीं. कुछ जगह सिर्फ ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया ही चल रही है.
  • प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए अपने करीबी कृषि विभाग, या सीएससी सेंटर जाएँ. वहां अधिकारी से आप योजना का फॉर्म लें.
  •  फॉर्म में पूछे गए सभी खडं को सही सही भरें, साथ ही उपर बताये दस्तावेज को भी अपने साथ ले जाएँ और फॉर्म में संलग्न करें.
  • फॉर्म आप केंद्र में जमा कर दें, जिसके बाद अधिकारी आपके फॉर्म द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन करेंगें, अगर आपके द्वारा बताई गई जानकारी सही है तो ही आप इस योजना के योग्य माने जायेंगें और आपको योजना का लाभ मिलने लगेगा.

सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के तहत आप किसी भी कंपनी का ट्रेक्टर खरीद सकते है, आपको सब्सिडी कितनी मिलेगी यह सरकार पर निर्भर करता है. सरकार चाहती है कि योजना का लाभ योग्य गरीब किसान को ही मिले, कोई गलत कागज दिखाकर इसका लाभ न प्राप्त करे इसलिए सरकार की सत्यापन प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है, आप घबराएँ नहीं आप अगर योग्य है तो आपको इस योजना का लाभ जरुर मिलेगा.

FAQ –

Q: प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans: योजना के तहत कुछ जगह ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों आवेदन हो रहे है. आप लाभ लेने के लिए अपने राज्य की कृषि विभाग साईट में चेक कर लें ऑनलाइन आवेदन हो सकते है या नहीं.

Q: प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत कितनी सब्सिडी मिलती है ?

Ans: अधिकतम 50%

Q: प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन की लास्ट डेट क्या है ?

Ans: यह हर राज्य की अलग-अलग है, कृपया राज्य की आधिकारिक साईट में चेक करें.

Q: किसान ट्रैक्टर योजना के लिए किस-किस राज्य में आवेदन किए जा सकते हैं?

Ans: सम्पूर्ण भारत देश

Q: प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: किसान भाई बहन जिनके पास खुद के नाम पर खेती की जमीन है

Other links –

19 COMMENTS

  1. खेती करता हूं मुझे ट्रैक्टर खरीदना है कितना होगा ब्याज कितना लगेगा

  2. अरुण तिवारी मै जिला क्रसी अधिकारी से निवेदन करता हूँ कि मैं खेती करता हूं हमे traictor बहुत जरूरत है मै खरीदना चहता हूं कितना पैसा जमा कर्ना कितना छूट मिलेगी

  3. Sir mai namskar karta hoo Meri kheti me achha payeda baar nah I mil pa raha kyo ki krishi sadhan na hone ke karan sir aapse requist karta hoo dilbaye pardhan mantri trektor yojana se hame isme kya Karna hoga

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here