प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 | PM Kisan Samman Nidhi Yojana in hindi

3
698

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 (सूचि लिस्ट, पंजीकरण, चेक स्टेटस नाम, टोल फ्री, रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ, क़िस्त) (PM Kisan Samman Nidhi Yojana in hindi, last date, list, CSC, Portal, status)

आजकल भारत सरकार किसानों के हित के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं ला रही है। किसान भाई भारत सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर पहले से भी ज्यादा उत्तम खेती करने में सक्षम हो चुके हैं। भाई सरकार की अनेकों लाभकारी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। आज यह योजना हमारे देश के प्रत्येक किसानों को उनकी योग्यता के अनुसार लाभान्वित कर रही है और इसका लाभ उठाकर किसान अपने उन्नत खेती को बढ़ावा दे रहे हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को इस योजना की संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं, तो कृपया आप हमारे बीच महत्वपूर्ण लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

PM-Kisan-samman nidhi Yojana-hindi

Contents

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

योजना का परिचययोजना का परिचय बिंदु
नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना की शुरुआतप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के प्रत्येक किसान भाई बहन
आर्थिक सहायता राशि 6 हजार रुपए प्रत्येक वर्ष
योजना का मुख्य उद्देश्यदेश के सभी किसान भाई बहनों को आर्थिक सहायता खेती किसानी करने हेतु प्रदान करना
शिकायत करने हेतु संपर्कpmkisan-ict@gov.in
आधिकारिक पोर्टलpmkisan.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर011-23381092  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है:-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसान भाई बहनों को योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष तीन किस्त में 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि खेती किसानी करने हेतु सरकार की तरफ से प्रदान करने का प्रावधान जारी किया गया है। तीन किस्त में योजना के अंतर्गत 2 हजारों रुपए लाभार्थी के खाते में प्रत्येक किस्त के माध्यम से योजना के लाभार्थी के बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि को स्थानांतरित करने का कार्य सरकार की तरफ से किया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाली सहायता राशि को कभी भी किसी लाभार्थी को कैश या फिर बैंक चेक के माध्यम से वितरित नहीं किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता मापदंड :-

इस योजना को केंद्र सरकार के माध्यम से संपूर्ण भारत वर्ष में किसान भाइयों के हित के लिए लागू किया गया है, यह लाभकारी योजना का लाभ आप भारतवर्ष के किसी भी राज्य में से उठा सकते हैं। इसके लिए आपके पास बस खेती किसानी करने हेतु योग्य भूमि होनी चाहिए और उस भूमि का सारा दस्तावेज आपके नाम पर होना अति आवश्यक है। यदि आप इन सभी पात्रता मापदंड के अंतर्गत आते हैं, तो आपको इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से अवश्य प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसको नहीं मिलेगा :-

  • वर्तमान काल या फिर भूतकाल में यदि कोई भी व्यक्ति सरकारी विभाग के अंदर कार्यरत होगा या फिर रहा होगा,तो इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • जो भी सरकारी विभाग में काम कर चुके हैं और उन्हें सरकार की तरफ से रिटायरमेंट के बाद पेंशन 10 हजार रुपए से अतिरिक्त प्रतिमाह प्रदान किया जा रहा हो, तो उसे इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।
  • जो भी किसान भाई बहन सरकार के खाते में टेक्स जमा कर रहे हैं, तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं करने का निर्णय लिया गया है।
  • जो भी पेशेवर रूप से डॉक्टर इंजीनियर वकील या फिर आर्किटेक्चर आदि की डिग्री लेकर नौकरी कर रहा होगा तो उसे योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरुरी दस्तावेज :-

  • खसरा खतौनी कागजात – योजना में आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको अपने जमीन की खसरा खतौनी एवं भूलेख संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए। इन सभी दस्तावेजों के माध्यम से ही सिद्ध हो सकेगा, की जमीन का मालिक आवेदन करने वाला व्यक्ति ही है।
  • बैंक की जानकारी – इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में सीधे लाभ प्रदान किए जाएंगे, तो इसलिए बैंक खाते से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए। अपने बैंक खाते का पासबुक और आईएफएससी कोड आवेदन करने के दौरान अपने पास रखना चाहिए।
  • पहचान प्रमाण पत्र – योजना के अंतर्गत आवेदन करने से पहले आपको आपके पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य होगा। जब आप के सभी दस्तावेज सही होंगे तभी आपको योजना में लाभान्वित किया जाएगा।
  • मोबाइल नंबर – योजना में पंजीकरण करने के समय आपको आपका एक स्थाई मोबाइल नंबर चाहिए होगा, इसी मोबाइल नंबर पर आपको योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दी जाएंगी।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए योजना का आवेदन फॉर्म बड़े ही ध्यान पूर्वक तरीके से आपको भरना अनिवार्य होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीयन :-

  • सबसे पहले आपको आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना अनिवार्य होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर ‘new farmer registration” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करके एक नया पेज ओपन कर लेना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको आपका आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपको कैप्चा कोड वेरीफाई भी करना होगा।
  • कैप्चा  वेरीफाई करने के बाद आपको “click here to continue” विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यदि आपका इस योजना के अंतर्गत पहले से ही पंजीकरण हुआ होगा, तो आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप का पंजीकरण नहीं हुआ है, तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस नए पेज में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें पहला रूलर एरिया और दूसरा कार्यालय दूसरा अर्बन एरिया का विकल्प दिखाई देगा। रूलर एरिया यानी कि यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले हैं, तो आपको इस विकल्प का चयन करना है और यदि आप अर्बन एरिया यानी के शहरी क्षेत्र के निवासी हैं, तो आपको इस वाले विकल्प का चयन करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक से एक बार पढ़ना है और इसमें पूछी जा रही जानकारियों को सही तरीके से भरना है।
  • इसके अतिरिक्त आपको अपने आवेदन फॉर्म में कुछ दस्तावेज में अपलोड करने होंगे। कौन कौन से दस्तावेज आपको आवेदन फॉर्म में संलग्न करने हैं उनकी जानकारी आपको उसी जगह पर बता दी जाएगी। हिसाब से एक-एक करके अपने सभी दस्तावेजों को अपने आवेदन फॉर्म में संलग्न कर दे।
  • अंत में आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है और इतना करने के बाद आपकी योजना के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया आसानी से पूरी हो जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑफलाइन आवेदन पंजीयन :-

  • यदि आप ऑफलाइन मोड में अपना योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर ग्राम पंचायत में आपको संपर्क करना होगा।
  • आप यहां पर जाकर योजना में आवेदन करने हेतु योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और इसे बड़े ही ध्यान पूर्वक के भरने के बाद सीएससी सेंटर या फिर ग्राम पंचायत के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद आपके आवेदन फॉर्म को संबंधित कर्मचारियों के माध्यम से जांचा जाता है और यदि सभी जानकारी सही होती है, तो आपको योजना के लिए पात्र घोषित करके आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज कर दिया जाता है।
  • इसके अतिरिक्त सरकार अनेकों कैंप भी लगाती है, जहां पर आप योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अपना आवेदन आसानी से करवा सकते हैं।यदि आप जानना चाहते हैं, कि कैंप कब और कहां पर लगेगा, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी तहसील में जाकर इसकी जानकारी हासिल करनी होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें :-

  • यदि आप जानना चाहते हैं, कि आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज किया गया है या फिर नहीं तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर “beneficiary list” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, जिस पर अब तो क्लिक कर देना है।
  • अब आगे आपको अपने राज्य, जिला और ब्लॉक की जानकारी यहां पर दर्ज करनी पड़ेगी। इतनी प्रक्रिया को हो जाने के बाद आपके सामने जितने भी लाभार्थी रहेंगे उनकी सूची खुलकर आएगी और आप अपना नाम इस सूची में देख सकते हैं।
  • इस सूची में आपका नाम दर्ज है, तो आपको इस योजना में मिलने वाले लाभ को अवश्य प्रदान किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अकाउंट स्टेटस कैसे चेक करें :-

  • यदि आप जानना चाहते हैं, कि आप को सरकार द्वारा कितने क़िस्त प्रदान की गई है, तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप 3 तरीकों से बड़ी ही आसानी से अपना लाभार्थी स्टेटस चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप चाहे तो आधार कार्ड नंबर के माध्यम से, आपके बैंक खाते के नंबर पर या फिर आप अपने योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • आप यहां पर इन 3 तरीकों के माध्यम से बड़ी आसानी से जान सकेंगे, कि आपको इस योजना के अंतर्गत कितनी किस्त मिल चुकी है और आगे कितनी किस्त मिलने वाली है।

पीएम किसान योजना फॉर्म में करेक्शन कैसे करें :-

आपने देखा होगा कि कई ऐसे आवेदक व्यक्ति होते हैं, जिन्हें योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ नहीं प्राप्त हो पाता है। ऐसे में जिन को लाभ नहीं मिलता है, उनका नाम रिजेक्ट सूची में दर्ज हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में सरकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म करेक्शन करने का भी एक विकल्प उपलब्ध करवाती है। यदि आपका फॉर्म गलत तरीके से सम्मिट हुआ है, तो आप इसे करेक्शन के माध्यम से सही करके दोबारा सबमिट कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का करेक्शन करने के लिए आप सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  • योजना के अधिकारी पर जाने के बाद आपको फार्मर सेक्शन के अंतर्गत एक “आधार फेलीयर रिकॉर्ड” नामक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आगे आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और आगे क्या करना है, उसका चरण आपके सामने आ जाएगा।
  • अब आपने जितने भी जानकारियां भरी होंगी, उसका सारा डिटेल आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। जो भी जानकारियां आपके द्वारा गलत दर्ज की गई होंगी उसमें आपको रेड सर्कल का एक मार्क दिखाई देगा।
  • यहीं पर आपको एक एडिट करने का भी विकल्प मिल जाएगा और आप आसानी से गलत जानकारियों को सही कर सकते हैं।
  • जानकारियों को सुधारने के बाद आपको अंतिम में अपना काम फिर से सम्मिट कर देना है और आपके आवेदन फॉर्म की फिर से एक बार जांच की जाएगी यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियां सही पाई जाती है, तो आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

सीएससी सेंटर के माध्यम से कैसे करेक्शन करवाएं :-

  • यदि आप सीएससी सेंटर के माध्यम से अपनी जानकारियों को जांच करके सही करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सीएससी सेंटर पर जाना है। अब सीएससी सेंटर पर भी जाकर आप बड़ी ही आसानी से अपने आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार का बदलाव करवा सकते हैं।
  • यदि आपने बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार की गलत जानकारियां दर्ज की होंगी, तो आप यहां पर आसानी से उस जानकारी को सही करवा सकते हैं और अपने आवेदन फॉर्म को दोबारा से सम्मिट करवा सकते हैं।

यदि आप किसान है और आपको भारत सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करना है, तो इसके लिए आपको बस अपना आवेदन करना है। इस लाभकारी योजना के माध्यम से अब सभी किसान आर्थिक रूप से मजबूत होकर खेती-किसानी बड़ी ही आसानी से कर रहे हैं और उन्नत खेती के माध्यम से अपने आय को दोगुना कर रहे हैं।

FAQ –

Q: PM Kisan List ऑनलाइन कैसे देख सकते?

Ans: योजना के अंतर्गत लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए पीएम किसान की ऑफिसियल पोर्टल में जाएँ.

Q: PM Kisan Samman Nidhi List में किन-किन किसानों का नाम होगा?

Ans: योजना की सरकारी लिस्ट में उनकी किसानों का नाम होगा, जो अपना फॉर्म सही तरीके से भर कर जमा करे है.

Q: किसान सम्मान निधि योजना में नाम देखने के लिए आधार नंबर अनिवार्य है क्या?

Ans: जी नहीं, लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर नहीं लगेगा. आप अपने राज्य, जिला, गाँव डालकर लिस्ट में नाम देख सकते है.

Q: शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र में लाभार्थी किसान की जमीन है तो क्या वे लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

Ans: हां अवश्य, यदि किसी किसान की खेती योग्य जमीन शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र में है तो भी वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है.

Q: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शिकायत कैसे करें?

Ans: इन नंबर पर कॉल कर आप शिकायत कर सकते है Helpline number :- 155-261, Toll free number :-1800 11 5526, Other helpline number, Phone number :- 011-24300 606 , 011-2338 1092

Other links –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here