प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण, चेक स्टेटस 2020 | PM Awas Yojana Gramin (PMAY – G) in Hindi

0
24

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्या हैं, आवेदन कैसे करें, न्यू लिस्ट, नाम कैसे चेक करें, लाभार्थी सूची 2020, दस्तावेज़, पात्रता नियम, ऑनलाइन वेबसाइट, टोल फ्री नंबर (PM Awas Yojana – Gramin (Rural) (PMAY-G) in Hindi) (Eligibility, CSC, UPSC, Apply Online, Last Date, List)

देश के प्रधानमंत्री ने गांव के गरीब और बेघर लोगों को घर की सुविधा मुहैया कराने के लिए एक बहुत ही अच्छी कोशिश की है जिसके चलते उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की शुरुआत की है और अब तक काफी गरीब लोग इस स्कीम का लाभ ले चुके हैं। ऐसे में 2020 में अगर आपने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन दिया है तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपकी आवेदन की स्थिति क्या है। परंतु यदि आपको अपने स्टेटस को जांच करने की प्रक्रिया के बारे में पता नहीं है तो हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

pm awas yojana gramin in hindi

पीएमएवाई ग्रामीण योजना क्या है (PM Awas Yojana – Gramin)

यहां सबसे पहले हम आप बता दें कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएमएवाई  योजना की शुरुआत इसलिए की थी ताकि देश के सभी गरीब लोगों को आवास की सुविधा प्राप्त हो जाए, क्योंकि हमारे देश में अभी तक ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो काफी गरीब हैं और इस कारण वह अपना घर बनाने में सफल नहीं हो सके। इसीलिए प्रधानमंत्री ने पीएमएवाई ग्रामीण योजना के तहत सभी ग्रामीण लोगों को घर की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया है। यहां बता दें कि उन्होंने इस स्कीम को 20 नवंबर 2016 को शुरू किया था और ऐसी उम्मीद है कि अब सभी ग्रामीण लोगों के पास भी अपना स्वयं का घर होगा।‌

पीएमएवाई-जी  स्थिति की जांच के लिए वेबसाइट (Official Website)

जिन उम्मीदवारों ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन दिया था और वह उसके बारे में सारी जानकारी जैसे कि आवेदन की स्थिति, बैंक अकाउंट का विवरण, घर और आवंटित साइट, घर की स्थिति इत्यादि को चेक करने के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट aawassoft.nic.in  जाकर देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी न्यू लिस्ट ऐसे देखें.

पीएमएवाई-जी आवेदन स्थिति जानने की प्रक्रिया (Status Check)

यहां हम आपको पीएमएवाई-जी की आवेदन स्थिति चेक करने की सारी प्रक्रिया बता रहे हैं जिसके सहायता से आप ऑनलाइन अपने घर बैठे अपने एप्लीकेशन के स्टेटस की जांच कर सकते हैं। आवेदन की जानकारी जानने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया फॉलो करें-

  • अपने आवेदन की ऑनलाइन जांच के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट aawassoft.nic.in पर जाना होगा।
  • जब आप इस पेज को खोलेंगे तो आपको एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा जहां पर आपको अपना पीएमएवाई-जी रजिस्टर नंबर भरना होगा।
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरने के बाद सबमिट के बटन को दबा दें। इस प्रकार आप बेनिफिशियरी डीटेल्स पेज पर पहुंच जाएंगे। जिससे आपको आपके एप्लीकेशन स्टेटस की सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • लेकिन अगर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो फिर आप एडवांस्ड सर्च के बटन को दबा दें। इस प्रकार आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • नए पेज पर आने के बाद आपको अपनी स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, पंचायत, योजना का नाम, फाइनेंशियल ईयर इत्यादि को सिलेक्ट करना है। अब आप लाभार्थी का नाम, बीपीएल नंबर, ऑर्डर या फिर पिता/पति के नाम में से किसी एक को चुनें।
  • अब अपनी सारी जानकारी ठीक से भरने के बाद सबमिट के बटन को क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आप बेहद सरलता के साथ अपने आवेदन की स्थिति को जांच सकते हैं।

एसईसीसी (SECC) परिवार के सदस्य अपना विवरण चेक करें

एसईसीसी (SECC) के अंतर्गत आने वाले परिवारों ने भी यदि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन दिया है तो वह अपने परिवार की अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदक राज्य के नाम के साथ-साथ अपनी आईडी भी दर्ज करें और उसके बाद गेट फैमिली मेंबर डिटेल्स (get family member details) के बटन को दबा दें। इस प्रकार आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी।

जानिए फार्म मशीनरी बैंक योजना क्या है और कैसे इसका लाभ लिया जा सकता है.

पीएमएवाई-जी मोबाइल ऐप से जाने आवेदन स्थिति (Application Status)

सभी ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले लोग जिन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन दिया है वह अपने आवेदन की स्थिति को मोबाइल ऐप के माध्यम से भी जान सकते हैं। इस मोबाइल ऐप को आप अपने फोन में डाउनलोड करके अपने रजिस्ट्रेशन के स्टेटस के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आपके पास यह मोबाइल ऐप नहीं है तो आप जिसको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर लें।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here