मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2020 | Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana in hindi

0
112

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2020 (लाभार्थी सूची, पात्रता, किश्त राशी, PM Kisan, पोर्टल, शिकायत नंबर) (MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana in hindi) (First, secod Installment list, Check your name, Online Portal, Applicaation form download)

किसानों के हित के लिए केवल केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें भी काम कर रही है. ताकि किसानों को आर्थिक मजबूती मिले और उनका विकास हो सके. इसलिए प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ अब मध्यप्रदेश सरकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना को जोड़ने जा रही है. इससे किसानों को ज्यादा लाभ पहुँचेगा. इस योजना की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी जी के 70 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटते हुए दी. इस योजना में कौन से किसान कितनी राशि प्राप्त करेंगे, एवं किस तरह से आवेदन करेंगे ये सभी जानकारी इस आर्टिकल में हम देने जा रहे हैं.

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana in hindi mp

Contents

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लांच हुईगरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम के अंतिम दिन
घोषणा की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
लाभार्थीमध्यप्रदेश के किसान
लाभ4 हजार रूपये
कुल राशि10 हजार रूपये
संबंधित विभागकिसान कल्याण विभाग
टोल फ्री नंबर155261
अधिकारिक वेबसाइटPmkisan.gov.in

पीएम किसान मानधन पेंशन योजना के तहतऐसे देखें सूची में अपना नाम.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :- किसानों के लिए इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं किसानों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करना, ताकि उनका विकास अच्छे से हो सके.
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना के अंतर्गत किसानों को किश्तों के आधार पर पैसे दिए जायेंगे. यह योजना को किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ दिया गया है, यानि कि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ तो किसानों को मिलेगा ही साथ में किसान कल्याण योजना का लाभ भी उन्हें मिलेगा.
  • दी जाने वाली राशि :- इस योजना के अंतर्गत किसानों को 2 किश्तों में 2 – 2 हजार रूपये दिए जायेंगे. यानि कुल 4 हजार रूपये कि राशि दी जाएगी. इसके आलवा किसानों को 6 हजार रूपये की राशि केंद्र सरकार द्वारा दी ही जा रही है. अब किसानों के लिए खुशखबरी यह है कि अब उन्हें 1 साल में 10 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी.
  • कुल किस्तें :- मध्यप्रदेश के किसानों को 3 किस्तों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6 हजार रूपये मिलेंगे और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 2 किस्तों में 4 हजार रूपये मिलेंगे. कुल मिलाकर अब किसानों को 5 किस्तों में 10 हजार रूपये कि राशि प्राप्त होगी.
  • मुख्य लाभ :- इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक लाभ मिल रहा है इससे उन्हें अपने कर्ज से छुटकारा मिल जायेगा. इससे उनकी आय दोगुनी हो सकेगी, और वे अपनी खेती करने के तरीके में भी बदलाव लाकर अधिक लाभ कमाने में सक्षम हो सकेंगे.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में पात्रता मापदंड

  • मध्यप्रदेश के निवासी :- इस योजना को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जिसका मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही उठा सकेंगे. 
  • पीएम किसान योजना के लाभार्थी :- इस योजना के लाभार्थी वे होंगे जो पीएम किसान योजना के अंतर्गत रजिस्टर हैं. उन्हें इसके साथ – साथ इस किसान कल्याण योजना का लाभी लाभ मिलता रहेगा.
  • किसानों की पात्रता :- पीएम किसान योजना में लघु एवं सीमांत दोनों तरह के किसानों को लाभ मिलता है. किसना कल्याण योजना में भी ऐसे ही किसानों को लाभ मिलेगा.
  • जमीनी पात्रता :- इस योजना के लाभार्थी किसान वे होंगे जिसके पास खुद की खेती के योग्य भूमि हो, जहां पर वे स्वयं खेती करते हो.

राज किसान साथी पोर्टल में जाकर किसान रजिस्ट्रेशन करके ऐसे सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में जरुरी दस्तावेज

  • पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर :– किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पीएम किसान योजना के तहत किये गये रजिस्ट्रेशन का नंबर चाहिए होगा.
  • आधार कार्ड :- किसानों की पहचान के लिए आधार कार्ड विशेष दस्तावेज होगा. इसे वे आवेदन के दौरान अपने पास रखें.
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र :- मध्यप्रदेश के निवास ही इसका लाभ उठा पाएंगे तो उन्हें अपने मध्यप्रदेश के निवासी होने का प्रमाण देना होगा.
  • किसान विकास पत्र या किसान क्रेडिट कार्ड :- किसानों के पास उनका विकास पत्र या किसान क्रेडिट कार्ड मौजूद होना चाहिए.
  • राशन कार्ड :- किसानों के लिए मुख्य दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड की कॉपी की भी आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें

मध्यप्रदेश के किसानों को इस योजना के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. जिन लोगों ने पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है और उनका नाम इसकी सूची में दर्ज हैं, उन्हें ही राज्य सरकार किसान कल्याण योजना का लाभ स्वयं ही दे देगी. इसके लिए किसानों को कुछ भी नहीं करना है.

नोट – यदि मध्यप्रदेश के किसी किसान का नाम पीएम किसान योजना में शामिल नहीं है और इसका लाभ नहीं मिल रहा है. किन्तु वे चाहते हैं कि उन्हें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिले, तो उन्हें इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना के तहत ही खुद को रजिस्टर करना ही होगा.

पीएम किसान रेल सेवा योजना के तहत किसान ऐसे ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.

अतः यह योजना किसानों को अर्थिक मजबूती प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है. जोकि किसानों की आय दोगोनी करने में उनके लिए वरदान साबित हो सकती है.

FAQ

Q : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है ?

Ans : किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए राज्य सरकार 4 हजार रूपये कि राशि 2 किस्तों में देगी.

Q : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को क्या किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग से आवेदन करना होगा.

Ans : जी नहीं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्टर व्यक्ति को ही इसका लाभ मिलेगा.

Q : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में कितने रूपये मिलेंगे ?

Ans : 4000 रूपये

Q : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में पैसे कैसे मिलेंगे ?

Ans : 2 किस्तों में.

Q : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में लाभार्थी कौन होंगे ?

Ans : मध्यप्रदेश के पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान.

Q : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में लाभार्थी सूची में नाम कैसे देखें ?

Ans : पीएम किसान साइट में जाकर.

Q : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की अधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

Ans : https://pmkisan.gov.in/

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here