Home Haryana मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2021 हरियाणा (Antyodaya Parivar Utthan Yojana)

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2021 हरियाणा (Antyodaya Parivar Utthan Yojana)

0

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2021 हरियाणा, सूचि, स्टेटस, अप्लाई, पात्रता, ऑनलाइन पोर्टल, टोल फ्री नंबर, रजिस्ट्रेशन फॉर्म [Mukhymantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana] (How to Apply, Last Date, Application Form, Eligibility Criteria, Official Website, Toll Free Helpline Number, List, Documents)

हमारे देश के हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने अपने राज्य में बदलाव लाने के लिए यहां रहने वाले सभी गरीब परिवारों के प्रत्येक व्यक्ति के उन्नति के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की है. अपने निवास स्थान पर 28 फरवरी को संत शिरोमणि गुरु रविदास की 644 वी के अवसर पर खुद उनके पद चिन्हों पर चलकर राज्य के विकास के लिए काफी संख्या में योजनाओं की घोषणा की है. उन योजनाओं में से एक योजना मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का प्रारंभ जल्द से जल्द हरियाणा राज्य में किया जाएगा, इससे संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख से प्राप्त होगी।

देश के हरियाणा राज्य सरकार द्वारा की जाने वाली योजना के तहत यहां परिवार पहचान पत्र बनाने के पश्चात इस प्रदेश में सबसे कम आय वाले 1000000 परिवार का चयन किया जाएगा जिन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठा कर सामान्य जीवन यापन  करने के लिए और समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उस परिवार को हरियाणा सरकार के द्वारा प्रयास की जाएगी की उस परिवार को 8000 से 9000 प्रतिमाह मिल सके।

mukhyamantri antyoday parivar utthan yojana

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभ (Benefit)

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के सदस्यों को कुछ लाभ प्रदान किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ की सूची निम्नलिखित है –

  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के सदस्यों की कौशल विकास पर ध्यान दिया जाएगा।
  • सरकार की इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जो परिवार जीवन यापन कर रहा है, उन अनुसूचित जाति वाले परिवारों के घरों की मरम्मत के लिए भी सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जो राशि पहले 50000 थी उसे बढ़ाकर अब 80 हजार किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति के लोगों को दी जाने वाली कानूनी सहायता की सहायता राशि को भी बढ़ाकर 11,000 से 21000 कर दिया है।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का क्रियान्वयन (Implementation)

देश के हरियाणा राज्य में जारी की गई इस योजना के अंतर्गत 65 लाख परिवारों में से 54 लाख परिवारों पी पी कार्ड दिया जाएगा. और अन्य बचे हुए लोगों को भी यह जल्द ही प्रदान करने की प्रक्रिया जारी है, ताकि जल्द से जल्द गरीब परिवारों की पहचान करके उन्हें योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना पात्रता (Eligibility)

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना में लाभ प्राप्त करने वाले परिवारों की पहचान करके उन्हें लाभ प्रदान की जाने की प्रक्रिया चल रही है जिसके साथ कुछ योग्यताएं भी निर्देशित की गई है जो नीचे दी गई है।

  • वह परिवार जिसकी आए 8000 से 9000 से कम होनी चाहिए इस योजना लाभ उठा सकेंगे।
  • मुख्य रूप से इस योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारक परिवार प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति के लोगों को भी प्रदान की जाएगी।

सरकार द्वारा 27 फरवरी को जारी की गई इस योजना के अंतर्गत ₹110000000 की राशि की घोषणा की गई है, जिससे गरीब परिवारों को सामान्य जीवन दिया जा सके और उनके जीवन यापन में कुछ मदद हो सके।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से प्रारंभ हो जाएगी परंतु इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया की घोषणा अभी तक सरकार द्वारा नहीं की गई है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत गरीब परिवार आपका आवेदन भर सकेंगे इस योजना से जुड़ी जानकारी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन अभी सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया चालू हो गई है जिनमें से गरीब परिवारों का चयन करने के पश्चात उन्हें लाभ दिया जाएगा ऐसी घोषणा सरकार द्वारा की गई है।

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों को सहायता राशि प्रदान करना है जिसके लिए गरीब परिवार के हर एक सदस्य की सहायता करने की कोशिश में लगी हुई है जिसमें कौशल विकास और रोजगार प्रदान करना भी है।

अन्य पढ़ें –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here