मिस्त्री हरियाणा पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2020 | Mistry Haryana Portal for Employment to ITI Pass Youth In Hindi

0
38

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2020 Mistry Haryana Portal for Employment to ITI Pass Youth – Register / Apply Online for Technician Jobs

हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य के युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से एक पोर्टल लॉंच किया गया है. मिस्त्री हरियाणा पोर्टल के द्वारा हरियाणा के आईटीआई पास टेक्निशियन अपना रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल में करवा सकेंगे जिससे उन्हे रोजगार पाने में सुविधा होगी और राज्य में बेरोजगारी कम होगी. यह एक सरकारी पोर्टल है जिसमें नौकरी पाने के लिए युवाओं के रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ राज्य के लोग अपनी आवश्यकता अनुसार टेक्निशियनों की खोज भी इस पोर्टल पर जाकर कर सकतें है.

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल में राज्य के सभी रजिस्टर्ड आईटीआई पास टेक्निशियनों का डेटा बेस होगा जो उन्हे काम पाने में मदत करेगा. इस पोर्टल को लॉंच करने से सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को आवश्यकता अनुसार उनके घर के पास टेक्निशियन उपलब्ध करवाना है, ताकि वें जरूरत पढ़ने पर तुरंत इनकी मदत ले सकें.

पोर्टल का नाममिस्त्री हरियाणा पोर्टल
ओफिशियल वैबसाइटmistry.itiharyana.gov.in
कब लॉंच हुआजुलाई 2020
लाभर्थी कौन हैहरियाणा के आईटीआई किए हुये युवा और हरियाणा के नागरिक
किसके द्वारा लॉंच किया गयाहरियाणा सरकार

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल का लाभ कौन व्यक्ति ले सकेंगे / लाभार्थी – 

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल के द्वारा दैनिक जरूरत को पूरा करने वाले टेक्निशियन जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, वायरमैन, एसी रिपेयर, कारपेंटर, रेफ्रीजिरेटर रिपेयर और ब्यूटीशियन आदि अपना रजिस्ट्रेशन करवा  सकेंगे और रोजगार प्राप्त कर सकेंगे. इससे युवाओ के रोजगार का दायरा तो बढ़ेगा ही साथ ही नागरिकों को भी अपनी जरूरत के वक़्त इन टेक्निशियनों को सर्च करना आसान होगा. हम मुख्य रूप से देखे तो इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार राज्य के टेक्निशियनों और जनता के मध्य मध्यस्थ का काम करेगी.

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल में युवा रोजगार के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें –

अगर आप हरियाणा के युवा है और आप मिस्त्री हरियाणा पोर्टल के माध्यम से रोजगार प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसमें अपने रजिस्ट्रेशन के लिए निम्न प्रक्रियाँ का पालन करना होगा .

  • मिस्त्री हरियाणा पोर्टल में अपने रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके इस पोर्टल पर पंहुच सकते है.
  • जब आप इस पोर्टल पंहुच जाएंगे तो आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा. इसके लिए आपको आपके सीधे हाथ साइड लैड्ग्वेज का चयन करना होगा, यहाँ आपके लिए लैड्ग्वेज ऑप्शन में हिन्दी और इंग्लिश दो ऑप्शन दिये हुये है आप अपनी सुविधा अनुसार दोनों में से किसी भी ऑप्शन का चयन कर सकतें है.
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन के लिए खाता / अकाउंट पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप यहाँ क्लिक करेंगे आपको रजिस्टर एस टेक्निशियन या मिस्त्री के रूप में रजिस्ट्रेशन ऑप्शन मिलेगा. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके उस पेज पर पंहुच सकते है.
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और दिया गया केपेचा कोड़ भरकर सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप अपने ओटीपी का सत्यापन करते है आपके सामने 4 तरह के फॉर्म के लिए ऑप्शन उपलब्ध होंगे जो कि आईटीआई जॉब opportunity, सर्च न्यू जॉब वेकेंसी, टुडे वेकेंसी गवर्नमेंट जॉब और अवेलेवल जॉब पोजिशन होंगे. अब आपको अपने लिए उपयोगी फॉर्म का चयन करके उस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको दिये गए फॉर्म को पूर्ण रूप से भरना होगा, ध्यान रहें आपको अपनी पूरी जानकारी पूर्णतः सही और सत्य भरना अनिवार्य  है. अपना फॉर्म पूरा भरने के बाद उसे चेक करके आपको सबमिट के ऑप्शन पार क्लिक करना होगा और इस तरह से मिस्त्री हरियाणा पोर्टल में आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो पाएगा.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदक कभी भी अपने मोबाइल नंबर नाम और पासवर्ड का उपयोग करके इस पोर्टल में लॉगिन कर सकता है.

मिस्त्री आईटीआई हरियाणा पोर्टल पर टेक्निशियन खोजें

(Search Technician at Mistry ITI Haryana Portal)

इस पोर्टल के द्वारा राज्य के नागरिक भी अपनी आवश्यकता अनुसार टेक्निशियन कि खोज कर सकते है. अपनी सुविधा के लिए टेक्निशियन कि तलाश के लिए आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा.

  • मिस्त्री हरियाणा पोर्टल पर टेक्निशियन के चयन के लिए आपको पुनः इसके ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप इस पोर्टल पर पहुचेंगे आपको अपने उल्टे हाथ के साइड मिस्त्री तलाश करें या सर्च टेक्निशियन करके एक फॉर्म दिखाई देगा.
  • आपको इस फॉर्म में मिस्त्री का व्यवसाय और अपने जिले, तहसील और गाँव का चयन करना होगा. इसके बाद आपको तलाश करें पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने आपके लिए उपयोगी ऑप्शन उपलब्ध होंगे.  

 मिस्त्री हरियाणा पोर्टल से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर 

(Toll Free Helpline Number) –

 अपने ग्राहकों कि सुविधा के लिए हरियाणा सरकार ने इस पोर्टल से जुड़ा एक हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध करवाया है जो कि 1800-180-4424 है. ग्राहक इस नंबर पर सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 9 से लेकर शाम 5 बजे तक कॉल करके अपने सवाल कर सकते है और उनके जवाब जान सकते है.

अक्सर आपने देखा होगा आम व्यक्ति अपने घर के कार्यो के लिए रोजाना परेशान होता रहता है उसे अपने घर के लिए इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कार्पेंटर या ब्यूटिशियन कि खोज में परेशान होना पढ़ता है. परंतु हरियाणा सरकार का यह एक बहोत ही अच्छा कदम है जिससे लोगों कि तकलीफ तो दूर होगी ही युवाओं को भी रोजगार मिलेगा. यह हरियाणा सरकार का एक बहोत ही अच्छा कदम है आशा करते है कि हमारे इस आर्टिक्ल के द्वारा आप इस पोर्टल का उपयोग आसानी से कर पाएंगे. अगर इससे संबन्धित आपके अन्य कोई सवाल भी है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पुछ सकतें है.

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल से जुड़े सवाल और जवाब

Q.1 इस पोर्टल कि आधिकारिक वैबसाइट क्या है ?

इस पोर्टल कि आधिकारिक वैबसाइट mistry.itiharyana.gov.in/ है.

Q.2 क्या इस पोर्टल से जुड़ा कोई आधिकारिक टोल फ्री नंबर है ?

1800-180-4424

Q.3 ग्राहक इसके हेल्पलाईन नंबर पर कब से कब तक कॉल कर सकतें है?

ग्राहक इसके टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर सप्ताह में 5 दिन सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कॉल कर सकतें है.

Q.4 मिस्त्री हरियाणा पोर्टल को किसके द्वारा लॉंच किया गया है ?

हरियाणा सरकार द्वारा लॉंच किए इस पोर्टल को वहाँ के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने लॉंच किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here