मिशन शक्ति अभियान क्या है | Mission Shakti Abhiyan in Hindi

0
33

मिशन शक्ति अभियान क्या है, उत्तरप्रदेश, शुभारंभ, निबंध, स्लोगन, शपथ, चरण (Mission Shakti Abhiyan in Hindi), kya hai, Uttra pradesh (UP), Poster    

अक्सर आप न्यूज़ में महिलाओं के साथ हो रहे रेप एवं दुर्व्यवहार के बारे में सुनते रहते होंगे. इनमेँ सबसे ज्यादा केस उत्तरप्रदेश में सुने जाते हैं. यहां आय दिन  महिलाओं के साथ अत्याचार होता रहता है, अपने कुछ समय पहले न्यूज़ में हथरस केस के बारे में सुना ही होगा. जिसमें एक महिला के साथ काफी बुरा व्यवसाय किया गया था और उसके बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. इस घटना से पूरे देश में हडकंप मच गया था. इसी घटना को देखते हुए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक बहुत ही अहम कदम उठाया है. इसका नाम है मिशन शक्ति योजना. इस योजना के महिलाओं की सुरक्षा कैसे की जाएगी इसकी जानकारी आपको हम यहाँ दे रहे हैं.

mission shakti abhiyan in hindi

मिशन शक्ति अभियान क्या है

उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने के लिए एक अभियान शुरू किया है जिसका नाम है मिशन शक्ति अभियान इस अभियान को कुछ चरणों में चलाया जायेगा पहला चरण 25 अक्टूबर तक चलेगा. और इसे अगले साल अप्रैल माह तक प्रतिमाह कम से कम 1 साल के लिए चलाया जायेगा. इस अभियान में महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराया जायेगा. इस अभियान को विभिन्न तरह की थीम के अनुसार संचालित किया जायेगा. जिससे कि लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ें. और लोग इसका हिस्सा बन सकें.

यूपी एनआरआई कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन.

मिशन शक्ति अभियान की विशेषताएं

  • इस अभियान के तहत महिलाओं के खिलाफ़ जो भी अपराध होते हैं और उनका केस कोर्ट में दर्ज होता है तो फिर उस पर तुरंत सुनवाई की जाएगी.
  • महिलाओं के रेप केस को इसमें पहले प्राथमिकता दी जाएगी. और अपराधियों को सजा दी जाएगी. उनके साथ दया बिलकुल भी नहीं दिखाई जाएगी उन्हें कठोर सजा दी जाएगी.
  • इस अभियान के तहत मुख्यमंत्री जी ने उत्तरप्रदेश पुलिस फ़ोर्स में 20 % सीट महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी है. इसमें राज्य की बेटियों को भर्ती किया जायेगा.
  • इस मिशन के साथ विभिन्न विभागों को जोड़ा गया है. इसके लिए 24 विभागों का चयन हुआ है, जो सरकारी, स्थानीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ काम करेंगे.
  • इस अभियान की सबसे खास बात यह हैं कि जब महिला के साथ किये गये अपराध का आरोपी का यदि अपराध साबित हो जाता है. तो उसके त्स्विर्र को उत्तरप्रदेश के चौराहों पर लगाया जायेगा. इससे इस तरह के अपराध करने के बारे में सोचने वालों को सबक मिलेगा.
  • इस अभियान के तरह पुलिस यहाँ वहां घूमने वाले मनचलों को पकड़ेगी और उन्हें सजा देगी.
  • उत्तरप्रदेश के साथ पुलिस थानों में महिलाओं के लिए एक अलग कमरा बनाया जायेगा जिसमें अधिकारी एवं सिपाही दोनों एक महिलाएं होगी. इससे दूसरी महिलाओं को अपनी समस्या उन्हें बताने में परेशानी नहीं होगी.
  • इस अभियान के तहत महिलाओं के साथ किये जा रहे अपराध के लिए कड़ी से कड़ी कर्यवाही करने का ऐलान सरकार ने किया हैं. इसके लिए राज्य के सभी जिलों, ग्राम पंचायत आदि में इसके आदेश भी दे दिए गये हैं. सरकार इसकी निगरानी भी करेगी कि इस पर किस तरह से कार्य हो रहा है.

नवीन रोजगार छतरी योजना उत्तरप्रदेश के तहत सरकार से पाए मदद, खुद का बिज़नेस करें और लाभ कमायें.

मिशन शक्ति अभियान के 3 चरण

यह अभियान कुल 180 दिन चलेगा जोकि 3 चरणों में सम्पन्न होगा. पहला चयन 25 अक्टूबर तक चलेगा. इसके बाद अप्रैल तक प्रति सप्ताह यह अभियान चलाया जायेगा, जिसे विभिन्न थीम के साथ आयोजित किया जायेगा.

मिशन शक्ति अभियान कैसे काम करेगा

  • इस बहियाँ के तहत महिला पुलिस पुलिस वाहन में मौके पर जाकर खुद जाँच करेगी, और मनचलों को पकड़ेगी.
  • इस अभियान की शुरुआत हरी झंडी दिखाकर कर दी गई है. पुलिस अधिकारीयों द्वारा एक वाहन को जागरूकता रथ के रूप में तैयार किया गया है. जोकि लोगों को इस अभियान के बार एमे जानकारी देने के लिए जगह – जगह घूमेगा.
  • इसके अलावा महिला पुलिस पिंक कलर की स्कूटी में जाकर लोगों को इसकी जानकारी एवं उन्हें जागरूक करेंगी.

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना में आवेदन करके रोजगार प्राप्त करें.

मिशन शक्ति अभियान की जानकारी

नाममिशन शक्ति योजना
राज्यउत्तरप्रदेश
शुरू किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
शुरू हुईअक्टूबर, 2020
लाभार्थीराज्य की बेटियां
विभागमहिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग
कुल चरण3

FAQ

Q : मिशन शक्ति अभियान का पहला चरण कब समाप्त हुआ ?

Ans : 25 अक्टूबर

Q : मिशन शक्ति अभियान कब तक चलेगा ?

Ans : अप्रैल 2021

Q : मिशन शक्ति अभियान के कुल कितने चरण है ?

Ans : 3 चरण हैं.

Q : मिशन शक्ति अभियान की घोषणा किसने की है ?

Ans : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

Q : मिशन शक्ति अभियान से क्या लाभ है ?

Ans : महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचर पर तुरंत सुनवाई होगी.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here