मध्य प्रदेश प्रखर योजना 2020 | Madhya Pradesh Prakhar Yojana in Hindi

0
11

मध्य प्रदेश प्रखर योजना 2020, क्या है, लाभ, पात्रता, सरकारी स्कूल (Madhya Pradesh Prakhar Yojana in Hindi) (Govt School, Education, Benefit, Eligibility Criteria, Documents, Application)

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने अपने प्रदेश के करीब 10,000 सरकारी स्कूलों को मध्य प्रदेश सरकार की नई शिक्षा नीति प्रखर के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को मध्य प्रदेश की सरकार छात्र स्किल डेवलपमेंट के अंतर्गत आवश्यक ट्रेनिंग अपनी तरफ से देकर निशुल्क नंबर प्रदान करेगी. और इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश राज्य के करीब 10,000 स्कूलों के सरकारी छात्रों को बहुत ही अच्छी और लाभकारी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. आइये इस लेख में मध्य प्रदेश प्रखर योजना के बारे में संपूर्ण रूप से विस्तार से जानकारी को जानते हैं.

mp prakhar yojana in hindi

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कौशल्या योजना : महिलाओं को रोजगार प्राप्त करने में मदद करने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती है ऐसे मिलता है लाभ.

Contents

मध्य प्रदेश प्रखर योजना क्या है (MP Prakhar Scheme)

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में 10,000 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को आधारित व्यवसाय ट्रेनिंग और आवश्यक कौशल निशुल्क रूप प्रदान करने का निर्णय लिया है. मध्यप्रदेश राज्य ने अपने इस नई पहल को नई शिक्षा नीति प्रखर के रूप में मध्य प्रदेश राज्य में लॉन्च किया है. इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के सरकारी छात्रों को मिल सके इसके लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने करीब 10,000 सरकारी स्कूलों को पहले से ही चयनित कर लिया है और आगे चलकर इस योजना को धीरे धीरे अन्य मध्यप्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों को भी इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत आवश्यक ट्रेनिंग देने के साथ-साथ सरकारी छात्रों को अंग्रेजी भाषा को बोलने और उससे संबंधित जानकारी को भी प्रदान करने का प्रावधान है, ताकि मध्यप्रदेश के राज्य में शिक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता हो और वहां के छात्र खुद को ज्यादा बेहतर रूप में विकसित कर सकें.

मध्य प्रदेश प्रखर योजना में शामिल विभाग (Department)

छात्र के लिए शुरू की गई इस लाभकारी योजना में मध्यप्रदेश राज्य सरकार की शिक्षा विभाग ने अन्य विभागों को भी इस योजना में जुड़ने को कहा है. इसीलिए प्रखर योजना में तकनीकी शिक्षा विभाग कौशल विकास एवं महिला और बाल विकास को भी योजना के अंतर्गत सम्मिलित रूप से कार्य करने के लिए शामिल किया है. यह एक पहेली ऐसी योजना है, जिसमें मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के साथ-साथ मध्य प्रदेश के अन्य विभाग भी योजना के माड्यूल को तैयार करने और उसे लागू करने में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले हैं. मध्य प्रदेश सरकार योजना को छात्रों के हित के लिए यह विभाग काफी सरल और आसान रूप से वहां के छात्रों को कौशल विकास की ट्रेनिंग देने के लिए एक अच्छा माड्यूल तैयार कर रहे हैं.

मध्यप्रदेश हमारा घर हमारा विद्यालय योजना : छात्रों को मिलेगा घर पर स्कूल जैसा माहौल, जानिए क्या है योजना.

मध्य प्रदेश प्रखर योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Features and Benefits)

मध्य प्रदेश सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए कौशल विकास कोर्स

मध्य प्रदेश राज्य के तकनीकी शिक्षा विभाग ने तकनीकी और इंजीनियरिंग कोर्स से जुड़े हुए पाठ्यक्रम को इस प्रकार से डिजाइन करने पर जोर दे रही है, जिसमें छात्रों की रुचि के साथ-साथ उन विषयों को पढ़ने में उनकी पसंद भी शामिल हो. योजना के अंतर्गत डिजाइन किया गया सारा पाठ्यक्रम अगले शास्त्र यानी कि वर्ष 2021 से छात्रों को पढ़ाया जाएगा और जिन जिन सरकारी स्कूलों को सबसे पहले योजना का लाभ प्रदान करने के लिए चयनित किया गया है, उन सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों को बेहतर विकास के लिए और अधिक रोजगार कौशल के लिए इंग्लिश मीडियम शिक्षण को भी तैयार किया जाएगा और इसमें सभी सरकारी छात्र अंग्रेजी बोलने और पढ़ने में भी काफी ज्यादा विकासशील होंगे. कुल मिलाकर इस योजना में छात्रों को सबसे आसान और उनके पसंदीदा विशेष के मुताबिक ही कोर्स को तैयार किया जाएगा और छात्रों को इसके अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाएगी.

आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के प्रावधानों का समावेश

मध्य प्रदेश प्रखर योजना के अंतर्गत आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के प्रावधानों से जुड़े सभी प्रकार के कार्यों को भी योजना में विलय किया जाएगा और इससे योजना में मिलने वाला लाभ भी बढ़ जाएगा. इस योजना को सफल एवं छात्रों के हित के लिए योजना के पाठ्यक्रमों में अनेकों प्रकार के अध्याय को जोड़ा जाएगा जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजाइन थिंकिंग और कोडिंग आदि के अध्ययन पाठ्यक्रम होंगे. इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश राज्य के सभी स्कूलों का मूल्यांकन में पढ़ने वाले छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा और इसके साथ जितने भी स्कूल पुअर कंडीशन में है, जहां पर छात्रों को पढ़ना काफी ज्यादा समस्या से भरा है, तो उन्हीं स्कूलों में शिक्षा के बेहतर विकास के लिए उन्हीं के आस पास किसी भी अच्छे मेंटोर स्कूल से उस स्कूल का विलय किया जाएगा, ताकि छात्र अपने पढ़ाई को अच्छे से कर सके.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना : किसानों को अब सरकार देगी हर साल 10,000 रूपये, जानिए कैसे उठा सकते हैं किसना इसका लाभ.

सरकारी योजना में आईटी बेस्ड लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम

इस योजना के बेहतर संचालन और छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए प्रखर योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है, कि इस योजना से जुड़े हुए सभी 10,000 स्कूलों को आईटी बेस्ड लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम प्रणाली के साथ उनके छात्रों को शिक्षा दी जाएगी. इस नई प्रणाली के अंतर्गत 1 से लेकर 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी और इस योजना को लागू करने की अंतिम तिथि मार्च वर्ष 2022 तक सुनिश्चित की गई है.

मध्य प्रदेश प्रखर योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility)

  • मध्यप्रदेश का निवासी :- इस योजना में मध्यप्रदेश का रहने वाला व्यक्ति ही शामिल होकर ट्रेनिंग ले सकता है.
  • छात्र :- इस योजना का लाभ केवल स्कूल में पढने वाले छात्रों को दिया जायेगा. खासकर 1 से 12 वीं कक्षा तक पढ़ने वाले बच्चों को.
  • शामिल होने वाले स्कूल :- इसमें राज्य की सीमा के अंदर आने वाले पुअर स्कूलों का विकास करने के लिए उन्हें इसमें शामिल किया जायेगा.

राजस्थान पूरा काम पूरा दाम कैंपेन : मनरेगा वर्कर्स को मिलेगा लाभ.

मध्य प्रदेश प्रखर योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र :- इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने मूल निवासी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • छात्र की मार्कशीट :- छात्रों को अपनी उम्र एवं स्कूली पढ़ाई का प्रमाण देने के लिए पिछली कक्षा की मार्कशीट दिखानी भी आवश्यक है.
  • आधार कार्ड :- पहचान के लिए आवश्यक है कि आधार कार्ड वे अपने पास रखें क्योंकि इसकी भी आवश्यकता यहाँ पड़ सकती हैं.

मध्य प्रदेश प्रखर योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया (Application)

इस योजना को अभी केवल लांच किया गया हैं इसमें शामिल होने की प्रक्रिया की अभी जानकारी नहीं दी गई है. जैसे ही इसकी जानकारी सरकार द्वारा दी जाएगी इस लेख को अपडेट कर दिया जायेगा.

आयुष्मान सहकार योजना : मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी संस्थानों को मिल रहा है 10,000 करोड़ रूपये में ऋण, जानिये क्या है योजना.

मध्य प्रदेश प्रखर योजना के बारे में कुछ जानकारी (Launched Details)

योजना का परिचययोजना का परिचय बिंदु
योजना का नाममध्य प्रदेश प्रखर योजना
शुरू की गईमध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
योजना का उद्देश्यमध्य प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को व्यवसाय ट्रेनिंग और अंग्रेजी भाषा को बोलना पढ़ना सिखाना.
लाभार्थीमध्य प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र
योजना का लांचमार्च वर्ष 2021
अधिकारिक वेबसाइटअभी नहीं है
टोल फ्री नंबरअभी नहीं है


इस लाभकारी योजना को मध्य प्रदेश राज्य में अगले वर्ष पूर्ण रूप से लांच कर दिया जाएगा और आवश्यकता पड़ने पर नए सरकारी स्कूलों को भी तैयार किया जाएगा एवं उसमें पढ़ाने के लिए शिक्षकों की भर्तियां भी की जाएंगी, ताकि इस योजना को बेहतर बनाया जा सके.

FAQ

Q : मध्य प्रदेश प्रखर योजना किसके लिए शुरू की गई है ?

Ans : सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए.

Q : मध्य प्रदेश प्रखर योजना को क्यों शुरू किया गया है ?

Ans : छात्रों को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देकर.

Q : मध्य प्रदेश प्रखर योजना में कितने स्कूलों को शामिल किया जायेगा ?

Ans : 10 हजार सरकारी स्कूल.

Q : मध्य प्रदेश प्रखर योजना केवल सरकारी स्चूलों के लिए हैं प्राइवेट के लिए नहीं ?

Ans : जी हां यह केवल सरकारी स्कूलों के लिए है.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here