Home Uncategorized गौ विज्ञान परीक्षण 2020- 21 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

गौ विज्ञान परीक्षण 2020- 21 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

0

ऑनलाइन कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा Apply Online for Gau Vigyan Pariksha (Cow Science Exam) 2020-2021 at Rashtriya Kamdhenu Aayog Portal Last Date, Schedule, Time Slot गौ विज्ञान परीक्षण 2020- 21 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, टाइम टेबल

राष्ट्रीय विज्ञान कामधेनु आए पोर्टल पर गौ विज्ञान परीक्षा के लिए आवेदकों को आमंत्रित किया जा रहा है। इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया जारी कर दी गई है जिसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट kamdhenu.gov.in पर जा सकते हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं दे इस परीक्षा के लिए अपना आवेदन भर सकते हैं। इस परीक्षा में आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया अंतिम तिथि, मॉक परीक्षा की तारीख एवं अंतिम परीक्षा और समय स्लॉट क्या है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद प्राप्त हो जाएगी।

Table of Contents

गौ विज्ञान परीक्षण 2020- 21 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

कामधेनु पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में है:-

  • आवेदन करता सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://kamdhenu.gov.in/ के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप मुख्य पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे जहां पर परीक्षा टाइम का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  • परीक्षा का विवरण अच्छी तरह से पढ़ ले उसके बाद चेक बॉक्स पर टिक कर दें।
  • तत्पश्चात आपके सामने कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म प्रस्तुत होने से पहले आई एग्री के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही फॉर्म आपके सामने प्रस्तुत हो जाएगा जहां पर आपको आवेदक का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जिला शहर/गांव पता स्कूल या कॉलेज परीक्षा समन्वयक नाम दर्ज करना होगा।
  • फॉर्म को उचित तरीके से भरने के बाद चेक करने के बाद आप रजिस्टर्ड आओगे बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको उपयोगकर्ता का नाम एवं पासवर्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा जो नोट कर लीजिए।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद गौ विज्ञान परीक्षा आवेदन पत्र को आप प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।
  • भविष्य में इस्तेमाल के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड याद जरूर रखें।

गौ विज्ञान परीक्षा प्रवेश पाठ्यक्रम डाउनलोड करने की प्रक्रिया

परीक्षा प्रवेश पाठ्यक्रम डाउनलोड करने के लिए भी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा या फिर नीचे दिए गए लिंक पर भी आप क्लिक कर सकते हैं

kamdhenugov.brainzorg.com/

उसके बाद जब आप अपना प्राप्त किया गया नाम और पासवर्ड दर्ज करेंगे और लॉगइन के बटन पर क्लिक करेंगे। उसके बाद आप अपने परीक्षा का सिलेबस आसानी से डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं।

कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण बातें

कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा 2020-21 के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु एवं विशेषताएं निर्धारित की गई है जो निम्नलिखित है:-

  • कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा पूरे देश में एक ही दिन एक साथ आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा छात्रों के लिए ऑनलाइन रखी जाएगी जिसकी तारीख 25 फरवरी 2021 है।
  • इस परीक्षा को चार श्रेणियों में विभाजित करके आयोजित किया जाएगा जिसमें प्राथमिक स्तर पर आठवीं कक्षा के लिए, माध्यमिक स्तर पर नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए और कॉलेज तक के छात्रों के लिए तथा आम जनता के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • इस परीक्षा में पंजीकरण के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • इस परीक्षा के लिए RKA वेबसाइट पर अपलोड किया गया पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में मदद करेगा।
  • विद्यार्थी परीक्षा के लिए अन्य सामग्री का भी उपयोग स्वयं कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन परीक्षा को पूरी तरह से पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से आयोजित किया जाएगा ताकि कोई भी परीक्षार्थी नकल ना कर सके और ना ही कोई मदद ले सके।
  • इस परीक्षा के अंतर्गत राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर सफल मेधावी परीक्षार्थियों के नाम की घोषणा RKA की वेबसाइट के जरिए 26 जनवरी 2021 को की जाएगी।
  • परीक्षा में सफल एवं मेधावी छात्रों को समारोह के दौरान नगद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।
  • परीक्षा बहु विकल्प प्रश्न के रूप में आधारित की जाएगी।
  • परीक्षा देने का कुल समय 1 घंटे का होगा।
  • इस परीक्षा में प्रश्नों के कुल अंक 75 होंगे।
  • परीक्षा के दौरान गलत उत्तर देने पर कोई भी नकारात्मक अंक नहीं मिलेगा।

कामधेनु गौ विज्ञान परिक्षा के लिए भाषाएँ

कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा 12 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी जैसा कि नीचे दिया गया है: –

  1. अंग्रेज़ी
  2. हिंदी
  3. गुजराती
  4. संस्कृत
  5. पंजाबी
  6. मराठी
  7. कन्नड़
  8. मलयालम
  9. तामिल
  10. मराठी
  11. तेलुगू
  12. उड़िया

कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा के लिए उपस्थितियों की श्रेणियाँ

कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा के लिए उपस्थित लोगों की श्रेणियां निम्नलिखित हैं:

ए) प्राथमिक स्तर – कक्षा 8 वीं तक

बी) माध्यमिक स्तर – कक्षा ९वीं से १२ वीं कक्षा

सी) कॉलेज स्तर – 12 वीं के बाद

D) भारत का नागरिक

ई) अंतर्राष्ट्रीय / एनआरआई नागरिक

गौ विज्ञान परीक्षा के लिए समय स्लॉट

प्राथमिक स्तरसुबह 9 बजे से सुबह 10 बजे तक
द्वितीयक स्तरसुबह 11 बजे से 12 बजे तक
कॉलेज स्तरदोपहर 1 बजे से दोपहर 2 बजे तक
भारत के नागरिकदोपहर 3 बजे से शाम 4 बजे तक
अंतर्राष्ट्रीय / एनआरआई नागरिकशाम 5 बजे से शाम 6 बजे तक

गौ विज्ञान शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

  • पंजीकरण प्रारंभ तिथि: 5 जनवरी 2021
  • पंजीकरण की अंतिम तिथि: 18 फरवरी 2021
  • मॉक परीक्षा तिथि: 21 फरवरी 2021
  • परीक्षा तिथि: 25 फरवरी 2021
  • परिणाम: मौके पर

कामधेनु गौ परीक्षा के लिए मॉक परीक्षा/ अंतिम परीक्षा/ संदर्भ सामग्री

मॉक परीक्षा– परीक्षार्थियों को जल्द ही मॉक परीक्षा के लिए लिंक दे दिया जाएगा। जिसके अंदर परीक्षार्थियों का अनुभव एवं उनका ज्ञान मापा जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी इस परीक्षा के लिए अच्छी तरह मेहनत करें तो ज्यादा अच्छा होगा।

अंतिम परीक्षा:- अंतिम परीक्षा की तारीख शिक्षा विभाग की तरफ से जल्द ही दे दी जाएगी परंतु उससे पहले अभ्यास एवं अनुभव के लिए विद्यार्थी लगातार मॉक परीक्षा दे सकते हैं।

संबंधित सामग्री:- जो भी परीक्षार्थी इस अनूठी परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं उन्हें इस परीक्षा से संबंधित सभी सामग्री डाउनलोड करनी होगी। ताकि वे इस परीक्षा से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें और ऐसे उत्पादों के बारे में जान सकें जो मानव जीवन और स्वास्थ्य को बेहतर एवं उपयोगी बना सकते हैं।

गौ विज्ञान परीक्षा विवरण

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने पहली परीक्षा के रूप में गौ विज्ञान परीक्षा की घोषणा की है। RKA की अध्यक्षता में 25 फरवरी 2021 को देशव्यापी गौ विज्ञान परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। मुख्य रूप से RKA सरकार के अंतर्गत मत्स्य मंत्रालय पशुपालन और डेयरी आदि के उत्पाद आते हैं। इसीलिए उन्होंने यह परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। आने वाले भविष्य में गौ विज्ञान परीक्षा निशुल्क एवं प्रतिवर्ष आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा हिंदी अंग्रेजी के अलावा 12 विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करने का फैसला लिया गया है। आने वाले भविष्य में उम्मीदवारों के लिए 100 बहुविकल्पीय प्रश्न रखे जाएंगे और 1 घंटे की अवधि पेपर पूरा करने के लिए दी जाएगी।

गौ विज्ञान परीक्षा का उद्देश्य

गौ विज्ञान परीक्षा का मुख्य उद्देश्य युवा छात्रों एवं प्रत्येक नागरिक के बीच देसी गायों के बारे में व्यापक जागरूकता को उत्पन्न करना है। यही कारण है कि परीक्षा को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है जिसमें प्राथमिक स्तर पर आठवीं कक्षा तक के बच्चे भाग ले सकते हैं, माध्यमिक स्तर में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के एवं तीसरे स्तर जो कॉलेज स्तर होगा 12वीं क्लास के बाद के बच्चे इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे तथा चौथी श्रेणी में आम जनता को रखा गया है। गाय विज्ञान भारत देश के कण-कण में भरा हुआ है जिसे तराशने के लिए ही इस परीक्षा को आयोजित किया जा रहा है।

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर RKA ने वेबसाइट पर गौ से संबंधित पाठ्यक्रम एवं अन्य साहित्य अपलोड किए हैं ताकि उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करते समय सहयोग मिल सके। इसके अलावा वेबसाइट पर ब्लॉग, वीडियो एवं अन्य चयनित पाठ्य सामग्री भी अपलोड की जा रही है। परीक्षा से संबंधित वैज्ञानिक, उद्यमी, गौ, सेवक, किसान, युवा एवं महिलाएं और वरिष्ठ नागरिक सक्रिय रूप से इस मेगा इवेंट में कार्यरत हैं ताकि इसे सफल किया जा सके।

कामधेनु गौ विज्ञान प्रचारप्रसार परीक्षा का पारदर्शी आयोजन

यह परीक्षाएं पूरी तरह से पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से आयोजित की जाएंगी। प्रश्नों को भी कुछ इस तरह से सेट किया जाएगा ताकि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की कोई नकल एवं मदद ना ली जा सके। आर के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। इस परीक्षा में आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया का शुभारंभ 14 जनवरी से हो जाएगा जिसकी अंतिम तिथि 20 फरवरी है।

आर के द्वारा आयोजित इस परीक्षा के अंतर्गत चौंकाने वाला पाठ्यक्रम शामिल किया गया है जिसमें गाय से संबंधित सभी चीजों का विस्तृत ज्ञान प्राप्त हो सकता है। देसी गाय कि क्या खूबी है और वह किस तरह रहती है किस तरह पृथ्वी पर विचार दी है इस बात का भी पूरा विवरण आधिकारिक वेबसाइट के पाठ्यक्रम में बताया गया है। गाय के गोबर के फायदे और बेहतरीन उपयोग भी इस पाठ्यक्रम में बताए जाएंगे। मुख्य रूप से गाय से संबंधित सभी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए यह परीक्षा सरकार की तरफ से आयोजित की जा रही है।

FAQ

Q- गौ विज्ञान पंजीकरण की प्रारंभ तिथि क्या है?

A- 5 जनवरी 2021

Q- गौ विज्ञान पंजीकरण अंतिम तिथि क्या है?

A- 18 फरवरी 2021

Q- गौ विज्ञान के अंतर्गत मॉक परीक्षा किस तिथि को होंगे?

A- 21 फरवरी 2021

Q- मुख्य परीक्षा की तिथि क्या निर्धारित की गई है?

A- 25 फरवरी 2021

Q- गौ विज्ञान परीक्षा के परिणाम कब घोषित किए जाएंगे?

A- परीक्षा के तुरंत बाद

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here