इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2020 |Indira Rasoi Yojana Rajasthan in hindi

0
42

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2020 (थाली, कीमत, मेनू, टोकन, जगह) (Indira Rasoi Yojana Rajasthan in hindi)

राजस्थान सरकार ने गरीबों और जरूरतमंद को सस्ती दर में शुद्ध और साफ़ भोजन मिल सके, इसके लिए एक थाली योजना शुरू की है, जिसका नाम है इंदिरा रसोई योजना. योजना को भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी जी के नाम पर शुरू किया गया है, इस योजना की घोषणा करते हुए राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बताया कि योजना को मानव सेवा करने के भाव से शुरू किया जा रहा है, इसलिए इसका नाम महान व्यक्तित्व वाली इंदिरा गाँधी के नाम पर शुरू किया जा रहा है. योजना के तहत राज्य के नगरीय इलाकों में जगह-जगह पर इस योजना के तहत भोजन मिल सकेगा, जो आम जनता आसानी से खरीद के खा सकती है. चलिए विस्तार से जानते है क्या है इंदिरा रसोई योजना, कैसे लोगों को लाभ मिलेगा, थाली में क्या-क्या भोजन मिलेगा.

Indira Rasoi Yojana Rajasthan in hindi
नामइंदिरा रसोई योजना
राज्यराजस्थान
थाली की कीमत8 रूपए
बजट100 करोड़
अनुदान12 रूपए

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना का उद्देश्य –

योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जनसेवा की भावना है, लोगों को कम पैसों में अच्छा पौष्टिक खाना मिल सके. दिन भर मजदूरी करने वाले, गाँव से शहर रोज काम के लिए जाने वाले लोग बड़ी-बड़ी होटल में नहीं खा सकते है, उनके लिए सरकार यह थाली योजना शुरू कर रही है ताकि वे कम पैसों भर पेट पौष्टिक आहार ले सके. जगह-जगह भीख माँगनेवालों के लिए भी यह योजना लाभकारी सिद्ध होगी. सरकार ने लोगों से अपील की है कि भीख मांगने वालों को पैसे देकर इस रसोई का पता दें, जहाँ वे जाकर आराम से भर पेट खाना खा सकें. कोई भूखा न सोये, इस संकल्प से योजना की शुरुवात हुई है.

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना थाली कीमत –

राजस्थान सरकार ने योजना के तहत थाली की कीमत को बहुत किफायती रखा है, ताकि गरीब से गरीब इन्सान भी इस खर्चे को वहन कर सके और उस पर कोई अतिरिक्त भर न आये. योजना के तहत थाली की कीमत मात्र 8 रूपए है. वैसे प्रति थाली की कीमत 20 रूपए है, लेकिन सरकार ने कहा है कि 12 रूपए का अनुदान (सब्सिडी) वो अपनी तरफ से देगी, मतलब आम जनता को सिर्फ 8 रूपए ही देना होगा.

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना थाली में क्या-क्या होगा (Thali Menu) –

सरकार ने निर्धारित किया है कि आम जनता को थाली में क्या-क्या दिया जायेगा. एक थाली में लोगों को भरपूर पौष्टिक आहार मिलेगा, इसमें 100 ग्राम दाल, 250 ग्राम रोटी, 100 ग्राम सब्जी (मौसमी) एवं आचार. इस थाली में सभी तरह के पौष्टिक तत्व है और लोगों के शरीर की हर कमी को पूरा करेंगे. सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि इस थाली को विशेष अनुभवी रसोइया द्वारा तैयार किया जायेगा, और साफ़- सफाई स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना की अन्य मुख्य बातें –

  • योजना के तहत राजस्थान सरकार प्रति वर्ष 100 करोड़ का खर्च करेगी, यह बजट सरकार ने अभी तय किया है, समय के साथ इसमें बदलाव भी किया जा सकता है.
  • योजना सुचारू रूप से चलते रहे इसके लिए सरकार चाहती है कि स्वयंसेवक संगठन, सामाजिक संस्थाएं सामने आये.
  • सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिले के कलेक्टर को आदेश दिया है कि वे इस योजना को जल्द से जल्द अपने जिलों में शुरू करवाएं. जिले में कहाँ इस योजना के तहत रसोई बन सकती है वो जगह का भी चयन जल्द से जल्द हो.
  • भोजन की पौष्टिकता, उसकी गुणवत्ता आदि सभी बातों को ध्यान रखने के लिए सरकार अपने राज्य में एक कमेटी भी बनाएगी, ये अधिकारी हर जिले में अपने अधिकारियों का चुनाव कर उन्हें इस योजना की देख रेख करने बोलेंगें.
  • पुरे राजस्थान राज्य में समस्त नगरों में मतलब 213 नगर निकाय में लगभग 360 रसोई बनाई जाएगी, यहाँ सभी जरूरतमंद को साथ में बिठाकर अच्छे से भोजन परोसा जायेगा.
  • सरकार ने योजना के तहत लक्ष्य रखा है कि हर साल समस्त राज्य के लगभग 5 करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित होंगें.
  • अभी कोरोना काल में सभी रसोइयों में सभी तरह की एहतियात बरती जाएगी. सभी रसोइयों में इससे बचने के लिए मास्क एंड सैनीटाईजर भी मौजूद होंगें.

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना का लाभ कैसे मिलेगा –

योजना के तहत अगर कोई लाभ लेना चाहता है तो वह लाभार्थी योजना के तहत बनाई गई रसोई में जाएँ वहां बाहर ही आपको एक अधिकारी से सारी जानकारी आपसे ली जाएगी. वहां आपको थाली की कीमत देकर, मोबाइल नंबर बताना होगा, इसके बाद कूपन की जानकारी लाभार्थी के मोबाइल में मेसेज के द्वारा दी जाएगी. यहाँ किसी भी तरह का कोई किसी से डायरेक्ट कांटेक्ट में नहीं होता है.

सरकार ने योजना की निगरानी के लिए प्रत्येक रसोई में सीसीटीवी कैमरा भी लगाये जायेंगें, अधिकारी मोबाइल एप्प के द्वारा इसकी पूरी देख रेख करेंगें. योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोग उठा सकें, इसके लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है. जरूरतमंद गरीब के लिए शुरू की गई यह योजना बहुत लाभकारी सिद्ध होगी.

Other links –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here