हरियाणा मुफ्त टैबलेट योजना आवेदन 2021 | Haryana Free Tablet Yojana Registration in Hindi

0
67

हरियाणा टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन 2020-21 Free Tablet रजिस्ट्रेशन, पंजीयन फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज, अंतिम तिथि (last date) (Haryana Free Tablet Yojana 2020 in Hindi) (Eligibility, Application form)

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा छात्रों को अपनी पढ़ाई का नुकसान झेलना पड़ा है और अभी भी सही से छात्र अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. छात्रों की पढ़ाई पर किसी भी प्रकार का असर ना हो इसलिए लगभग सभी राज्यों में छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है, परंतु सभी छात्रों के पास तोकिसी भी प्रकार का इंटरनेट से कनेक्टेड डिवाइस नहीं है और इस दृष्टिकोण से हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य के छात्रों को फ्री टेबलेट प्रदान करने का निश्चय किया है. आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम जानेंगे कि हरियाणवी टेबलेट योजना क्या है और आप इसके लिए आवेदन कैसे करेंगे.

free tablet yojana haryana in hindi

हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, और लाभ कमायें.

Contents

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना क्या है

कोरोना वायरस की वजह से लगभग 9 महीने से भी अधिक समय से छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ा है और अब तक लगभग पूरी तरह से कई स्कूल नहीं खुल पाए हैं. इस महामारी की वजह से बच्चों की पढ़ाई पर कोई भी असर ना पड़े इसलिए छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है, परंतु सभी छात्रों के पास टेबलेट, स्मार्टफोन, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है. लिहाजा इस दृष्टिकोण से भी छात्रों को काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ रहा है और हरियाणा राज्य सरकार ने अपने छात्रों के पढ़ाई पर किसी भी प्रकार का समझौता ना करते हुए निशुल्क टेबलेट योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत आठवीं से लेकर 12वीं के छात्रों को निशुल्क टैबलेट मुहैया करवाए जाएंगे और इस टैबलेट के सहायता से छात्र अपनी पढ़ाई को कंटिन्यू कर पाएंगे. हरियाणा सरकार द्वारा वितरित किए जाने वाले टेबलेट छात्रों के पास उनकी पढ़ाई पूरी हो जाने तक रहेंगे.

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना की बेसिक जानकारी

योजना का परिचययोजना का परिचय बिंदु
योजना का नामहरियाणा निशुल्क टेबलेट वितरण योजना
किसके द्वारा लांच की गईहरियाणा राज्य सरकार और माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के माध्यम से
राज्यहरियाणा राज्य
योजना का उद्देश्यहरियाणा राज्य के छात्रों को पढ़ाई करने हेतु टेबलेट निशुल्क रूप में उपलब्ध करवाना
लाभार्थीहरियाणा राज्य के आठवीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को निशुल्क टेबलेट देना
अधिकारिक वेबसाइटनहीं है
हेल्पलाइन नंबरनहीं है

अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना हरियाणा के तहत भोजन मिलेगा केवल 10 रूपये में.

हरियाणा निशुल्क टेबलेट वितरित योजना का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार अपनी इस लाभकारी योजना के माध्यम से अपने प्रदेश के छात्रों के साथ शिक्षा के प्रति किसी भी प्रकार कि समझौता नहीं करना चाहती है. इस लाभकारी योजना के जरिए हरियाणा राज्य सरकार अपने सभी छात्रों को डिजिटल शिक्षा मुहैया कराएगी और इस योजना के जरिए हरियाणा राज्य के सभी छात्र अपनी पढ़ाई को जारी रख सकेंगे.

किन छात्रों को दिया जाएगा मुक्त टेबलेट

इस योजना के अंतर्गत आठवीं से 12 वीं में पढ़ने वाले छात्रों को उनके पढ़ाई को जारी रखने के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने मुफ्त में टेबलेट वितरित करने का एक बड़ा संकल्प लिया है. यह टेबलेट छात्रों के पास उनके पढ़ाई खत्म हो जाने तक रहेगा और जब छात्र अपनी पढ़ाई को पूरी कर लेगा, तब इस सरकारी लैपटॉप को उन्हें वापस से जमा करवाना होगा.

हरियाणा आशा पे मोबाइल एप्प की मदद से आशा वर्कर्स को मिलेगी डिजिटल भुगतान करने की सुविधा.

हरियाणा निशुल्क टेबलेट में पहले से ही प्री इंस्टॉल्ड है लाइब्रेरी

इस योजना के अंतर्गत जो भी टेबलेट छात्रों को दिए जाएंगे, उनमें पहले से ही छात्रों के सिलेबस से संबंधित लाइब्रेरी को उपलब्ध करवाया जाएगा. उस लाइब्रेरी के अंदर सभी पुस्तकें और उन पुस्तकों के सिलेबस को वीडियो फॉर्मेट में भी टेबलेट के अंदर उपलब्ध करवाया जाएगा और इसके अतिरिक्त ऑनलाइन क्लासेज भी टेबलेट के जरिए छात्र कर सकेंगे.

निशुल्क टेबलेट के लिए पात्रता मापदंड

यदि आप हरियाणा राज्य के छात्र हैं और इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको कुछ पात्रता मापदंड के बारे में जानना बेहद जरूरी है, जो इस प्रकार से निम्न है.

  • हरियाणा राज्य का मूल निवासी :- इस लाभकारी योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के मूल निवासी छात्रों को ही प्राप्त हो सकेगा.
  • 8 वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्र :- इस योजना में केवल छात्र अपना आवेदन दे सकते हैं, जो आठवीं और कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले हो.
  • सभी वर्गों के छात्र होंगे पात्र :- इस लाभकारी योजना में अपना लगभग सभी वर्गों के छात्र आवेदन ले सकेंगे और सरकारी निशुल्क टेबलेट को प्राप्त कर सकेंगे.

प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को मिल रहा हैं 75 लाख रूपये तक का पुरस्कार जानिए कैसे.

निशुल्क टेबलेट की सुविधा छात्रों तक कैसे पहुंचाई जाएगी

हरियाणा राज्य सरकार ने अभी इस योजना के बारे में अपने राज्य में लोगों को जानकारी प्रदान किए, परंतु अभी इस योजना को कैसे छात्रों तक वितरित किया जाएगा, इस विषय पर किसी भी प्रकार से विस्तार पूर्वक सरकार ने परिचर्चा नहीं की है. जैसे ही सरकार इस विषय पर किसी भी प्रकार की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रेस रिलीज करेंगी, वैसे ही हम आपको इस लेख में अवश्य अपडेट प्रदान करने का पूरा प्रयास करेंगे.वैसे इस योजना का लाभ छात्रों तक सरकारी स्कूलों के माध्यम तक पहुंचाए जाने का प्रावधान सरकार के द्वारा जारी किया जा सकता है.

हरियाणा राज्य सरकार अपने टेबलेट निशुल्क योजना के जरिए अपने प्रदेश के छात्रों को डिजिटल शिक्षा मुहैया कराएगी और उनके शिक्षा में किसी भी प्रकार की बाधा को उत्पन्न नहीं होने देगी.

FAQ

Q : निशुल्क टेबलेट की सुविधा किन राज्यों के छात्रों को मुहैया कराई जाएगी ?

Ans : यह सुविधा छात्रों को हरियाणा राज्य में मुहैया कराई जाएगी.

Q : निशुल्क टैबलेट वितरण योजना का निर्माण किसके माध्यम से किया गया ?

Ans : इस योजना का निर्माण हरियाणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के माध्यम से किया गया.

Q : निशुल्क टेबलेट का वितरण हरियाणा राज्य में किस लिए किया जाएगा ?

Ans : निशुल्क टेबलेट का वितरण केवल छात्रों के पढ़ाई को जारी रखने के लिए किया जा रहा है.

Q : निशुल्क टेबलेट वितरण योजना का लाभ किन-किन छात्रों को प्रदान किया जाएगा ?

Ans : इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य की आठवीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को प्रदान किया जाएगा.

Q : निशुल्क टेबलेट वितरण योजना का लाभ किन वर्गों के छात्रों को दिया जाएगा ?

Ans : इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के सभी वर्गों के छात्रों को दिया जाएगा.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here