हरियाणा अवसर मोबाइल एप डाउनलोड 2020-21, डाउनलोड, रजिस्ट्रेशन (Avsar App Haryana Download)

0

हरियाणा अवसर मोबाइल एप्लीकेशन, 2020-21, कैसे डाउनलोड करें, कैसे चलायें, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, पात्रता, विशेषताएं (Avsar App Haryana Download, in Hindi) (for Education, Login, Kaise Chalate Hain, Students, Eligibility, Documents, Registration Online)

देश में लॉकडाउन के कारण स्कूली शिक्षा और बच्चों की पढ़ाई पर बहुत असर हुआ है जिसकी भरपाई करने के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने कदम उठाए हैं.  इसके अंतर्गत बच्चों को ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करवाने के लिए नए तरीके खोजे गए. हरियाणा राज्य सरकार ने स्कूल बंद कर दिया है पर बच्चों की पढ़ाई नहीं रोकी गई है. पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा के छात्रों की पढ़ाई और परीक्षा के लिए हरियाणा में अवसर मोबाइल एप्लीकेशन आरंभ करने की योजना बनाई जा रही है. इस एप्लीकेशन को जनवरी 2021 से जारी की जाएगी जिसमें पहली कक्षा से लेकर आठवीं तक कक्षा तक के सभी बच्चे  आसानी से ऑनलाइन परीक्षा दे। इस लेख के द्वारा आप अवसर एप्लीकेशन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

haryana avsar mobile app in hindi

हरियाणा अवसर मोबाइल एप्प 2021

योजना का नामअवसर एप
किसने लांच कीहरियाणा राज्य सरकार
लाभार्थीहरियाणा के नागरिक
उद्देश्यपहली से आठवीं कक्षा के छात्र ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
लांच का साल2021

हरियाणा अवसर एप्लीकेशन क्या है

हरियाणा राज्य सरकार ने कोरोनावायरस को ध्यान में रखते हुए बच्चों की शिक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए अवसर मोबाइल एप्लीकेशन  का प्रारंभ किया है। इस एप्लीकेशन के जरिए पहली कक्षा से आठवीं कक्षा के छात्र ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं यह एप्लीकेशन आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है तो अब इस अवसर मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं आइए अब अवसर मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जान लेते हैं।

हरियाणा अवसर मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Haryana Avsar Mobile App Download)

अवसर मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ही बनाई गई है

जिसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया अवसर मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए तैयार की गई है जिसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • जिस भी कक्षा जैसे की पहली से आठवीं के छात्र उन्हें इस एप्लीकेशन  को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर की आवश्यकता होगी।
  • हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा जारी की गई अवसर एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।
  •  इंस्टॉल का बटन क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को अपने एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड कर सकेंगे।

इस अवसर एप्लीकेशन को पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बनाया गया है नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोले गए हैं शीतलहर चलने के कारण यहां स्कूल के समय में थोड़ा बदलाव किया गया है स्कूल सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक किया गया है।

हरियाणा अवसर एप्लीकेशन पर पंजीकरण की प्रक्रिया (Registration Process)

हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा मासिक परीक्षा मूल्यांकन के लिए अवसर एप्लीकेशन पर विद्यार्थियों को अपना पंजीकरण करना होगा। इसके साथ ही स्कूलों के शिक्षकों को भी इस एप्लीकेशन में खुद का पंजीयन कराना होगा. उसके बाद ही जनवरी के पहले सप्ताह में एप्लीकेशन की मदद से परीक्षाएं  आरंभ हो पाएगी। इसके तहत हरियाणा शिक्षा विभाग ने यह भी दिशा निर्देश जारी किए हैं कि प्रत्येक शिक्षक को इस एप्लीकेशन के द्वारा बच्चों के बारे में पूरी जानकारी खुद के पास रखनी होगी कि वह एप्लीकेशन के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं या नहीं। शिक्षकों और स्कूल के प्रमुख अधिकारियों द्वारा यदि कोई  लापरवाही होती है तो उन पर तुरंत कार्यवाही भी की जा सकती है.

हरियाणा अवसर एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता (Eligibility)

  • इस एप्लीकेशन में पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्र  अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं
  • इस एप्लीकेशन के द्वारा केवल हरियाणा के शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों का ही पंजीकरण हो सकता है।

हरियाणा अवसर एप्लीकेशन में रजिस्टर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Download)

  • विद्यार्थियों की स्कूल आईडी पंजीकरण के समय अनिवार्य होगा
  • विद्यार्थियों का आधार कार्ड  जिससे यह पता चलता है कि वह हरियाणा का मूल निवासी है और हरियाणा के स्कूल में ही पढ़ता है।

हरियाणा अवसर एप्लीकेशन की मुख्य विशेषताएं (Features)

  • हरियाणा सरकार के द्वारा जारी की गई इस एप्लीकेशन के जरिए  बच्चे आसानी से परीक्षा दे सकेंगे।
  • परीक्षा पूरा होने पर जब वे सबमिट कर देंगे तो आसानी से उनके आंसर शीट को  उनके शिक्षक  जांच कर पाएंगे और परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार के सामग्री एवं एप्लीकेशन के माध्यम से विद्यार्थियों तक पहुंच जाएंगे।
  • शिक्षक और विद्यार्थी इस एप्लीकेशन के जरिए वीडियो पर एक साथ जुड़ पाएंगे।
  • विद्यार्थियों के प्राप्तांक जैसी सभी जानकारियां इस एप्लीकेशन पर आसानी से अभिभावकों को प्राप्त हो जाएगी.
  • शिक्षा से संबंधित कोई भी समाचार अथवा अपडेट शिक्षक और विद्यार्थीयो दोनों को ही एप्लीकेशन से प्राप्त हो जाएगा।

इस अवसर एप्लीकेशन को शिक्षक और छात्र दोनों हैं आसानी से प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें सभी विषयों को एक के बाद एक क्रमशः तरीके से बांट दिया गया है। राज्य सरकार ने बच्चों के शिक्षा और परीक्षा के बारे में सोच कर इस ऐप का निर्माण किया है जो कि एक बहुत ही अच्छा निर्णय है। हरियाणा शिक्षा विभाग में किसी भी प्रकार की लापरवाही के जिम्मेदार शिक्षकों को, स्कूल के काम करने वाले सभी शिक्षकों एवं कर्मचारी आदि को कहा है कि शिक्षा विभाग में काम करने वाले सभी शिक्षक और कर्मचारि भी स्कूल में उपस्थित रहे इसके लिए स्कूल का समय सुबह 9:45 से 1:30 बजे किया गया है।

अन्य पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here