Home Haryana हरियाणा आशा पे ऐप 2020 | Haryana Asha Pay App in Hindi

हरियाणा आशा पे ऐप 2020 | Haryana Asha Pay App in Hindi

0
38

हरियाणा आशा पे ऐप, आशा वर्कर्स, सैलरी (Haryana Asha Pay App in Hindi, Web Portal for Asha Workers, Online, Salary, Monthly Payment)

हरियाणा के आशा वर्कर्स के लिए राज्य के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने आशा पे नामक ऐप को लॉन्च किया है जिससे कि हरियाणा के सभी आशा वर्कर्स यानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को फायदा होगा. यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप को मोबाइल फोन के अलावा वेब पोर्टल पर भी प्रयोग किया जा सकता है. अगर आप भी हरियाणा राज्य के रहने वाले हैं और आशा वर्कर हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस ऐप से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने वाले हैं.

haryana asha pay mobile app in hindi

प्रगतिशील किसान सम्मान योजना हरियाणा के तहत किसानों को किया जायेगा पुरस्कृत, जानिए सम्पूर्ण जानकारी.

आशा पे ऐप क्या है

हरियाणा राज्य के हेल्थ एंड होम मिनिस्टर ने 23 अक्टूबर 2020 को आशा पे ऐप का शुभारंभ किया है. जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप की सहायता से सभी आशा वर्करों को उनके मासिक वेतन के साथ साथ उनकी प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी जिससे पेमेंट बहुत शीघ्रता के साथ और डिजिटल माध्यम के द्वारा होगी. इसके अलावा इस ऐप के द्वारा सभी आशा वर्करों के कार्य को भी मॉनिटर किया जा सकेगा. जिन आशा वर्करों के पास स्मार्टफोन है वह इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकती हैं और साथ ही साथ अगर चाहे तो इसका वेब वर्जन भी प्रयोग कर सकती हैं.

हरियाणा आशा पे ऐप की शुरुआत

ऐसी उम्मीद है कि हरियाणा आशा पे पोर्टल के माध्यम से करीबन 20,268 आशा वर्कर्स को लाभ पहुंचेगा. इस ऐप की लॉन्चिंग के समय हरियाणा के हेल्थ मिनिस्टर ने यह भी कहा कि सभी आशा वर्कर्स उनके स्वास्थ्य डिपार्टमेंट के सबसे बड़ी शक्ति है. इसीलिए आशा ऐप का शुभारंभ किया गया है ताकि उन्हें मासिक भुगतान इत्यादि में किसी प्रकार की समस्या ना हो. इस तरह सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को समय पर वेतन मिल सकेगा और इसके साथ साथ कार्यकर्ताओं का कार्य मूल्यांकन भी किया जा सकेगा. यहां जानकारी दे दें कि यह प्रक्रिया पहले व्यक्तिगत रूप से होती थी जिसमें रिपोर्ट की प्रस्तुति और राशि भुगतान में देर हो जाया करती थी.

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल रजिस्ट्रेशन कराकर युवा पा सकते हैं रोजगार, जानिए कैसे करना होगा आवेदन.

आशा पे मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें

यहां बता दें कि आशा पे मोबाइल ऐप के माध्यम से वर्करों की एक पुरानी मांग पूरी हो गई है जिसको वह काफी समय से कर रही थीं. जानकारी के लिए बता दें कि आशा पे ऐप के जरिए कार्यकर्ताओं की निगरानी स्वयं मुख्य सचिव और एमडी स्तर के अधिकारी कर सकेंगे. इस ऐप के लॉन्चिंग के अवसर पर गृह मंत्री अनिल विज ने इस ऐप का निर्माण करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को बधाई भी दी. बता दें कि इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वहां पर इसका नाम लिखकर इस ऐप को सर्च करने के बाद डाउनलोड किया जा सकता है.

आशा पे वेब पोर्टल

इस वेब पोर्टल के माध्यम से सभी आशा कार्यकर्ता अपने प्रोत्साहन के दावों को देखने के साथ-साथ अनुमोदन एवं भुगतान के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकती हैं. इसके अलावा वह अपनी प्रोत्साहन राशि के बारे में भी बहुत सरलता के साथ पता लगा सकती हैं. साथ ही यह भी बता दें कि इस ऐप के माध्यम से या इसके वेब पोर्टल के द्वारा आशा वर्कर्स अपने भुगतानो को भिन्न-भिन्न स्तरों पर आसानी से ट्रैक भी कर सकती हैं.

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना के तहत हर गांव में पहुंचेगी इन्टरनेट सुविधा, जानें कैसे.

आशा पे ऐप कैसे काम करेगा

हरियाणा राज्य सरकार ने यह घोषणा की है कि सभी आशा कार्यकर्ताओं को असीमित कॉल करने के साथ-साथ सी.यू.जी सिम दिए जाएंगे. साथ ही साथ यह भी बता दें कि सभी आशा वर्कर्स को 30 जीबी 4G इंटरनेट डाटा हर महीने दिया जाएगा और फिर उनके सिम को जियो लोकेशन से जोड़ा जाएगा. इस प्रकार इस ऐप के द्वारा आशा कार्यकर्ता अपनी प्रतिदिन और हर महीने की गतिविधियों को अपलोड किया करेंगी.

हरियाणा आशा पे ऐप की कुछ महत्वपूर्ण बातें

ऐप का नामहरियाणा आशा पे ऐप
कहां शुरू हुईहरियाणा राज्य में
लॉन्च तिथिअक्टूबर, 2020
लांच किया गयाहरियाणा के स्वास्थ्य और गृह मंत्री श्री अनिल विज ने
लाभार्थीसभी आशा कार्यकर्ताओं के लिए
ऐप का उद्देश्यराज्य की सभी आशा कार्यकर्ताओं को समय पर डिजिटल माध्यम के द्वारा भुगतान की सुविधा.
डाउनलोडगूगल प्ले स्टोर से
वेब वर्जननेशनल हेल्थ मिशन

अटल स्कूल वर्दी योजना हिमाचल प्रदेश के तहत स्कूली विद्यार्थियों को मिल रही है साल में 2 यूनिफॉर्म्स.  

इस तरह से अब हरियाणा राज्य के आशा वर्कर्स भी अब डिजिटल माध्यम से भुगतान कर सकेंगे. इसमें उनके समय की अच्छबचत भी होगी, और डिजिटल प्लेटफॉर्म तक उनकी पहुँच भी हो सकेगी.  

FAQ

Q : हरियाणा आशा पे ऐप का प्रयोग क्या हरियाणा के सभी निवासी कर सकते हैं ?

Ans : नहीं, यह केवल आशा कार्यकर्ताओं के लिए है.

Q : आशा ऐप को किसने शुरू किया है ?

Ans : इस ऐप को हरियाणा के स्वास्थ्य और गृह मंत्री अनिल विज ने शुरू किया है.

Q : हरियाणा आशा पे ऐप का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

Ans : इस ऐप का मुख्य उद्देश्य सभी आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल माध्यम से समय पर भुगतान करने के साथ-साथ उनके कार्य की निगरानी करना है.

Q : हरियाणा आशा पे ऐप को कैसे प्रयोग करें ?

Ans : ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके प्रयोग किया जा सकता है.

Q : हरियाणा आशा पे ऐप को डाउनलोड कहाँ से करें ?

Ans : गूगल प्ले स्टोर से.

अन्य पढ़ें –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here