फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना उत्तराखंड 2020 | Five Star Village Postal Scheme Uttarakhand in Hindi

0
54

फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना उत्तराखंड 2020, (Five Star Village Postal Scheme Uttarakhand in Hindi) (India Post Office Schemes, Launch, Eligibility, Application)

आजकल सभी राज्य अपने-अपने राज्य निवासियों के हित के लिए कुछ ना कुछ बड़े कदम उठा रही है और ऐसे में उत्तराखंड राज्य सरकार ने अपने राज्य में फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के ग्रामीण इलाकों में डाक विभाग की 100% कवरेज की सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी.इस योजना के जरिए उत्तराखंड राज्य के सभी निवासियों को डाक विभाग की सारी सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगे और यह काफी लाभकारी योजना है.आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना क्या है एवं इस योजना के क्या लाभ है, इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

five star village postal yojana in hindi

Contents

फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम 2020 क्या है

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का शुभारंभ वर्ष 2020 में किया गया और आपके जानकारी हेतु हम आपको बता दें कि आज भी बहुत से हमारे देश में ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं, जहां पर अभी तक भारतीय डाक विभाग की सभी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो सकी. आज के समय में भारतीय डाक विभाग सरकारी योजनाओं के माध्यम से भी लोगों को लाभान्वित कर रहा है और अब तक कई ऐसे ग्रामीण क्षेत्र है, जो ऐसे योजनाओं से कई मिलों दूर है.उत्तराखंड राज्य सरकार इसी लाभकारी योजना के माध्यम से अपने राज्य में 50 ग्रामीण इलाकों से जहां अब तक भारतीय डाक विभाग अपनी सुविधाएं नहीं दे पाया है, वहां सभी प्रकार की भारतीय डाक सुविधाएं पहुंचाने पर जोर दे रही है. इस योजना के माध्यम से भारतीय डाक विभाग की सभी सुविधाएं हर व्यक्ति एवं हर ग्रामीण क्षेत्र में बहुत सकेंगे, जिसका लाभ लेकर वे अपने कार्यों को सुगमता रूप में कर सकते हैं. इस योजना के सफल संचालन हेतु संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी कड़ी मेहनत कर रहे हैं, ताकि योजना का सफल संचालन किया जा सके और लोगों को इसका लाभ प्रदान किया जा सके.

फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम लांच डिटेल

योजना का नामउत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टर योजना
योजना का शुभारंभ किसने कियाकेंद्रीय संचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे
कौन होगा लाभार्थीउत्तराखंड राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए
कितने गांव को मिल सकेगा लाभउत्तराखंड राज्य के कुल 50 ग्रामीण इलाकों में
योजना कब शुरू की गईदिसंबर वर्ष 2020 में
योजना की आधिकारिक वेबसाइटजारी नहीं किया गया
योजना का हेल्प डेस्क सेंटरजारी नहीं किया गया

फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में परिवर्तित योजनाओं की सूची

उत्तराखंड फाइव स्टार पोस्टल योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार ने 50 गांवों को चयनित किया है, जहां पर पोस्टर योजना के अंतर्गत कई योजनाओं का लाभ लोगों को प्रदान किया जाएगा. आइए जानते हैं, पोस्टल योजना के अंतर्गत जारी की जाने वाली योजनाओं की सूची, जो इस प्रकार से निम्न है.

  • सुकन्या समृद्धि योजना
  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस
  • इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

ध्यान दें :- इस योजना की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस लाभकारी योजना के अंतर्गत लगभग 62% बालिकाओं को सुकन्या समृद्धि योजना का कवर प्रदान किया जाएगा. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश राज्य इस विषय में सामान है. संपूर्ण उत्तराखंड राज्य में सुकन्या समृद्धि योजना के अब तक कुल 398576 खाते सरकार द्वारा खोले जा चुके हैं.

फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम लॉन्च

हमारे देश में लगभग सभी क्षेत्रों में भारतीय पोस्टल ऑफिस की सभी सेवाएं सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है.यही कारण है कि उत्तराखंड राज्य के केंद्रीय संचार और ह्यूमन रिसोर्सेज डेवलपमेंट मंत्री जी ने इस योजना के लॉन्च के शुभ अवसर पर कुछ प्रमुख खाताधारकों को अनक्लेमड राशि में कुछ लोगों को चेक भी वितरित किए गए. फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के लॉन्च के शुभ अवसर पर केंद्रीय मंत्री जी ने वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि योजना के लाभार्थियों को सुकन्या समृद्धि योजना का पासबुक, एटीएम कार्ड और सेविंग बैंक पासबुक भी वितरित करने का शुभ कार्य संपन्न किया. इसके अतिरिक्त मंत्री जी ने भारतीय पोस्टल से लोग क्या-क्या उम्मीदें करते हैं, इस विषय पर भी बातचीत की. इसके अतिरिक्त माननीय केंद्रीय मंत्री संजय धोत्रे ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए काफी लाभकारी और सहायक योजना सिद्ध हो रही है.

फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम का क्रियान्वयन

माननीय केंद्रीय मंत्री जी संजय धोत्रे जीने उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टर योजना का देहरादून में समीक्षा करते हुए एक बैठक आमंत्रित की. योजना की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी ने सभी संबंधित अधिकारियों को इस योजना का सफल संचालन करने के लिए यह आदेश दिए कि सभी लोग अपने अपने कार्य को चुने एवं इस योजना के सफल संचालन के लक्ष्य को पूरा करने में अपना पूरा सहयोग दें. माननीय मंत्री जी चाहते हैं, कि इस लाभकारी योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में प्रदान किया जा सके और इसे एक लाभकारी योजना का रुप भी प्रदान किया जा सके. इसके अतिरिक्त माननीय मंत्री जी ने भारतीय पोस्टल सेवाओं की सराहना भी की उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के विषम परिस्थिति के दौरान पोस्टल सर्विस ने अपना बहुत ही बखूबी ढंग से एवं जिम्मेदारी के साथ कार्य किया है. इस योजना के शुरुआती संचालन में उत्तराखंड राज्य के 7 जिलों में 50 गांवों को चुना गया है, जिसमें से 4 गांव कुमाऊं और 3 गांव गढ़वाल क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं.

फाइव स्टार पोस्टल स्कीम के गांव की सूची

इस योजना को उत्तराखंड राज्य के 5 जिलों में जिसमें अल्मोड़ा चमोली नैनीताल पौड़ी टिहरी और पिथौरागढ़ शामिल किए गए हैं और प्रत्येक जिले में योजना का लाभ 7-7 गांवों को प्रदान किए जाने का प्रावधान है. देहरादून डिस्ट्रिक्ट में फाइव स्टार पोस्टल स्कीम का लाभ कुल 8 गांव को प्रदान किए जाने का प्रावधान है. भारतीय पोस्ट ऑफिस में आप पेमेंट बैंक का कार्य भी कर सकते हैं एवं इसके अतिरिक्त लगभग हर एक डाकघर में आधार कार्ड नामांकन की सेवाएं भी लोगों को मुहैया करवाई जाएंगी. लिहाजा इन सभी लोगों के दृष्टिकोण से फाइव स्टार पोस्टल स्कीम उत्तराखंड राज्य में काफी सफल और लाभदायक योजना सिद्ध होगी.

उत्तराखंड राज्य सरकार अपने इस लाभकारी योजना के माध्यम से अपने राज्य में सभी ग्रामीण इलाकों पर भी विशेष रूप से ध्यान दे रही है और इन क्षेत्रों में विकास कर रही है. उत्तराखंड राज्य के यह लाभकारी योजना लोगों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगी.

FAQ

Q : फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना को कहां पर प्रारंभ किया गया है ?

Ans : इस योजना को उत्तराखंड राज्य में 50 गांव के लिए शुरू किया गया है.

Q : फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के क्या-क्या लाभ है ?

Ans : इस योजना के माध्यम से सभी भारतीय डाक विभाग की सुविधाएं लोगों को प्रदान की जा सकेंगी.

Q : क्या क्या हमारे भारत देश में सभी ग्रामीण इलाकों में फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम का शुभारंभ किया गया है ?

Ans : नहीं अभी इसे केवल उत्तराखंड राज्य में ही प्रारंभ किया गया है.

Q : फाइव स्टार पोस्टल स्कीम का लाभ कौन-कौन से लोग उठा सकते हैं ?

Ans : इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के ग्रामीण व्यक्ति ही उठा सकते हैं.

Q : क्या फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम के अंतर्गत लोग सरकारी योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे ?

Ans : इस योजना का लाभ आप प्राप्त करने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं के भी लाभ इसके माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here