फार्म मशीनरी बैंक योजना | Farm Machinery Bank Yojana in hindi

0
186

फार्म मशीनरी बैंक योजना 2020 (अनुदान राशी, आवेदन फॉर्म, पंजीयन, चेक स्टेटस, पात्रता) (Farm Machinery Bank Yojana in hindi) (Online Registration form, subsidy amount, Farmer list, Calculator, status)

मोदी सरकार देश को विकास और उन्नति की ओर ले जाने के लिए महत्वपूर्ण लक्ष्यों को साधने का काम निरंतर कर रही है। उन लक्ष्य में से ही एक किसानों की आय को दोगुना कर देना है जिसका लक्ष्य 2022 तक पूरा किया जाने का निर्णय मोदी सरकार ने लिया है। इस लक्ष्य को साधना और पूरा करने के लिए किसानों के लिए बहुत सारी योजनाएं दिन प्रतिदिन लागू हो रही हैं। किसानों की फसल में इजाफा करने और खेती के तरीकों को बेहतरीन बनाने के लिए आधुनिक खेती का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसके लिए मशीनों का अधिक उपयोग करना जरूरी है। मोदी सरकार ने उन किसानों का ध्यान रखा है जिन्हें अब तक आधुनिक मशीनों की जानकारी भी नहीं है और ना ही उन्हें चलाना आता है ऐसे लाखों किसानों के लिए जिनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है उनके लिए फार्म मशीनरी बैंक योजना का प्रारंभ किया जा रहा है। चलिए जानते हैं किस प्रकार यह योजना किसानों के लिए लाभदायक है।

farm-machinery-bank-agriculture-subsidy
नामफार्म मशीनरी बैंक योजना
संचालितकेन्द्रीय सरकार
लाभार्थीकिसान
पोर्टलagrimachinery.nic.in
कांटेक्ट जानकारीsupport-agrimech@gov.in 

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना : सरकार देगी ट्रेक्टर खरीदने के लिए अनुदान, 50 प्रतिशत खर्च कर खरीदें खुद का ट्रेक्टर

Contents

फार्म मशीनरी बैंक योजना क्या है?

मोदी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना जिसके तहत आधुनिक खेती को बढ़ावा देना और मशीनों के उपयोग का महत्व किसानों को समझाना है। आधुनिक मशीनों के उपयोग से अच्छी गुणवत्ता की खेती जल्द ही की जा सकती है जिसमें किसानों की मेहनत भी कम लगेगी। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह योजना चलाई है कि जहां पर किसान यंत्र मशीनों का उपयोग उनकी आर्थिक स्थिति की वजह से नहीं कर सकते हैं वह आसानी से उन मशीनों को किराए पर लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

फार्म मशीनरी बैंक योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के कृषि स्तर को और ज्यादा बेहतर बनाना और किसानों की हालत को भी सुधारना है। इस योजना के तहत कम कीमत पर किसानों को बड़े-बड़े कृषि यंत्र दिलाए जाएंगे जो उनकी खेती के काम को आसान कर सकेंगे। इस योजना को कार्यान्वित करने के लिए सरकार फार्म मशीनरी बैंक देश के प्रत्येक राज्य में खोले जाएंगे जहां पर से किसानों को किराए पर मशीनरी यंत्र प्राप्त हो सकेंगे। आम जनता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी योजना भी जारी की थी जिसके जरिए यंत्र खरीदकर एक आम इंसान भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  – योजना के तहत पायें 6000 रूपए सालाना, जल्द करें यहाँ आवेदन

फार्म मशीनरी बैंक योजना कस्टमर हायरिंग केंद्र

इस योजना को कार्यान्वित करने के लिए पूरे देश में सरकार द्वारा कस्टमर हायरिंग केंद्र खोले जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत फिलहाल 42000 केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा गया है जिसे आने वाले समय में कहीं ज्यादा संख्या तक बढ़ाया जाएगा। इन केंद्रों में जाकर कोई भी व्यक्ति आसानी से आवेदन भर के अपना खुद का फार्म मशीनरी बैंक खोल सकता है। इस योजना के लिए जल्द ही वेबसाइट पोर्टल एवं मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच की जाएगी जहां से ऑनलाइन आवेदन भरकर भी इस व्यवसाय को प्रारंभ किया जा सकता है।

फार्म मशीनरी बैंक योजना कृषि यंत्र सब्सिडी

सरकार चाहती है कि लोग फार्म मशीनरी बैंक खोलें जिसके लिए सरकार स्वयं उन लोगों की मदद कर रही है। योजना के तहत कृषि यंत्र खरीदने पर और बैंक खोलने के लिए सरकार द्वारा 80% का अनुदान दिया जा रहा है। इसका सीधा अर्थ यही है कि जो भी व्यक्ति फार्म मशीनरी बैंक खोलने की इच्छा रखते हैं उन्हें केवल 20% का खर्च करना होगा चाहे वह बैंक से लोन ले ले या फिर एक साथ 20% हिस्सा चुका दें।

कृषि यंत्र अनुदान योजना : सरकार से पायें कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी, जाने कैसे उठा सकते है लाभ

फार्म मशीनरी बैंक की विशेषताएं

  • भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा अधिक खेती का काम किया जाता है इसलिए सबसे ज्यादा फार्म मशीनरी बैंक सभी गांव में स्थापित किए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी किसान को शहर ना जाना पड़े इसलिए सभी ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 42000 ऐसे केंद्र बनाए जाएंगे।
  • कोई भी व्यक्ति केवल कुल राशि का 20% भुगतान करके फार्म मशीनरी बैंक खोल सकते हैं क्योंकि 80% की अनुदान राशि सरकार की तरफ से नहीं जा रही है।
  • सरकार द्वारा खोले जाने वाले फार्म मशीनरी बैंक में लगभग 10 लाख तक की कृषि यंत्र अथवा मशीनें रखी जा सकती हैं।
  • सरकार द्वारा फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए लोगों को 10 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है।
  • सरकार की तरफ से एक कृषि उपकरण की खरीद पर अनुदान राशि दी जा रही है और उसी उपकरण की खरीद यदि आप 3 साल बाद दोबारा करते हैं तो आप अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन भर सकते हैं।
  • सरकार की तरफ से 1 साल में अधिकतम तीन अलग-अलग कृषि यंत्र पर सब्सिडी का लाभ व्यक्तियों को दिया जाएगा जिसकी मदद से आसानी से कोई भी व्यक्ति किसान बैंक खोल सकते हैं।
  • फिलहाल इस योजना की शुरुआत राजस्थान से कर दी गई है आने वाले समय में भारत के प्रत्येक राज्य में इस योजना का प्रारंभ कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली अनुदान राशि लाभार्थी के बैंक में पहुंचाई जाएगी परंतु अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को पूरी कीमत पर यंत्र खरीदने होंगे और फिर आवेदन भरकर उस यंत्र की सब्सिडी प्राप्त करनी होगी।

फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत इन यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

  • किसान सीड फर्टिलाइजर ड्रिल
  • थ्रेसर
  • रोटावेटर जैसे महंगे और बड़े उपकरण
  • प्लाऊ
  • टिलर

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण – 2.5 लाख सरकार से लेकर बनाये खुद का घर, जल्द करें आवेदन, यह है आखिरी तारीख

फार्म मशीनरी बैंक योजना का इनको मिलेगा विशेष लाभ

  • योजना के तहत अधिक जानकारी के अनुसार इस योजना का मुख्य लाभ महिलाओं, अनुसूचित जाति, जनजाति, बीपीएल कार्ड धारक को सबसे पहले दिया जाएगा और सरकार की तरफ से उन्हें विशेष लाभ भी दिया जाएगा।
  • यदि फार्म मशीनरी बैंक योजना में कोई छोटे गरीब सीमांत किसान आवेदन करते हैं तो उन्हें भी सरकार की तरफ से सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

फार्म मशीनरी बैंक योजना की पात्रता

  • भारतीय निवासी:- योजना में निर्धारित नियमों के अनुसार भारत के नागरिकों को ही इस योजना में आवेदन का लाभ प्राप्त होगा।
  • आयु:- इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बनने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु होना अनिवार्य है।
  • जाति:- योजना के अंतर्गत कोई भी जाति या वर्ग निर्धारित नहीं किया गया है इसलिए कोई भी जाति या वर्ग का व्यक्ति इस योजना में आवेदन भर सकते हैं।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे ले – सरकार फ्री में दे रही है आधार कार्ड सेण्टर की फ्रैंचाइज़ी, आप भी आवेदन कर शुरू करें खुद का व्यवसाय

फार्म मशीनरी बैंक योजना जरूरी दस्तावेज

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते की जानकारी
  • गरीबी रेखा कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूलनिवासी
  • कृषि यंत्र खरीदी का बिल
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि किसी विशेष जाति से हो तो)

फार्म मशीनरी बैंक योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है जिसके लिए जल्द ही मोबाइल एप्लीकेशन भी उपलब्ध हो जाएगी।

  • फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • होम पेज के बटन पर जाकर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करते ही आपको ड्रॉप डाउन मेनू में चार विकल्प नजर आएंगे।
  • आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कैटेगरी चुन सकते हैं जिसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • उस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी सभी निजी जानकारी के साथ मोबाइल नंबर जीएसटी नंबर भी डालना होगा।
  • सभी जानकारी को ठीक तरीके से भरने के बाद सेक्स जरूर करें और अपने दस्तावेज की फोटोकॉपी भी अपलोड करें।
  • प्रक्रिया संपन्न होते ही सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन करा दे।

फार्म मशीनरी बैंक योजना ट्रेक स्टेटस

यदि आपने फार्म मशीनरी बैंक योजना में अपना आवेदन भरा है तो आप उसे ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकते हैं। अपने आवेदन पत्र के स्टेटस को चेक करने के लिए आपको ट्रैकस्टेटस के विकल्प पर आधिकारिक पोर्टल में जाकर ही क्लिक करना होगा जहां पर आप से आपका रेफरेंस नंबर पूछा जाएगा उसके बाद स्क्रीन पर आपको आपके आवेदन पत्र का स्टेटस दिखाई देगा।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची – मनरेगा योजना में आवेदन कर पायें 20000 रूपए तक, जल्द करें आवेदन

फार्म मशीनरी बैंक योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया भी रखी गई है जिसके लिए आपको सीएससी सेंटर या अपने राज्य के कियोस्क सेंटर में जाना होगा। सेंट्रल से आपको आवेदन पत्र प्राप्त हो जाएगा जैसे सही जानकारी के साथ अपने दस्तावेज बचाए रखने के बाद आप अधिकारी के पास जाकर जमा करा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच पड़ताल की जाएगी और आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत आप आसानी से एक व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं जिसके लिए आपको ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। आवेदन भरने के बाद आप कृषि से संबंधित व्यवसाय को सरलता से प्रारंभ करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

FAQ –

Q: फार्म मशीनरी बैंक योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: भारतीय नागरिक

Q: फार्म मशीनरी बैंक योजना में कितनी सब्सिडी मिल रही है?

Ans: 80 प्रतिशत

Q: फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए आवेदन कहाँ करें?

Ans: कस्टमर हायरिंग केंद्र

Q: फार्म मशीनरी बैंक में कितने रूपए तक के यंत्र रख सकते है?

Ans: 10 लाख

Q: फार्म मशीनरी बैंक योजना में यंत्र खरीदने के लिए कितने अनुदान के लिए आवेदन कर सकते है?

Ans: 10 लाख से 1 करोड़

अन्य पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here