ई – गोपाला मोबाइल एप्प क्या है | E Gopala Mobile App in hindi

0
64

ई – गोपाला मोबाइल एप्प क्या है 2020 (डाउनलोड लिंक, लाभ) (E Gopala Mobile App download in hindi)

हमारे देश में पशुओं से प्राप्त होने वाला उत्पादन सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. इसमें सबसे ज्यादा उत्पादन गाय एवं भैंस जैसे जानवर करते हैं. लेकिन जब यही पशु बीमार हो जाते हैं, तो उन पशुओं से किसानों को कोई उत्पादन नहीं प्राप्त हो पाता है. पशुओं के उपचार के बारे में किसानों को ज्ञान नहीं होने के कारण किसानों के सामने काफी बड़ी समस्या खड़ी हो जाती हैं. किसानों की इसी समस्या को कम करने एवं पशुओं के उपचार एवं प्रबंधन के लिए मोदी सरकार द्वारा एक एप्प लांच किया गया है यह एप्प ई – गोपाला मोबाइल एप्प है. इस एप्प के जरिये अब किसानों को सभी तरह की जानकारी प्राप्त हो सकेगी. आइये इस एप्प की विशेषताएं एवं लाभ की जानकारी आपको यहाँ देते हैं. 

e-gopala-mobile-app-download-farmers

ई – गोपाला मोबाइल एप्प की लांच की जानकारी

एप्प का नामई – गोपाला मोबाइल एप्प
लांच किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लांचसितंबर, 2020
लाभार्थीकिसान
डाउनलोडगूगल प्ले स्टोर से
संबंधित विभागकृषि विभाग

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना : सरकार देगी ट्रेक्टर खरीदने के लिए अनुदान, 50 प्रतिशत खर्च कर खरीदें खुद का ट्रेक्टर

ई – गोपाला मोबाइल एप्प क्या है

किसानों के पशुधन का प्रबंधन करने के लिए मोदी सरकार द्वारा इस एप्प को लांच किया है, जिसका नाम है ई – गोपाला मोबाइल एप्प. इसमें पशुओं की सेवा करने वाले किसानों को लाभ मिलेगा. क्योकि इस एप्प के जरिये पशुओं के सभी रोगों के उपचार एवं फ्री में जन्म प्लाज्मा किसान खरीद सकते हैं पर विस्तार से इसके बारे में जान भी सकते हैं. यह एप्प पशुओं को पोषण देने के लिए उपयुक्त आयुर्वेदिक दवाइयां और अच्छे पशु चिकित्सा आदि की जानकारी के साथ ही पशुओं के विभिन्न उपचार के लिए उनका मार्गदर्शन भी करेगा.  

ई – गोपाला मोबाइल एप्प की विशेषताएं

इस एप्प की कुछ विशेषताएं हैं जोकि इस प्रकार हैं –

  • इस एप्प को लांच करने का केंद्र सरकार का मूल उद्देश्य यही था कि पशुओं से जुडी सभी तरह की बीमारियों एवं उनके उपचार की जानकारी किसान तक पहुँचे. क्योंकी जब तक पह्सू स्वस्थ नहीं होंगे तो वे अच्चा उत्पादन कैसे कर पाएंगे.    
  • केंद्र सरकार द्वारा लांच किये गये इस मोबाइल एप्प की साइज़ 11 एम बी है. जिसे यूजर आसानी से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं.
  • शुरुआत में यह एप्प अपने लेटेस्ट अपडेट 2 के साथ पूरे देश में लागू है.
  • इस एप्प के जरिये किसान पशुपालन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे, उनके सभी जानकारी घर बैठे आसानी से प्राप्त हो सकेगी.
  • पशुओं का पालन पोषण वे ठीक तरह से कर रहे हैं या नहीं इसका प्रशिक्षण भी इस एप्प के जरिये लिया जा सकता है. क्योकि यदि पशुओं का पालन पोषण ही बेहतर नहीं होगा तो किसानों की आय में बढ़ोत्तरी कैसे होगी.

कृषि यंत्र अनुदान योजना : सरकार से पायें कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी, जाने कैसे उठा सकते है लाभ

ई – गोपाला मोबाइल एप्प के लाभ

किसानों को पशुधन से संबंधित मुद्दों पर समाधान प्रदान करने के लिए केन्द्रीय सरकार ने ई – गोपाला मोबाइल एप्प लांच किया है. वर्तमान में पशुधन का प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए देश में कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं हैं, किन्तु अब केंद्र सरकार ने इसके लिए एक एप्प लांच कर दिया हैं इसके लाभ इस प्रकार हैं –

  • इस एप्प के माध्यम से किसान सीमेन एवं एम्ब्र्योस जैसे विभिन्न रोग मुक्त जर्मप्लाज्मा की खरीददारी एवं बिक्री कर सकते हैं.
  • इस एप्प के जरिये गुणवत्तापूर्ण ब्रीडिंग (प्रजनन) सेवायें जैसे कि आर्टिफीसियल प्रजनन, पशु चिकित्सा प्राथमिक चिकित्सा, टीकाकरण, उपचार आदि की उपलब्धता होगी.
  • पशुपोषण के लिए, उपयुक्त आयुर्वेदिक दवा या एथनो पशु चिकित्सा का उपयोग कर जानवरों के ईलाज के लिए किसानों का मार्गदर्शन हो सकेगा.

पीएम मोदी ने बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई 75 एकड़ भूमि पर 87.27 करोड़ रूपये के निवेश के साथ पुर्ना में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ सीमेन स्टेशन का उद्घाटन करते हुए इसकी जानकारी दी है. 

ई – गोपाला मोबाइल एप्प कैसे डाउनलोड करें

ई – गोपाला मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए अद्रोइड फोन यूजर अपने मोबाइल में मौजूद गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप्प को उत्पादक पशुधन के माध्यम से धन सृजन के लिए लांच किया गया है.

इस तरह अब पशुओं की सुरक्षा को लेकर भी केंद्र सरकार द्वारा इस तरह का महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है. इससे किसानों को बहुत लाभ होगा क्योकि जानवरों का ईलाज वे स्वयं ही कर पाएंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  – योजना के तहत पायें 6000 रूपए सालाना, जल्द करें यहाँ आवेदन

FAQ

Q : ई – गोपाला मोबाइल एप्प को कौन लाया ?

Ans : प्रधानमंत्री मोदी जी ने

Q : ई – गोपाला मोबाइल एप्प ई शुरुआत कब से होगी ?

Ans : सन 2020- 2025 तक

Q : ई – गोपाला मोबाइल एप्प का उपयोग कौन कर सकता है ?

Ans : पशुपालन करने वाले किसान.

Q : ई – गोपाला मोबाइल एप्प से क्या लाभ है ?

Ans : किसानों को पशुधन के प्रबंधन एवं उनके रोगों के उपचार की जानकारी मिल सकेगी.

Q : ई गोपाला मोबाइल एप्प कहाँ से डाउनलोड करें ?

Ans : एंड्राइड फोन चलाने वाले यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here