आयुष्मान सहकार योजना 2020 | Ayushman Sahakar Scheme in Hindi

0
54

आयुष्मान सहकार योजना, 2020, अप्लाई, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC), (Ayushman Sahakar Scheme, Apply, Eligibility, in Hindi)

देश भर में सभी जगह कॉविड – 19 बीमारी का प्रकोप फैला हुआ है. फिर भी इस महामारी से लड़ने के प्रयास में लोग जुटे हुए हैं. दरअसल बड़े शहरों में सरकारी अस्पतालों के साथ ही सहकारी संस्थान में बड़ी मात्रा में होती हैं जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ शहर में रहने वाले लोग उठा लेते हैं किन्तु ग्रामीण क्षेत्र के लोग इससे वंचित रह जाते हैं. इस पर ध्यान देते हुए केंद्र सरकार ने एक बहुत ही अहम कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने देश के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को खत्म करने के लिए आयुष्मान सहकारी योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल, मेडिकल कॉलेज जैसी कई स्वास्थ्य सुविधाएँ पहुँच सकेंगी. इस योजना से संबंधित सभी जानकारी इस लेख में आपको मिलेगी. इसके साथ बने रहिये.

ayushman sahakar yojana in hindi

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना : सरकार गांव के कोने – कोने तक इन्टरनेट सुविधा पहुँचा रही है, ऐसे मिल रहा है लाभ.

आयुष्मान सहकार योजना क्या है

केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी के अलावा सहकारी संस्थानों को अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए अनुमति दी है. यानि की अब ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ पहुँच सकेंगी, इसी के लिए ही केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान सहकार योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम को इस योजना की जिम्मेदारी दी गई है यह सहकारी संस्थानों को इसके लिए 10 हजार करोड़ रूपये तक का लोन उपलब्ध करायेंगे. इसका इस्तेमाल ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए किया जायेगा.    

आयुष्मान सहकार योजना की विशेषताएं 

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को गांव या छोटे शहर में अस्पताल, मेडिकल कॉलेज एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधायें के इंफ्रास्ट्रक्चर को पहुँचाने एवं उसका विकास करने के उद्देश्य के साथ शुरू किया है.
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना के तहत सरकारी के अलावा सहकारी संस्थानों को ग्रामीण क्षेत्र में अपने अस्पताल, मेडिकल कॉलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए कहा गया है और उन्हें इसके लिए NCDC के द्वारा लोन सुविधा भी दी जा रही है.
  • लोन की राशि :– इस योजना में NCDC द्वारा सहकारी संस्थानों को 10 हजार रूपये तक को लोन राशि प्राप्त होगी. जिसके तहत एलोपैथी या आयुष अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, लैब, डायग्नोस्टिक सेंटर, दवा केंद्र आदि खोले जायेंगे.  
  • कुल सहकारी संसथान :– देश में कुल मिलाकर केवल 52 सहकारी संस्थानें हैं, किन्तु इनके लिए अब तक कोई भी ऐसी योजना नहीं बनाई गई है कि वे अपनी स्वास्थ्य सेवाएं अन्य क्षेत्रों में शुरू कर सकें. किन्तु इस योजना के माध्यम से अब यह सम्भव हैं.
  • ब्याज दर :- इस योजना में सहकारी संस्थानों को दिया जाने वाला लोन 9.6 % की ब्याज दर पर दिया जायेगा.

ई – गोपाला मोबाइल एप्प : पशुपालक किसानों के लिए शुरू किया गया है सूचना पोर्टल एक जगह मिलेगी सभी जानकारी.

आयुष्मान सहकारी योजना में पात्रता मापदंड

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में मुख्य पात्रता यह है कि इसमें केवल सहकारी संस्थानों को ही आवेदन करने की अनुमति हैं और केवल उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा. इसमें प्राइवेट या अन्य कोई भी संस्थान शामिल नहीं हो सकती है. और ये आवश्यक है कि सभी सहकारी संस्थानों को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो.

आयुष्मान सहकारी योजना में लगने वाले दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने वाले सहकारी संस्थान के पास उनका केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किया गया लाइसेंस होना आवश्यक है. इसके बिना उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकता है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की नई सूची में लाभार्थी अपना नाम ऐसे देखें.

आयुष्मान सहकारी योजना में आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभ प्राप्त करनी वाली संस्थानों को थोड़ा सा इन्तेजार करना होगा, क्योंकि इस योजना के लिए अभी कोई भी पोर्टल शुरू नहीं किया गया है. जल्द ही इसके पोर्टल बनाकर उसकी शुरुआत की जाएगी जिसके माध्यम से वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

आयुष्मान सहकार योजना की जानकारी

योजना का नामआयुष्मान सहकार योजना
लांच किया गयाअक्टूबर, 2020
शुभारंभ किया गयाकृषि मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला जी द्वारा
लाभार्थीभारत का ग्रामीण क्षेत्र
देखरेखराष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC)
संबंधित विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
अधिकारिक वेबसाइटनहीं है
टोलफ्री नंबरअभी नहीं है

सरकार ने शुरू की फार्म मशीनरी बैंक योजना, कृषि उपकरण खरीदने में होगी आसानी जानें कैसे मिल रहा है लाभ.

तो इस तरह से केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाने एवं इसके विकास के लिए इस तरह की पहल कर रही है. सबसे जरुरी बात तो यह है कि कॉविड – 19 महामारी के आने के बाद स्वास्थ्य सम्बन्धी कमी महसूस की है इसे पूरा करने के लिए इस योजना को शुरू किया जा रहा है.

FAQ

Q : आयुष्मान सहकार योजना किसके लिए हैं ?

Ans : ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए.

Q : आयुष्मान सहकार योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : सहकारी संस्थानों को.

Q : आयुष्मान सहकार योजना का लाभ कैसे मिलेगा ?

Ans : सहकारी संस्थानों को अधिकारिक पोर्टल में जाकर आवेदन करना होगा.

Q : आयुष्मान सहकार योजना की देखरेख किसके द्वारा की जाएगी ?

Ans : राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC), जिसे केंद्र सरकार ने इस योजना में मुख्य बॉडी के रूप में चुना है.

Q : आयुष्मान सहकार योजना को किसने लांच किया ?

Ans : कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला जी ने.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here