अटल स्कूल वर्दी योजना हिमाचल प्रदेश 2020 | HP Atal School Vardi Yojana in hindi

0
35

अटल स्कूल वर्दी योजना हिमाचल प्रदेश 2020 (मुफ्त स्कूल यूनिफार्म 1st-12th क्लास स्टूडेंट्स) (Atal School Vardi Yojana in hindi, Free School uniform)

स्कूल हो या कॉलेज सभी जगह पढने वाले बच्चे एक समान होते हैं उनमें कोई भेदभाव नहीं होता है. इसे दर्शाने के लिए ही स्कूल एवं कुछ जगह कॉलेज में भी यूनिफार्म बच्चों को पहनने के लिए कहा जाता है. किन्तु कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वे अपने लिए यूनिफार्म खरीद सकें, इसलिए वे पुरानी यूनिफार्म को ही कई सालों तक चलाते रहते हैं. ऐसे बच्चों की मदद के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने ‘अटल स्कूल वर्दी योजना’ का शुभारंभ किया है. जिसके तहत स्कूल में पढने वाले बच्चों को साल में 2 बार मुफ्त में यूनिफार्म प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ किन लाभार्थियों को मिलेगा एवं कैसे मिलेगा इसकी जानकारी इस लेख में पढ़िये.

Atal School Vardi Yojana in hindi

अटल स्कूल वर्दी योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामअटल स्कूल वर्दी योजना
राज्यहिमाचल प्रदेश
लांचकिमचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीस्कूल के बच्चे
लाभनिशुल्क स्कूल यूनिफार्म 
संबंधित विभागहिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम

फार्म मशीनरी बैंक योजना : योजना में आवेदन कर सरकार से पायें 8 लाख की मदद

अटल स्कूल वर्दी योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य हैं सभी बच्चों में समानता बनी रहे, और जो गरीब परिवार के बच्चे हैं उन्हें वित्तीय रूप से सहायता मिल सकें.
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना में हिमाचल प्रदेश में सरकार से मान्यता प्राप्त जितने भी स्कूल हैं, वहां के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 वीं तक के सभी बच्चों को एक साल में 2 यूनिफार्म मुफ्त में प्रदान करने की सुविधा दी जा रही है.
  • अन्य सुविधा :- ऐसे बच्चे जो पहली, छटवीं एवं नवमीं कक्षा में गये हैं उन्हें इस योजना के तहत 2 सेट यूनिफार्म के अलावा एक स्कूल बैग भी प्रदान किया जा रहा है.
  • योजना से लाभ :- इस योजना से लाभ यह होगा कि बच्चों में भेदभाव की भावना पैदा नहीं होगा, और जो परिवार गरीब हैं उनमें आत्मविश्वास का विकास होगा जिससे बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.
  • यूनिफार्म का वितरण :– इस योजना में स्कूल के बच्चों को दी जाने वाली यूनिफार्म का वितरण पिछले 3 साल से हो रहा है. और इसका संचालन का कार्य हिमाचल प्रदेश के राज्य नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किया जा रहा है.

अटल स्कूल वर्दी योजना में पात्रता मापदंड

  • हिमाचल प्रदेश के निवासी :- इस योजना में हिमाचल प्रदेश में मौजूद सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढने वाले बच्चों को लाभान्वित किया जायेगा.
  • बच्चों की पात्रता :- इस योजना में कक्षा 1 से लेकर करके कक्षा 12 वीं तक के सभी बच्चों को लाभ प्रदान किया जा रहा है. और जो लोग पहली, छटवीं एवं नवमीं कक्षा में प्रवेश कर रहे हैं उन्हें स्कूल बैग का अतिरिक्त लाभ दिया जा रहा है.
  • गरीब परिवार के बच्चे :- इस योजना में ऐसे बच्चे जोकि गरीब परिवार से संबंध रखते हैं, उन्हीं परिवार के बच्चों को इस योजना में यूनिफार्म एवं बैग प्रदान किये जा रहे हैं.

आधार कार्ड सेंटर फ्रैंचाइज़ी कैसे लें – जानिए पूरी प्रक्रिया

अटल स्कूल वर्दी योजना की अब तक की प्रगति

दरअसल इस योजना को साल 2018 में लांच किया गया था तब इस योजना के तहत लगभग 8 लाख 30 हजार बच्चों को योजना का लाभ मिला था, जिसमें 73.5 करोड़ रूपये का खर्च राज्य सरकार द्वारा व्यय किया गया था. जबकि साल 2020 के अगस्त महिने तक स्कूल बैग का लाभ प्राप्त करने वाले पहली, छटवीं एवं नवमीं कक्षा के लगभग 2 लाख 56 हजार छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं जिसमें कुल 7.84 करोड़ रूपये का अनुमानित खर्च किया गया था. इस योजना को लागू करने का निर्णय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कि अध्यक्षता में धर्मशाला में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया था.

अतः बच्चों में समानता बनाएं रखने एवं गरीब परिवार के बच्चों में आत्मविश्वास बनाएं रखने के लिए इस तरह की योजना काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना का नाम पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखा गया था इसका कारण यह था कि पहाड़ी लोगों से उन्हें विशेष प्रेम था.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here