अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना हरियाणा 2020 | Atal Kisan Mazdoor Canteen Yojana in Hindi

0
17

अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना हरियाणा (Atal Kisan Mazdoor Canteen Yojana) (Launched Date, Haryana in Hindi)

हरियाणा अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना 2020 को लांच कर दिया गया है जिसके तहत राज्य के सभी किसानों और मजदूरों को केवल 10 रुपए में भोजन मुहैया कराया जाएगा. यहां बता दें कि यह योजना अभी 6 डिस्ट्रिक्ट सिरसा, रेवाड़ी, टोहाना, घरौंडा, रोहतक, थानेसर में आरंभ कर दी गई है और जल्दी 25 जिलों में भी शुरू कर दी जाएगी. बता दें कि अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना 2020 हरियाणा सरकार ने शुरू की है और इस स्कीम का दायरा राज्य में लगातार तेजी से बढ़ रहा है. इस स्कीम के अंतर्गत 10 रुपए में किसान और गरीब मजदूर को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. दरअसल यह योजना फरवरी 2005 में 5 मंडियों में आरंभ की गई थी जो कि अभी तक चल रही है‌ और अब इस योजना को 6 अन्य दूसरे जिलों में भी चालू किया गया है.

atal kisan mazdoor canteen yojana haryana in hindi

हरियाणा आशा पे मोबाइल एप्प के तहत आशा वर्कर्स को भी मिल सकेगी डिजिटल पेमेंट सुविधा, ऐसे उठा सकते हैं वे लाभ.

अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना क्या है

हरियाणा की राज्य सरकार अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना 2020 के तहत राज्य के सभी गरीब किसानों और मजदूरों को सिर्फ 10 रुपए में भोजन प्रदान करेगी. यहां बता दें कि अभी मौजूदा समय में यह योजना 6 जिलों में चल रही है और राज्य सरकार ने राज्य के 25 और क्षेत्रों में योजना के तहत कैंटीन खोलने का प्लान बनाया है. इस प्रकार गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों को बहुत ही कम मूल्यों में स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन खाने को मिल सकेगा.

अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना कहां खोली गई हैं

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि हरियाणा में अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना कहां खोली गई हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार ने 6 जिलों में इस स्कीम के अंतर्गत कैंटीन खोली हैं उन जिलों के नाम निम्नलिखित हैं

  1. सिरसा
  2. फतेहाबाद का टोहाना
  3. रेवाड़ी
  4. करनाल का घरौंडा
  5. रोहतक
  6. कुरुक्षेत्र का थानेसर

प्रगतिशील किसान सम्मान योजना हरियाणा : किसानों को मिल रहे हैं पुरस्कार के रूप में 75,00,000 रूपये तक का ईनाम, जानें क्या है योजना.

अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना 2020 की मुख्य विशेषताएं

अगर आप अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना 2020 की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो वह इस प्रकार से हैं-

  • राज्य सरकार राज्य के सभी गरीब लोगों को सिर्फ 10 रुपए में पौष्टिक भोजन प्रदान करती है.
  • यह स्कीम अभी हरियाणा के 6 राज्यों में चल रही है. ‌
  • हर कैंटीन में खाने की पौष्टिकता के साथ साथ भोजन की साफ सफाई की भी उचित रूप से जांच की जाती है.
  • इस स्कीम के लिए प्रमुख लाभार्थी गरीब किसान और मजदूर यानी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं.
  • सभी कैंटीनों के कार्यों पर नजर रखने के लिए उन में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं‌ और समय-समय पर जांच अधिकारी के द्वारा खाने की पौष्टिकता और गुणवत्ता की जांच भी की जाती रहेगी. ‌
  • यहां बता दें कि एग्रीकल्चरल अधिकारियों के अनुसार अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना पर तकरीबन छह लाख रुपए राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं.
  • दैनिक रूप से हर कैंटीन 300 लोगों को भोजन उपलब्ध करा रही है.
  • यहां बता दें कि कैंटीन में लोगों को तवा रोटी, चावल, दाल फ्राई, मौसमी सब्जियां और पोर्टेबल पीने का पानी दिया जा रहा है.
  • साथ ही यह भी बता दें कि किसान मजदूर कैंटीन में गैस बर्नर, चिमनी, डीप फ्रीजर जैसी चीजों के अलावा अन्य दूसरी आवश्यक चीजो के साथ-साथ वाटर कूलर भी शामिल है.

बता दें कि मौजूदा समय में फंक्शनल कैंटीन के अलावा राज्य की दूसरी अनाज मंडियों में भी नए अटल किसान मजदूर कैंटीन खोले जाने की योजना है. ताकि अनाज मंडियों में आने वाले लोगों को अपने भोजन के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े और सिर्फ 10 रुपए में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन उन्हें दिया जाएगा. यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन कैंटीनों में बेसिक सामान एचएसएमबी के द्वारा प्रदान किया जा रहा है और अन्य सामान भी बैंक द्वारा प्रदान किया जा रहा है.

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराकर हरियाणा का हर युवा रोजगार प्राप्त कर सकता है.

हरियाणा की राज्य सरकार राज्य के 25 अन्य जिलों में अटल किसान मजदूर कैंटीन खोलने का प्लान बना रही है. हालांकि फरवरी 2020 में इन कैंटीनों को पहले चरण में करनाल, पंचकूला, भिवानी, फतेहाबाद और नूह में शुरू किया जा चुका है. इन कैंटीनों की सबसे खास बात यह है कि यह सेल्फ हेल्प ग्रुप के द्वारा चलाई जा रही हैं. यह योजना निश्चित तौर पर गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है जिसके कारण वह इतने कम मूल्य में अच्छा खाना खा सकते हैं. ‌

FAQ

Q : अटल किसान मजदूर कैन्टीन योजना किस राज्य में शुरू हुई है ?

Ans : हरियाणा.

Q अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना कब लांच हुई ?

Ans : नवंबर. 2020 में

Q : अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना का क्या लाभ है ?

Ans : किसानों एवं मजदूरों को 10 रूपये में भोजन उपलब्ध कराया जाना है.

Q : अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना को किसने लांच किया ?

Ans : हरियाणा सरकार ने.

Q : अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

Ans : हरियाणा के किसान एवं मजदूर.  

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here