ASEEM पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020 – कामगार / प्रवासी मजदूर रोजगार के लिए पंजीकरण करें

0
76

ASEEM पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020 – कामगार / प्रवासी मजदूर रोजगार के लिए पंजीकरण करें (पात्रता, सूची) (ASEEM Portal in hindi)

कोरोना की वजह से लाखों लोगों ने अपनी कर्मभूमि से पलायन कर अपने घर की और चले गए थे. कोरोना ने देश को अभी भी जकड़ा हुआ है, देश में अभी हालात सामान्य नहीं हो पाए है. कई क्षेत्रों में अभी भी कामकाज पूरी तरह से शुरू नहीं हो सका है. लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी है, लोगों के पास काम नहीं है, बेरोजगार हो चुके है. भारत की केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक पोर्टल शुरू किया है – आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लाई इंप्लायर मैपिंग या असीम पोर्टल. इस पोर्टल में सरकार ऑनलाइन ही लोगों को नौकरी की देने की तैयारी कर रही है. असीम पोर्टल में कौन आवेदन कर सकता है, कैसे पोर्टल में रजिस्ट्रेशन होगा, यह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी, ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें.

aseem portal registration

Contents

ASEEM पोर्टल का उद्देश्य क्या है –

भारत सरकार ने इस पोर्टल से उद्देश्य से शुरू किया है कि जो लोग कोरोना काल की मारी से परेशान है, उनकी नौकरी चली गई है, उनकी योग्यता के अनुसार से उन्हें अपने आसपास काम नहीं मिल रहा है तो वे ऑनलाइन अपनी योग्यता, कुशलता के अनुसार अपने लिए काम तलाश सकते है.

ASEEM पोर्टल की विशेषताएं –

  • असीम पोर्टल में प्रवासी मजदूर, प्रशिक्षित कामगार सीधे कंपनी में आवेदन कर सकते है. उन्हें नौकरी के लिए यहाँ भटकने की आवश्कता नहीं है.
  • पोर्टल में जो नौकरियां है, उसका चुनाव आप अपने शहर, टाउन के हिसाब से भी कर सकते है. आप जिस शहर में रहकर नौकरी करना चाहते है, वहां के शहर का चुनाव कर, वहां की सारी रिक्त नौकरी की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • असीम पोर्टल में नियोक्ता मतलब जिसको अपनी कंपनी में कर्मचारीयों की आवश्यकता है वो भी आवेदन कर रिक्त पद के लिए लोगों को चयन कर सकता है.
  • असीम पोर्टल में सरकार ने देश की बड़ी प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ डील की है. ये कंपनियां अपने रिक्त पदों के लिए इसी पोर्टल में अपडेट करेंगी, जिससे एक ही स्थान में लोगों को एक साथ कई बड़ी कम्पनीयां की जानकारी मिल जाएगी.

असीम पोर्टल में कौन-कौन सी नौकरियां है –

पोर्टल में लोग अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी देख सकते है. यहाँ प्रवासी मजदूर के लिए मजदूरी का काम भी होगा और प्रशिक्षित कामगारों के लिए अच्छी नौकरी भी सरकार देगी. यहाँ डिलीवरी बॉय, बाइक राइडर, कैब ड्राईवर आदि की नौकरी भी अपडेट होती रहती है.

असीम पोर्टल कैसे काम करेगा –

यह पोर्टल नौकरी पाने वालों और नौकरी देने वाली कम्पनी के बीच ब्रिज का काम करेगा. जिसको भी नौकरी चाहिए वो असीम पोर्टल में जाए, वहां अपनी प्रोफाइल बनाकर उसमें अपनी सारी जानकारी को सही-सही भरें. इसी तरह से नियोक्ता मतलब कम्पनीयां भी असीम पोर्टल में अपनी प्रोफाइल को यहाँ बनायेंगें. अब पोर्टल में ये कंपनी रिक्तियों के अनुसार लोगों का चयन करेंगी.

आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लाई इंप्लायर मैपिंग पोर्टल (ASEEM) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन –

भारत देश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए सरकार आम जनता के लिए यह पोर्टल शुरू कर रही है. लॉकडाउन ने कई लोगों को सड़क पर ले आया. आज के समय में रोजगार मेला का आयोजन भी नहीं किया जा सकता है. घर में रहते हुए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल का यह रास्ता निकाला है. चलिए जानते है ऑनलाइन पंजीकरण कैसे किया जा सकता है.

असीम पोर्टल 2020 ऑनलाइन पंजीकरण / एप्लीकेशन कैसे करें (How to Apply Online on ASEEM Portal) –

प्रवासी मजदूर और कुशल कामगार जो नौकरी चाहते है अपने आप को नीचे दी गई प्रक्रिया के द्वारा असीम पोर्टल में रजिस्टर करें –

असीम आधिकारिक पोर्टल –

देश को आत्मनिर्भर करने के लिए असीम पोर्टल शुरू किया गया है. इच्छुक लोग लिंक पर जांयें और ऑनलाइन पोर्टल को खोले.

उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन –

असीम पोर्टल के होम पेज पर आपको ‘फॉर कैंडिडेट’ विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. जिसके बाद एक न्यू पेज खुल जायेगा.

असीम मोबाइल एप्प –

यहाँ एक पेज में प्ले स्टोर की लिंक खुल जाएगी. इस लिंक में असीम मोबाइल एप्प की लिंक है, जिसे डाउनलोड कर, इनस्टॉल कर लें. इस मोबाइल एप्प के द्वारा आप आगे ऑनलाइन अपनी जानकारी डालकर आवेदन कर सकते है.

असीम पोर्टल नियोक्ताओं के लिए – ऑनलाइन पंजीकरण –

जो कंपनी/नियोक्ता असीम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना चाहती है, वो नीचे दी गई प्रोसेस को पूरा करे –

  • सबसे पहले असीम पोर्टल की लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक के होमपेज पर आपको “फॉर एम्प्लोयी’ विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें, जिसके बाद एक न्यू पेज खुल जायेगा.
  • यहाँ रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जहाँ आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरना होगा. जैसे कंपनी का नाम, रजिस्टर नाम, कंपनी प्रोफाइल, रिक्त नौकरियां, जॉब सेक्टर, रिक्त स्थान आदि.
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट कर दें, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

असीम पोर्टल पर रजिस्टर्ड कंपनियों की सूची –

सरकारी पोर्टल असीम में सरकार ने 50 से ज्यादा कंपनियों से साझा किया है. यहाँ हम आपको कुछ के नाम बता रहे है –

  • ओला
  • ज़ोमेटो
  • स्विग्गी
  • उबर
  • युलू
  • रैपिदो बाइक

अभी तक पोर्टल में 20 लाख के उपर प्रवासी मजदूर ने रजिस्ट्रेशन कर प्रोफाइल बना ली है. ये किसी भी राज्य में रहकर पोर्टल के द्वारा आसपास की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है.

FAQ –

असीम पोर्टल क्या है?

यह एक तरह का रोजगार पोर्टल है, जिसमें नियोक्ता एवं जॉब सीकर एक साथ एक ही प्लेटफार्म के द्वारा एक दुसरे से संपर्क कर सकते है.

असीम पोर्टल की ऑफिसियल लिंक कौनसी है?

https://smis.nsdcindia.org/

असीम पोर्टल के द्वारा नौकरी पाने के लिए क्या पात्रता है?

 इस सरकारी पोर्टल में कोई भी, नौकरी चाहने वाला और नौकरी देने वाला रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

असीम पोर्टल में कौन-कौन से रिक्त पद के लिए नौकरी है?

यहाँ डिलीवरी बॉय, बाइक राइडर, कैब ड्राईवर आदि नौकरियां है.

असीम जॉब पोर्टल पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज अपलोड करने होंगे?

पोर्टल में आवेदन के दौरान कोई भी दस्तावेज जमा नहीं करने होंगें. आपको रजिस्ट्रेशन के समय अपना पर्सनल चालू मोबाइल नंबर डालना होगा, क्यूंकि आगे की सभी जानकारी आपको इसी नंबर पर मेसेज के द्वारा दी जाएगी.

असीम जॉब पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के कितने दिनों बाद नौकरी मिल जाएगी?

इसमें कम से कम 5 दिन का समय लग सकता है.

नौकरी मिलने पर सैलरी कितनी मिलेगी?

यह नियोक्ता और आपकी योग्यता पर निर्भर करता है.

Other links –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here