आधार कार्ड सेंटर फ्रैंचाइज़ी आवेदन प्रक्रिया | Aadhar Card Franchise online apply in hindi

0
87

आधार कार्ड सेंटर (केंद्र) कैसे खोले, फ्रेंचाइजी, रजिस्ट्रेशन (Aadhar Card Franchise Kaise Le, Providers, Income, Exam, Earning, Apply Online in Hindi)

आधार कार्ड जिसके बिना आपके कोई भी जरूरी काम रुक सकते हैं या फिर टाले जा सकते हैं। ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड जो प्रत्येक नागरिक के पास होना अनिवार्य है। आधार कार्ड एक ऐसी यूनिक आईडी प्रत्येक नागरिक को देती है जिससे आप अपने सभी काम तुरंत करवा सकते हैं। बिना आधार कार्ड के तो आप ना तो सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और ना ही कोई भी सरकारी काम पूरा करवा सकते हैं। भारत में बहुत से ऐसे नागरिक हैं जिनके आधार कार्ड में कुछ गलतियां होने की वजह से वह मान्य नहीं है और कुछ लोग तो अपना आधार कार्ड बनवा ही नहीं पाए। कुछ ऐसी ही सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड सेंटर की आवश्यकता धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है इसलिए आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेकर आप आसानी से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

aadhar-card-center-franchise-kaise-le online apply

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक लाइसेंस

आधार कार्ड बनाना या उसमें किसी भी तरह का सुधार कार्य करवाना सरकारी काम कहलाता है ऐसे में आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास लाइसेंस होना आवश्यक है जिसके लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक यूआईडीएआई की परीक्षा देनी होती है। जिसमे अच्छे अंको से पास होने के बाद ही आधार सेंटर के लिए लाइसेंस प्राप्त हो पायेगा। सेंटर खोलने के लिए परीक्षा आवेदन भरना होता है जिसके लिए आप अपने पास में किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं जहां पर रजिस्ट्रेशन कर आते समय आपको अपने आधार एनरोलमेंट एवं बायोमेट्रिक की वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होता है।

कृषि यन्त्र अनुदान योजना : आधी कीमत पर पायें कृषि उपकरण, सरकार देगी पैसे

आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस प्रक्रिया

आधार कार्ड केंद्र खोलने की अनुमति आपको तभी प्राप्त हो सकती है जब आप आधिकारिक यूआईडीएआई की परीक्षा पास करने के बाद केंद्र खोलने के लिए लाइसेंस आवेदन भरेंगे जिसकी प्रक्रिया आपको यह बताई जा रही है।

  • सबसे पहले यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको आधार टेस्टिंग एवं सर्टिफिकेशन पोर्टल पर लॉगिन करके अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज कराना होगा।
  • उसके बाद आपको स्क्रीन पर अपलोड फाइल का एक विकल्प दिखाई देगा जिसमें आप अपना स्कैन किया गया ऑफलाइन ही आधार कार्ड अपलोड कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपके सामने एक शेयर कोड का विकल्प आएगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको एक्सट्रैक्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके तुरंत बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म प्रस्तुत होगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी सही तरीके से भरनी है।
  • उस फॉर्म में दी गई रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर आपको एमएससीआईटी के लिए एक लॉगइन प्राप्त होगा जिसे लॉगिन करके आप अपनी फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करके वहां पर अपलोड कर सकते हैं।
  • प्रीव्यू के बटन पर क्लिक करके अपने द्वारा भरी गई सभी जानकारी को आप वहां पर देख सकते हैं और उसकी पुष्टि कर सकते हैं कि वह सभी जानकारी सही तरीके से भरी गई हो।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए राशि का भुगतान

लाइसेंस के लिए आवेदन भरने के पश्चात आपको आधार कार्ड फ्रेंचाइजी सेंटर के लिए एक निर्धारित राशि का भुगतान भी करना होता है जिसके लिए आप उसी साइट पर जाकर अपना लॉगइन भरें और मेनू बार में जाए। वहां पर आपको पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप अपने बैंक अथवा अन्य विकल्पों के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करते हैं आपके सामने रिसिप्ट आ जाएगी जिसका प्रिंट आउट निकाल कर भी आप अपने पास रख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट : सरकार दे रही है पक्का घर बनाने के लिए सब्सिडी, आप भी उठायें लाभ

यूआईडीएआई की परीक्षा

लाइसेंस आवेदन भरने के बाद आपको परीक्षा के लिए भी आवेदन भरना होता है ताकि आप उसे पास करके आधार कार्ड सेंटर खोल सके। परीक्षा में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको लाइसेंस आवेदन भरने के बाद पेमेंट की राशि का भुगतान करने के 24 से 36 घंटे तक इंतजार करना होगा। इंतजार के बाद अब वापस उसी अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें और बुक सेंटर के विकल्प की मदद से अपनी परीक्षा के लिए अपना मनचाहा सेंटर, स्थान और समय निर्धारित कर ले।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा होते ही आपके पास आपका एडमिट कार्ड आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। परीक्षा देने के बाद यदि आप इस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आप आसानी से आधार कार्ड सेंटर का लाइसेंस प्राप्त करके अपना सेंटर खोल सकते हैं।

आधार कार्ड केंद्र में किए जाने वाले कार्य

  • नई आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया
  • किसी भी नागरिक के आधार कार्ड में हुई गलती जैसे उसका नाम, फोन नंबर, निवासीय पता आदि को ठीक करना
  • जन्मतिथि लिखते समय हुई गलती को ठीक करना।
  • यदि आपकी आधार कार्ड में फोटो ठीक नहीं आई है तो आप उसे भी इस केंद्र पर जाकर बदलवा सकते हैं।
  • यदि आप अपने आधार कार्ड से आपका नया या पुराना मोबाइल नंबर या मेल आईडी लिंक कराना चाहते हैं तो भी इसी आधार कार्ड केंद्र पर जा सकते हैं।

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन : जाने क्या है मोदी जी की ये नयी  योजना

आधार कार्ड केंद्र के लिए आवश्यक सामान

  • आधार कार्ड में नागरिक के फिंगरप्रिंट दर्ज किए जाते हैं इसलिए फिंगरप्रिंट स्कैनर की आवश्यकता होगी।
  • आधार कार्ड में नागरिक की फोटो भी लगाई जाती है जिसके लिए वेब कैमरा की आवश्यकता होगी।
  • आंखों के रेटिना को भी आधार कार्ड में स्कैन करके दर्ज किया जाता है इसलिए आई स्केनर भी आवश्यक है।
  • दस्तावेजों का प्रिंट आउट निकालने के लिए प्रिंटर।
  • यह सभी काम इंटरनेट की मदद से किए जा सकते हैं इसलिए इंटरनेट कनेक्शन होना भी अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड केंद्र को चलाने के लिए एक स्थान की भी आवश्यकता भी होगी इसलिए आपके पास एक दुकान अथवा कोई स्थान होना चाहिए।

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको कम से कम 1 लाख का खर्च तो करना ही होगा क्योंकि सभी साधन जुटाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं। आप चाहें तो आधार कार्ड केंद्र के लिए सभी आवश्यक उपकरण आधार कार्ड सेंटर से भी प्राप्त कर सकते हैं या फिर कुछ बड़ी-बड़ी कंपनियां जो ऐसे सभी उपकरण उपलब्ध कराते हैं उनसे भी संपर्क कर सकते हैं। आधार कार्ड केंद्र खोलने के बाद आप प्रतिमाह आराम से 30 हजार रुपए से लेकर 35 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Other links –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here